LAC पर गरजा वायुसेना का राफेल, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

फ्रांस में बने पांच मल्टीरोल राफेल लड़ाकू जेट विमानों को 10 सितंबर को अंबाला वायुसेना अड्डे पर भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था.
फ्रांस में बने पांच मल्टीरोल राफेल लड़ाकू जेट विमानों को 10 सितंबर को अंबाला वायुसेना अड्डे पर भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था.

भारत ने UN में दिखाया पाकिस्तान को आईना, बताई इमरान सरकार की हकीकत, कोविड 19 महामारी के 8 महीने बाद भी ICU बेड मरीजों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज,अगर मार्शल नहीं बचाते तो उपसभापति हरिवंश पर होता हमला: रविशंकर प्रसाद- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मानवाधिकार की स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UNHRC) में भारत (India) के फर्स्ट सेक्रेटरी संथिल कुमार (Senthil Kumar) ने कहा है कि इमरान खान (Imran Khan) के नए पाकिस्तान (Pakistan) में लोगों को भरोसा नहीं रहा कि वो सुरक्षित घर वापस लौटेंगे या नहीं.सरकार मानसून सत्र में पहले से लंबित बिल और अध्यादेशों को पास कराना चाहती है ऐसे में बीजेपी ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को 164 रनों का लक्ष्‍य दिया था, मगर हैदराबाद की टीम 153 रनों पर ही सिमट गई.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


भारत ने UN में दिखाया पाकिस्तान को आईना, बताई इमरान सरकार की हकीकत
#संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (United Nations Human Rights Council-UNHRC) में भारत ने पाकिस्तान की इमरान सरकार (Imran Khan Goverment) को आईना दिखाया है. मानवाधिकार की स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन के फर्स्ट सेक्रेटरी संथिल कुमार ने कहा है कि इमरान के नए पाकिस्तान में लोगों को भरोसा नहीं रहा कि वो सुरक्षित घर वापस लौटेंगे या नहीं. सेंथिल कुमार ने कहा है कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने आतंक से लड़ाई के नाम पर लोगों की हत्याएं और अपहरण का सिलसिला चला रखा है. और ज्यादा बुरी हालत इस वजह से है क्योंकि वहां पर न्यायपालिका भी बेहद कमजोर हालात में है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BJP ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए जारी किया थ्री-लाइन व्हिप, आज सदन में सभी को रहना होगा मौजूद


#भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने राज्यसभा सांसदों (Rajyasabha MP) के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. बीजेपी ने अपने सांसदों से कहा है कि वह मंगलवार को सदन में मौजूद रहें और सरकार के कदम का समर्थन करें. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार उच्च सदन में कृषि संबंधी (Farm Bill) तीसरा विधेयक पेश कर सकती है. यह विधेयक पहले सोमवार को ही पेश किया जाना था लेकिन विपक्षी सांसदों के निलंबन के बाद से ही संसद में हंगामा जारी रहा जिसके चलते सदन को कार्यवाही के बीच में चार बार स्थगित करना पड़ा. इसके बावजूद भी जब शांति कायम नहीं हो सकी तो सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2020: विराट कोहली की RCB का विजयी आगाज, रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद को दी मात
#विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को मात देकर आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन में अपने अभियान का विजयीआगाज किया. आरसीबी के पहले बल्‍लेबाजों ने, फिर गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करके हैदराबाद पर 10 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आरसीबी ने निर्धारित ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए, जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम 19.4 ओवर में 153 रनों पर ही सिमट गई. बैंगलोर के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्‍यादा 3 विकेट लिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संसद में अभी भी धरना दे रहे निलंबित सांसद, आजाद ने कहा- पीठासीन अधिकारी की जगह सांसदों को मिली सजा
#राज्यसभा (Rajyasabha) में रविवार को हुए हंगामे की गूंज सोमवार को भी सुनाई पड़ी और विपक्ष के आठ सदस्यों को सत्र के शेष समय के लिए निलंबित कर दिया गया. निलंबन के बाद से ही सभी सांसद विरोध स्वरूप संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने बैठ गए. तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) की सांसद डोला सेन (Dola Sen) ने संसद भवन परिसर में बैठकर गाना भी गाया. वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा रविवार को राज्यसभा में मतदान के बिना बिल पारित किए गए, जिसके खिलाफ विपक्षी सांसदों ने विरोध किया. सरकार और पीठासीन अधिकारी की गलती है लेकिन विपक्षी सांसदों को दंडित किया जा रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bihar Assembly Elections: समाजवादी पार्टी का बड़ा ऐलान, बिहार चुनाव में RJD का करेगी समर्थन
#बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) की तारीखों का जल्‍द ऐलान होने वाला है और इस समय सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं. जबकि इस चुनाव में असली लड़ाई बिहार एनडीए और महागठबंधन के बीच रहने वाली है. इस बीच, चुनाव से पहले आरजेडी और तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जी हां, समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने घोषणा की है कि वह बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी. सपा के इस कदम का आरजेडी को चुनाव में फायदा मिल सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

किसानों के लिए बड़ी खबर! केंद्र ने रबी फसलों के लिए घोषित किया नया MSP, जानें किस पर बढ़ाए कितने रुपये
#कृषि लागत व मूल्य आयोग (Commission for Agricultural Costs and Prices) की सिफारिशों को मानते हुए केंद की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने रबी की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि का फैसला कर लिया है. बता दें कि आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया था कि एमएसपी की व्‍यवस्‍था पहले की तरह बरकरार रहेगी. नए कानून से किसानों को मंडी के साथ ही बाहर कहीं भी और किसी को भी अपनी उपज बेचने की आजादी मिल जाएगी. केंद्र ने 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए राज्यों के कृषि उपज विपणन समिति (APMC) कानून के तहत संचालित मंडियों के अलावा वैकल्पिक चैनल मुहैया करने के लिए नया कानून बनाया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अगर मार्शल नहीं बचाते तो उपसभापति हरिवंश पर होता हमला: रविशंकर प्रसाद
#केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने राज्यसभा (Rajyasabha) से निलंबित सांसदों के सभापति के आदेश के बावजूद सदन नहीं छोड़ने के कदम को अवैध करार दिया. केंद्रीय कानून मंत्री ने सोमवार को कहा कि सभापति के द्वारा निलंबन की घोषणा के बावजूद राज्यसभा को नहीं छोड़ने का निलंबित सदस्यों का आचरण अवैध था. प्रसाद ने कहा कि उनकी यह हरकत सदन के नियमों को न मानने के उनके आचरण में इजाफा करती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बैंक धोखाधड़ी का एक और बड़ा मामला आया सामने, CBI ने चार राज्‍यों में की छापेमारी
#केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (CBI) ने बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) की शिकायत पर एक निजी कंपनी मेसर्स क्‍वालिटी लिमिटेड और कंपनी के निदेशकों के खिलाफ बैंक लोन फर्जीवाड़े (Bank Loan Fraud) का मामला दर्ज करने के बाद चार राज्‍यों में छापेमारी की. सीबीआई ने दिल्ली समेत यूपी के सहारनपुर, बुलंदशहर, राजस्थान के अलवर और हरियाणा के पलवल में आठ जगहों पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया. दरअसल, ये मामला बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंकों से करीब 1,400 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का लोन लेने के बाद फर्जीवाड़े को अंजाम देने से जुड़ा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

VIDEO: LAC पर गरजा फाइटर जेट राफेल, फॉरवर्ड एयरबेस पर भरी उड़ान
#फ्रांस में निर्मित राफेल लड़ाकू जेट विमानों (Rafale fighter jet) को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल करने के बाद आज पहली बार लद्दाख (Ladakh) एयरबेस से इन विमानों ने उड़ान भरी. भारत-चीन के बीच हो रही कोर कमांडर स्तर की बातचीत के बीच लद्दाख में राफेल से उड़ान भरने को काफी अहम माना जा रहा है. राफेल की इस उड़ान में भारतीय वायु सेना की मजबूती की झलक को साफ देखा जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोविड 19 महामारी के 8 महीने बाद भी ICU बेड मरीजों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज
#भारत में तकरीबन हर रोज 90 हजार से ज्यादा कोरोना (Covid-19) के नए मामले (New Cases) सामने आ रहे हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ गंभीर संक्रमितों के लिए आईसीयू बेड (ICU Bed) की व्यवस्था करना एक बड़ी चुनौती है. स्वतंत्र आंकड़ों (Independent estimates) में दावा किया गया है कि अक्टूबर के मध्य तक भारत मरीजों की संख्या के मामले में अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा. इस बीच सरकार का कहना है कि देश में कोरोना के 92 प्रतिशत केस माइल्ड (Mild Cases) हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज