• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत नहीं खरीदेगा फाइज़र की वैक्सीन, VR चौधरी होंगे नए IAF प्रमुख- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत नहीं खरीदेगा फाइज़र की वैक्सीन, VR चौधरी होंगे नए IAF प्रमुख- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

 भारत ने दूसरी लहर के दौरान फाइजर, मॉडर्ना की वैक्सीन खरीदने का फैसला किया था. (फाइल फोटो)

भारत ने दूसरी लहर के दौरान फाइजर, मॉडर्ना की वैक्सीन खरीदने का फैसला किया था. (फाइल फोटो)

इलाहाबाद HC का तंज, कहा- अपराधियों की रॉबिनहुड जैसी छवि बना देती हैं राजनीतिक पार्टियां, महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद के नाम मंजूर करवाया था पेट्रोल पंप, फिर हो गया ये विवाद और...- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कर्नाटक की बोम्मई सरकार जल्द ही जबरन धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए कानून लाने वाली है. राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि कर्नाटक सरकार “अनैच्छिक” धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए एक कानून बनाने पर विचार कर रही है. उधर,  देश में कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) के बढ़ते प्रोडक्शन के मद्देनजर केंद्र सरकार फाइज़र (Pfizer) और मॉर्डना (Moderna) जैसी फार्मा कंपनियों से वैक्सीन नहीं खरीदेगी. वैश्विक समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है.  इसके साथ ही दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द कर दी गई है. ये बैठक 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली थी. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान चाहता था कि तालिबान की सरकार भी इस बैठक में शामिल हो जिसके लिए सार्क के ज्यादातर देश तैयार नहीं थे.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर कर्नाटक में भी आ सकता है UP जैसा कानून, सरकार कर रही विचार
    होसदुर्ग से भाजपा विधायक शेखर ने कहा कि “मेरे निर्वाचन क्षेत्र में कई लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जा रहा है. गांवों में, बीमार होने पर लोगों को पूजा स्थलों पर ले जाया जाता है. उन्हें चर्चों में ले जाया जाता है और ब्रेनवॉश किया जाता है. वहां जाने के बाद, मेरी मां से कहा गया कि वह सिंदूर न लगाएं, घर में भगवान की मूर्ति न रखें. वह अब ईसाई गाने सुनती हैं. यह परिवार के लिए शर्मिंदा करने वाली बात है. दलितों और मुसलमानों सहित कई लोगों को ईसाई धर्म में परिवर्तित किया जा रहा है. अगर उनसे पूछताछ की जाती है, तो वे बलात्कार और अत्याचार सहित झूठे मामले दर्ज करते हैं.”

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    बढ़ रहा है स्वदेशी प्रोडक्शन, भारत नहीं खरीदेगा फाइज़र, मॉर्डना कोविड वैक्सीन: रिपोर्ट
    सूत्रों का ये भी कहना है कि इन फार्मा कंपनियों की तरफ से किए गए एक और अनुरोध को सरकार की तरफ से मना कर दिया गया है. दरअसल इन कंपनियों का कहना है कि अगर वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट होता है तो उन्हें लीगल प्रोटेक्शन दिया जाए. भारत में किसी भी कंपनी को इस तरह की छूट नहीं दी गई है. फाइज़र और मॉडर्ना की वैक्सीन इस वक्त सिर्फ अमेरिका और यूरोप में ही बन रही हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    तालिबान को शामिल कराना चाहता था पाक, सार्क के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द
    पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित हक्कानी नेटवर्क के तालिबान की अंतरिम सरकार में शामिल होने के बाद से ही पाकिस्तान, अफगानिस्तान के आंतरिक मसलों में हस्तक्षेप करने में लगा हुआ है. आईएसआई अफगानिस्तान को बतौर पाकिस्तानी कब्जे के क्षेत्र के रूप में चाहता है. दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) में भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    IPL 2021: कार्तिक त्यागी की 6 गेंदों का दिग्गजों के पास नहीं था कोई जवाब, पढ़िए 20वें ओवर की पूरी कहानी
    PBKS vs RR: आईपीएल 2021 में मंगलवार को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. राजस्थान के खिलाफ पंजाब काे (PBKS vs RR) अंतिम ओवर में जीत के लिए सिर्फ 4 रन बनाने थे और 8 विकेट बचे थे. लेकिन 20 साल के युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) ने सिर्फ एक रन देकर 2 विकेट लिए और राजस्थान को 2 रन से जीत दिला दी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    बैंकिंग सेक्टर को Bad Bank से राहत मिलेगी? जानिए क्या हैं फायदे, जमकर्ताओं को क्या मिलेगा?
    सरकार पिछले हफ्ते अपनी महत्वाकांक्षी बैंकिंग योजना बैंड बैंक लेकर आई. इससे उम्मीद की जा रही है यह बैंकों को बड़ी राहत देगा. लेकिन आखिर वास्तव में यह बैड बैंक क्या है ? आइए जाने इसके बारे में. NARCL या बैड बैंक क्या है, इसे समझने के लिए पहले हमें उन घटनाओं को समझना होगा, जिन्होंने इसके गठन को जरूरी बना दिया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद के नाम मंजूर करवाया था पेट्रोल पंप, फिर हो गया ये विवाद और…
    पंचायती अखाड़ा निरंजनी से 14 मई 2021 को निष्कासित किए गए स्वामी आनन्द गिरी (Anand Giri) अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के सबसे करीबी शिष्यों में से एक थे. उन्हें अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी के तौर भी देखा जा रहा था, लेकिन गुरु और शिष्य के बीच हुए विवाद के बाद उन्हें निरंजनी अखाड़े के साथ ही मठ बाघम्बरी गद्दी और बड़े हनुमान मंदिर से बेदखल कर दिया गया था, हालांकि इस मामले में महंत नरेन्द्र गिरि ने स्वामी आनन्द गिरि को अपना उत्तराधिकारी बनाये जाने की खबरों से इंकार किया था.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    New Air Chief Marshal: कौन हैं एयर मार्शल वीआर चौधरी जो बने हैं नए वायुसेना प्रमुख
    एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायुसेना (New Air Chief Marshal VR Chaudhari) प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे. दिसंबर 1982 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल हुए चौधरी को 3800 घंटे का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है. इसमें ऑपरेशन मेघदूत के दौरान जिसमें 1980 के दशक में सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा करने के लिए वायु सेना ने पूरा किया था. इसके साथ ही ऑपरेशन सफेद सागर (1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा प्रदान की गई सहायता) जैसे मिशन को पूरा किया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Sana Saeed Birthday: शाहरुख खान की ‘बेटी’ सना सईद ने जब सालों बाद किया कमबैक, लेकिन…
    लीवुड एक्ट्रेस सना सईद (Sana Saeed Birthday) का आज जन्मदिन है. वह आज 33 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 22 सितंबर 1988 को मुंबई में हुआ. वह एक्टिंग के साथ-साथ मॉडलिंग भी करती हैं. सना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर इंस्टा रील्स बनाकर फैंस साथ शेयर करती हैं. सना सईद को शाहरुख खान (Shah Rukh Khan Daughter) की ऑनस्क्रीन बेटी भी कहा जाता है. उन्होंने शाहरुख खान की सबसे सुपरहिट फिल्म में से एक ‘कुछ-कुछ होता है’ में उनकी बेटी अंजलि का किरदार निभाया था. उनकी अदाकारी को क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा था.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के दिल्ली आवास पर तोड़फोड़, पांच पुलिस हिरासत में
    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष व सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के दिल्ली के सरकारी आवास पर तोड़फोड़ होने की खबर है. असामाजिक तत्वों ने आवास के प्रवेश द्वार और बाहरी खिड़की का एक कांच तोड़ दिया. इधर, दिल्‍ली पुलिस (Delhi police) ने पांच आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    इलाहाबाद HC का तंज, कहा- अपराधियों की रॉबिनहुड जैसी छवि बना देती हैं राजनीतिक पार्टियां
    राजनीतिक दलों में गैंगस्टर और अपराधियों का स्वागत किए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा कि इस पर अंकुश लगाने की जरूरत है. हाईकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि इन अपराधियों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिए जाते हैं. कभी कभी वे जीत भी जाते हैं, इसलिए इस रुख पर जितनी जल्दी हो सके, अंकुश लगाने की जरूरत है. कानपुर के बिकरू कांड मामले में एसएचओ विनय कुमार तिवारी और एसआई केके शर्मा की जमानत याचिका खारिज करते हुए न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने यह टिप्पणी की.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज