राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को रोकने के लिए हाईकोर्ट में लेटर पिटीशन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को रोकने के लिए हाईकोर्ट में लेटर पिटीशन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का फैलाव 2 लाख 80 हज़ार वर्गमीटर से ज़्यादा का होगा.

बॉलीवुड हस्तियों के ISI कनेक्शन के दावे पर बोले महाराष्ट्र के HM-मामले को पुलिस देखेगी, राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को रोकने के लिए हाईकोर्ट में लेटर पिटिशन, जानें क्‍या हैं तर्क?, कुलभूषण जाधव केसः भारत 18 जुलाई को लगाने वाला था रिव्यू याचिका, लेकिन पाकिस्तान ने नहीं दिए दस्तावेज -यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली.अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) पर रोक लगाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर (Chief Justice Govind Mathur) को पिटीशन भेजी गई है. दूसरी ओर, कोरोना वायरस महामारी की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए अन्य विमान कंपनियों की तरह एअर इंडिया (Air India) अपने कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेगी. इस सरकारी विमान कंपनी ने यह भी कहा कि वित्तीय स्थिति को देखते कुछ अलाउंस को युक्तिसंगत बनाया गया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को रोकने के लिए हाईकोर्ट में लेटर पिटीशन, जानें क्‍या हैं तर्क?
#अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) पर रोक लगाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर (Chief Justice Govind Mathur) को पिटीशन भेजी गई है.
#चीफ जस्टिस से पिटीशन को जनहित याचिका के तौर पर स्वीकार करते हुए भूमि पूजन के कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग की गई है.




यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस कारण Corona से जंग में फिसड्डी साबित हुए ये फेमस नेता, मोदी रहे सफल
#कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी से जिन देशों में सबसे अधिक मौतें हुई हैं उनमें जरूरी नहीं कि वे सबसे गरीब, सबसे अमीर या सबसे घनी आबादी वाले देश हों, लेकिन उनमें एक समानता जरूर है और वह यह कि इन देशों के नेता लोकलुभावनवादी और परंपरागत ढर्रे से अलग हट कर चलने वाले हैं. राजनीति (Politics) में लोकलुभावनवादी का मतलब ऐसी नीतियों से होता है जो आमजन में तो 'लोकप्रिय हों' लेकिन प्रबुद्ध वर्ग और विशेषज्ञों में नहीं.
#अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन और ब्राजील के जेयर बोलसोनारो के साथ ही भारत के नरेंद्र मोदी और मेक्सिको के आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर जनता को सामाजिक फायदों का वादा कर पुरानी व्यवस्था को चुनौती देते हुए लोकतांत्रिक देशों में सत्ता में आए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

फिर हो सकता है टिड्डी दल का बड़ा हमला, कई किलोमीटर तक घिरे आसमान देखने को रहिए तैयार
#टिड्डी दल के हमले (Locust Attack) ने इस साल उत्तर और पश्चिमी भारत (Northern and Eastern India) के कई राज्यों में काफी आतंक मचाया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब टिड्डी दल का हमला शहरों में भी हुआ.
#21 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय संस्था फूड ऐंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (Food and Agriculture Organization) द्वारा जारी की गई एक एडवायजरी में कहा गया है कि राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में टिड्डी दल मौजूद हैं और बड़ी संख्या में प्रजनन कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में आने वाले कुछ महीने में एक बार फिर से टिड्डी दल के हमले की सेकंड वेव के लिए तैयार रहना चाहिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना संकट में छंटनी नहीं करेगी एअर इंडिया, लेकिन अन्य भत्तों में 50 फीसदी तक की कटौती का फैसला
#सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) ने ऐलान किया कि वो अन्य विमान कंपनियों की तरह अपने कर्मचारियों की छंटनी नहीं करेगी. एअर इंडिया ने यह भी कहा कि उड़ाने भरने वाले क्रु मेंबर्स (Air Indian Crew Members) को भुगतान उनकी उड़ान के घंटे क आधार पर किया जाएगा.
#सरकारी विमान कंपनी की तरफ से यह फैसला एक ऐसे समय पर आया है, जब एअर इंडिया बोर्ड (Air India Board) के अधिकारियों ने नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के साथ बैठक की है.
#विमान कंपनी ने कहा कि बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता (DA- Dearness Allowances) व किराया भत्ता (HRA- House Rent Allowances) जैसे भुगतान में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Dil Bechara: सुशांत की आखिरी फिल्म का इंतजार खत्म, कब, कहां, कैसे देख सकेंगे मूवी? यहां जाने सारी डीटेल
#बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के निधन के बाद से ही एक्टर के फैन उनकी आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा (Dil Bechara)' का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 14 जून को एक्टर ने फांसी लगाकर आत्महत्या (Sushant Singh Rajput Suicide) कर ली थी.
#उनकी मौत को 1 महीने से ज्यादा का समय गुजर गया है, लेकिन अभी भी एक्टर के फैन उनकी मौत के सदमे से बाहर नहीं आ सके हैं. ऐसे में सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' को ट्रिब्यूट के तौर पर मेकर्स रिलीज करने जा रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुनिया की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट में शामिल हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज, मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रुपये के पार
#बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) अब दुनिया की 50 सबसे वैल्यूड कंपनियों (50 Most Valued Companies) की लिस्ट में शामिल हो गई है.
#साथ ही, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL Market Cap) अब 13 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक में करोबार करने वाली RIL दुनिया की 50 सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में 48वें पायदान पर पहुंच गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

क्वारंटाइन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव नाबालिग से रेप, आरोपी के साथी ने बनाया Video
#राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) नाबालिग लड़की से दुष्कर्म (Rape) का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि दक्षिण दिल्ली के छतरपुर के एक कोविड केयर सेंटर में 14 साल की एक लड़की का इलाज चल रहा था.
#पुलिस के मुताबिक, जब लड़की वॉशरूम गई तो एक अन्य कोरोना वायरस रोगी ने कथित तौर पर उसका यौन उत्पीड़न किया. पूरी घटना 15 जुलाई की रात की बताई जा रही है. पुलिस का कहना है कि 19 साल के आरोपी ने अपने एक सहयोगी के साथ घटना को अंजाम दिया. फिलहाल, दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बॉलीवुड हस्तियों के ISI कनेक्शन के दावे पर बोले महाराष्ट्र के HM-मामले को पुलिस देखेगी
#बीजेपी उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा (Baijayant Jay Panda) ने दावा किया था कि कई बॉलीवुड हस्तियों के पाकिस्तान और आईएसआई के साथ लिंक हैं.
#इस पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने कहा-' अगर ये सच है तो आपत्तिजनक है. महाराष्ट्र पुलिस इस मामले को देखेगी और उचित कार्रवाई की जाएगी. किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कुलभूषण जाधव केसः भारत 18 जुलाई को लगाने वाला था रिव्यू याचिका, लेकिन पाकिस्तान ने नहीं दिए दस्तावेज
#भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के कांसुलर एक्सेस (Consular access) के लिए पाकिस्तान (Pakistan) से 12 बार अनुरोध किया था और इस्लामाबाद ने "अप्रतिबंधित और अप्रभावित पहुंच" प्रदान नहीं की.
#दिल्ली में एक प्रेस ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने जाधव के लिए 18 जुलाई को एक रिव्यू पिटीशन (Review petition) दायर करने की कोशिश की थी, लेकिन भारत द्वारा नियुक्त वकील को बताया गया था कि उनके पास कोई पावर ऑफ अटॉर्नी नहीं है. उन्होंने कहा कि रिव्यू पिटीशन के लिए पाकिस्तान द्वारा दस्तावेज नहीं दिए गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में 24 घंटे में 9895 मामले, मुंबई में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 5 हजार के पार
#महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 9895 मामले सामने आए हैं. इसी अवधि में यहां 298 लोगों की मौत हुई है. एक दिन में करीब 10 हजार मामले आने के बाद महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3 लाख 47 हजार 502 हो गया है.
#महाराष्ट्र में अब तक 1 लाख 94 हजार 253 लोग कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं जिसमें से 6484 लोग बीते एक दिन में डिस्चार्ज किए गए हैं. राज्य में अब तक 12,854 लोगों की मौत हो गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज