बिहार के विधायकों का दावा- पुलिस और RAF ने विधानसभा में पीटा, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पुलिस विधानसभा के अंदर घुसी और विपक्ष के विधायकों को सदन के बाहर निकाला.

पुलिस विधानसभा के अंदर घुसी और विपक्ष के विधायकों को सदन के बाहर निकाला.

योगी सरकार के मंत्री ने मस्जिद से अजान की आवाज पर जताई आपत्ति, जिलाधिकारी को लिखा पत्र,बिहार की राजनीति का काला दिन, पत्थरबाजी से लेकर विधायकों की पिटाई तक, 10 बड़ी बातें- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 6:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद के निचले सदन यानी लोकसभा (Lok Sabha) में वित्त विधेयक 2021 पारित हो चुका है. इसमें केंद्र सरकार ने कुछ संशोधन भी किए हैं. केंद्र सरकार ने प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund) में निवेश की गई रकम पर मिले ब्याज पर छूट की सीमा (Tax Exemption Limit) को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है. हालांकि, ये छूट सिर्फ उन कर्मचारियों को मिलेगी, जिनकी कंपनी की ओर से पीएफ में कोई योगदान नहीं दिया जाता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा कि इससे प्रॉविडेंट फंड में निवेश करने वाले सिर्फ 1 फीसदी लोगों पर असर पड़ेगा. साथ ही कहा कि बाकी लोगों का पीएफ में योगदान 2.5 लाख रुपये से कम ही है. अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer अब कोरोना वायरस के इलाज के लिए ओरल ड्रग (Oral Drug) पर काम करना शुरू कर चुकी है. कंपनी ने अपनी ओरल एंटीवायरल ड्रग (Oral Antiviral Drug) का पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) शुरू कर दिया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! प्रॉविडेंट फंड में 5 लाख रुपये तक का निवेश हुआ टैक्‍स फ्री

केंद्र सरकार ने बजट 2021 (Union Budget 2021) में घोषणा की थी अगर आपके ईपीएफ खाते (EPF Account) में 2.5 लाख रुपये से ज्‍यादा का निवेश हो रहा है तो आपको अतिरिक्त निवेश से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स (Taxable Income) चुकाना होगा, क्योंकि उसमें नियोक्ता भी अपनी ओर से योगदान (Employer Contribution) देता है. वहीं, अगर आप तय 12 फीसदी के अतिरिक्‍त वॉलिंटरी प्रोविडेंट फंड (VPF) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करते हैं तो आप 5 लाख रुपये तक के कुल पीएफ निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स छूट (Tax Exemption) पा सकते हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना से लड़ने की एक और तैयारी, Pfizer ने शुरू किया ओरल एंटीवायरल ड्रग के पहले फेज का ट्रायल

अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer अब कोरोना वायरस के इलाज के लिए ओरल ड्रग (Oral Drug) पर काम करना शुरू कर चुकी है. कंपनी ने अपनी ओरल एंटीवायरल ड्रग (Oral Antiviral Drug) का पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि अगर Pfizer की ये दवा ट्रायल पास कर जाती है तो कोरोना के इलाज में बड़ी कामयाबी हासिल होगी. इससे पहले Pfizer की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल दुनिया के कई देशों में किया जा रहा है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान के नेशनल डे पर पीएम मोदी की इमरान खान को चिट्ठी, आतंक पर दी नसीहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistani PM Imran Khan) को पाकिस्तान नेशनल डे (Pakistan National Day) के मौक पर पत्र लिखकर शुभकामनाएं दी हैं. बता दें हाल के दिनों में ये दूसरा मौका है जब प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को अपनी ओर से संदेश दिया है. इससे पहले इमरान खान के कोविड संक्रमित पाए जाने के बाद पीएम मोदी ने उनके जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पत्र में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को आतंकवाद को लेकर नसीहत भी दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IND vs ENG: अंतिम 5 ओवर में रन बनाए और मिडिल ओवर में विकेट लिए, टीम इंडिया की जीत की 5 वजहें

टीम इंडिया (Team India) ने टेस्ट और टी20 सीरीज में जीत हासिल करने के बाद वनडे सीरीज में भी अच्छी शुरुआत की. टीम ने पहले वनडे (India vs England) में इंग्लैंड को 66 रन से हराया. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 317 रन बनाए. शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल और क्रुणाल पंड्या ने अर्धशतक लगाए. जवाब में इंग्लिश टीम 42.1 ओवर में 251 रन पर आउट हो गई. इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने चार और शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट लिए. टीम इंडिया की जीत की पांच वजहें-

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर: दिल्ली में और सख्त हुई बंदिशें, सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया गया है. एहतियात के तौर पर दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली सरकार की ओर से औपचारिक आदेश जारी किया गया है. सभी डीएम-डीसीपी को सख्ती बरतने का आदेश दिए गए हैं. गौरतलब हो कि तीन महीने बाद 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1101 नए कोरोना पजिटिव केस सामने आए है. बढ़ते कोरोना को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संजय दत्त ने कोरोना वैक्सीन लगवाकर फैंस को संक्रमण से बचाव का दिया मैसेज, वायरल हुआ पोस्ट

जब से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से आई है, तब से तमाम बॉलीवुड सेलेब्स कोविड वैक्सीन लगवाने में सक्रियता दिखा रहे हैं. सैफ अली खान (Saif Ali Khan) से लेकर राम्या कृष्णन (Ramya Krishnan) तक कई सेलेब्स एक के बाद एक कोविड वैक्सीन लगवा रहे हैं. अब संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा ली है. संजय ने बीकेसी जंबो वैक्सीनेशन सेंटर में कोविड 19 वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर बनाया रिकॉर्ड, 28 हजार से ज्यादा नए केस, पंजाब में 2274 मामले

महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार कोरोना के रिकॉर्ड नए केस (Record New Cases) दर्ज किए गए हैं. बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में 28,699 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 13,165 लोग रिकवर हुए हैं. महामारी से 132 लोगों ने जान गंवाई है. वहीं पंजाब में भी नए कोरोना मामलों की रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रही है. राज्य में 24 घंटे के भीतर 2274 नए कोरोना मामले सामने आए हैं. कुल 1426 लोग डिस्चार्ज हुए हैं वहीं 53 लोगों ने महामारी से जान गंवाई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार के मंत्री ने मस्जिद से अजान की आवाज पर जताई आपत्ति, जिलाधिकारी को लिखा पत्र

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला (Anand Swarup Shukla) ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मदीना मस्जिद से अजान को लेकर अपनी आपत्ति जताई है. पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है. साथ ही कहा कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है उन्होंने योग, ध्यान, पूजा-पाठ, शासकीय कार्यो में भी इसकी वजह से व्यवधान पड़ने की कही बात

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PHOTOS: मथुरा के बरसाना में खेली गई लट्ठमार होली, हुरियारिनों ने रंगीलों पर जमकर बरसाईं लट्ठ

हंसी-ठिठोली, गाली, अबीर-गुलाल से खेली गई लट्ठमार होली का अलग ही आनंद होता है. इसे देखने और इसमें शरीक होने के लिए देश और विदेश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने जमकर मजा लिया. लट्ठमार होली के दौरान इंद्रदेव ने आकाश से वर्षा की लेकिन इससे होली खेलने वाले हुरियारे और हुरियारिनों के उत्साह में कोई कमी नजर नही आई

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार की राजनीति का काला दिन, पत्थरबाजी से लेकर विधायकों की पिटाई तक, 10 बड़ी बातें

बिहार की राजनीति में मंगलवार को सुबह से शाम तक जो कुछ राजनीतिक घटनाक्रम हुआ, उसे बिहार की राजनीति का काला दिन कहा जा रहा है. आरजेडी का विधानसभा घेराव मार्च से लेकर विधानसभा के भीतर जो हुआ वो शायद किसी ने सोचा भी नहीं था. विपक्ष विशेष सशस्त्र पुलिस बिल को सदन में पेश होने से रोकने पर आमादा था. उसका तर्क था कि इससे आम आदमी का अधिकार छीना जाएगा. वहीं, सत्ता पक्ष का कहना था कि यह विशेष पुलिस बिल है. इसका सामान्य पुलिस से कोई सरोकार नहीं है. बिहार विधानसभा में हुए बवाल के दौरान कई विधायकों, पुलिसकर्मियों और पत्रकारों को चोटें आई हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज