CWC के बाद नेताओं के बीच मीटिंग्स का दौर शुरू, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

CWC के बाद नेताओं के बीच मीटिंग्स का दौर शुरू, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

जर्मनी ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, पनडुब्बियां छुपाने में नहीं करेगा मदद, बर्थडे पर गर्लफ्रेंड की दी सरप्राइज पार्टी के बाद कोरोना संक्रमित हुए यूसेन बोल्‍ट, क्रिस गेल भी हुए थे शामिल, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, 6 महीने में चुना जाएगा नया प्रमुख: सूत्र - CWC के बाद नेताओं के बीच मीटिंग्स का दौर शुरू, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 6:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने में अभी एक साल से ज्यादा का समय बाकी है लेकिन राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं. विपक्षी पार्टियों (Opposition Parties) और नेताओं ने सत्ताधारी दल बीजेपी (BJP) पर विभिन्न मुद्दों को लेकर निशाने साधने शुरू कर दिए हैं. हिंदी हृदय प्रदेश के रूप में मशहूर यूपी पहले बहुजन राजनीति में प्रयोगों के लिए पहचाना जाता रहा है. लेकिन इस बार राजनीतिक पार्टियों का फोकस ब्राह्मण मतदाताओं की तरफ दिख रहा है. आखिर यूपी की राजनीति में ये परिवर्तन क्यों आया है? महाराष्ट्र के रायगढ़ के महाड़ में सोमवार को एक भीषण हादसा हो गया. महाड़ में एक 5 मंजिला इमारत ढह गई. खबर है कि इस इमारत के मलबे में कई से ज्यादा लोग दबे हुए हैं. इमारत के ढहने की खबर मिलते ही मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए हैं. अधिकारियों ने राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया है.कांग्रेस कार्यसमिति (Congress Working Committee) की बैठक करीब सात घंटे के बाद खत्म हो गई है. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि बैठक में फैसला लिया गया है कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष (Congress Interim President) बनी रहेंगी. सूत्रों ने बताया है कि अगले छह महीने के अंदर पार्टी को नया प्रमुख चुनना होगा. सूत्रों से जानकारी मिली है कि सोनिया गांधी पर काम का बोझ कम करने के लिए कुछ पार्टी नेता उनके साथ जोड़े जाएंगे. बैठक में कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने 1 साल का समय देने की बात कही लेकिन राहुल और प्रियंका ने 6 महीने में नए अध्यक्ष की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही. अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने भावुक अंदाज में कहा, "घटनाक्रम (सोनिया गांधी की बीमारी के वक्त सीनियर नेताओं द्वारा चिट्ठी लिखने और जवाब के लिए रिमाइंडर भेजने) से मैं आहत हुआ, आखिर मैं बेटा हूं."

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


क्या बीजेपी के अलावा दूसरा राजनीतिक ठिकाना तलाशेगा यूपी का ब्राह्मण समुदाय?
#2017 के विधानसभा चुनावों में ब्राह्मण समुदाय का वोट मोटे तौर पर बीजेपी को गया था. अब कहा जा रहा है कि समुदाय के भीतर सत्ता में यथोचित भागीदारी न मिलने का कारण गुस्सा है. विकास दुबे एनकाउंटर को भी इससे जोड़ा जा रहा है. विपक्ष ने समुदाय की नाराजगी को भांपने में देर नहीं लगाई और फिर लुभावने वादे शुरू हो गए.
#इलाहाबाद के जीबी पंत संस्थान में प्रोफेसर बद्री नारायण का कहना है कि 12 प्रतिशत आबादी के साथ यूपी की 20 करोड़ जनसंख्या में ब्राह्मण महत्वपूर्ण वोटर है. इस समुदाय के पास न सिर्फ संख्या बल है बल्कि समाज के अन्य समुदायों पर अच्छा-खासा प्रभाव भी है.
#राज्य के अन्य हिस्सों के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण समुदाय का वर्चस्व काफी ज्यादा है. कुशीनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, भदोही, वाराणसी, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर जैसे जिले ब्राह्मण समुदाय का मजबूत गढ़ माने जाते हैं.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्रः रायगढ़ में 5 मंजिला इमारत गिरी, 17 घायल, 70 से ज्यादा लोग फंसे
#महाराष्ट्र की कैबिनेट मंत्री अदिति तटकरे ने कहा, इमारत में 200 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. मौके पर 5 स्थानीय बचाव दल मौजूद हैं. अब तक 15 लोगों को जिंदा बचाया गया है. 4 से 5 और टीमों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है.
#बताया जा रहा है कि इस इमारत में 50 परिवार रहते थे. ये इमारत 10 साल पुरानी बताई जा रही है.सीएम उद्धव ठाकरे ने ली जानकारी इमारत गिरने की सूचना मिलने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्थानीय विधायक और रायगढ़ के जिला अधिकारी से स्थिति की जानकारी ली है.
#उन्होंने अधिकारियों को हर तरह के समर्थन की बात कही है. उद्धव ठाकरे ने राहत और बचाव कार्य तेज करने की बात कही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, 6 महीने में चुना जाएगा नया प्रमुख: सूत्र
#कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पार्टी में नेतृत्व के मुद्दे पर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले नेताओं पर निशाना साधा और कहा कि जब पार्टी राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में विरोधी ताकतों से लड़ रही थी और सोनिया गांधी अस्वस्थ थीं तो उस समय ऐसा पत्र क्यों लिखा गया.
#नेतृत्व के मुद्दे पर कांग्रेस के दो खेमों में नजर आने की स्थिति बनने के बीच पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई सीडब्ल्यूसी की बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ये है दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, 1 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी Netflix की पूरी लाइब्रेरी
#एक तरफ आप अपने स्मार्टफोन या टीवी पर HD वीडियो देखने के लिए इंटरनेट स्पीड को लेकर जूझते हैं, वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन सबसे तेज इंटरनेट स्पीड के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर चुका है.
#हाल ही में डेवलप किए गए इस इंटरनेट टेक्नोलॉजी की मदद से आप 178 टेराबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड से डाउनलोड (Fastest Internet Speed) कर सकते हैं. यह स्पीड 1,78,000 Gbps की स्पीड के बराबर है.
#इसके पहले दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का रिकॉर्ड 172 टेराबिट्स प्रति सेकेंड था, जिसे जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी ने बनाया था.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CWC मीटिंग: गुलाम नबी आजाद के घर पहुंचे शशि थरूर, मनीष तिवारी और कपिल सिब्बल
#कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक को लेकर मचे हंगामे के बाद सोमवार रात वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) के घर मनीष तिवारी (Manish Tewari), शशि थरूर (Shashi Tharoor) और कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) मिलने पहंचे हैं. गौरतलब है कि वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी में नेतृत्व के मुद्दे पर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले नेताओं पर निशाना साधा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत सिंह राजपूत के शव की अटॉप्सी रिपोर्ट बनाने वाले 5 डॉक्टरों का बयान दर्ज करेगी CBI
#सीबीआई (CBI) के सूत्रों के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के आवास से इकट्ठा किए गए काफी सबूतनष्ट हो चुके हैं. इसके साथ ही इकट्ठा किए गए सैंपल में से करीब 80 फीसदी का प्रयोग कर लिया गया है, जिससे अब ये समस्या सामने आ रही है की अगर उसी सैंपल को सीबीआई अपने लैब में जांच करना चाहेंगी तो सैंपल की कमी सामने आ सकती है.
#सीबीआई सूत्रों ने जानकारी दी है कि सीबीआई की टीम सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके शव की अटॉप्सी (Autopsy) करने वाले डॉक्टरों का बयान दर्ज करेगी. बताया गया है कि ऐसा इसलिए किया जायेगा क्योंकि सीबीआई की टीम (CBI Team) अटॉप्सी रिपोर्ट में कई संदिग्ध बिंदुओं की जांच कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जर्मनी ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, पनडुब्बियां छुपाने में नहीं करेगा मदद
#दुनियाभर में आतंकवाद के मुद्दे पर घिरे पाकिस्तान (Pakistan) को एक और करारा झटका लगा है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) की अध्यक्षता वाले एक सिक्यॉरिटी पैनल ने पाकिस्तान को ये झटका दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने अपनी पनडुब्बियों के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP) मांगा था जिसे देने से बर्लिन ने साफ इनकार कर दिया है.
#AIP की मदद से पनडुब्बियां हफ्तों पानी के नीचे रह सकती हैं. जर्मन फेडरल सिक्यॉरिटी काउंसिल ने पाकिस्तान को यह फैसला 6 अगस्त को सुना दिया था. पाकिस्तान ने AIP मांगा था ताकि उसकी पनडुब्बियों को सतह पर ना आना पड़े.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बर्थडे पर गर्लफ्रेंड की दी सरप्राइज पार्टी के बाद कोरोना संक्रमित हुए यूसेन बोल्‍ट, क्रिस गेल भी हुए थे शामिल
#दुनिया के दिग्‍गज धावक और आठ बार के ओलिंपिक मेडलिस्‍ट यूसेन बोल्‍ट (usain bolt) को कोरोना (Coronavirus) हो गया है. 21 अगस्‍त को अपने 34वें जन्‍मदिन का जश्‍न मनाया था, जिसके कुछ दिन बाद ही वह इस महामारी की चपेट में आ गए. बोल्‍ट की बर्थडे पार्टी में कई बड़े नाम शामिल हुए थे. बोल्‍ट ने कुछ दिन पहले कोरोना की जांच करवाई थी, जिसका नतीजा रविवार को आया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राहुल को हर चीज में भाजपा नजर आती है, पत्र लिखने वाले कांग्रेस के प्रति कहीं ज्यादा समर्पित: BJP
#भाजपा ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर उनके उस बयान के लिए निशाना साधा जिसमें उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन में बदलाव की वकालत करने वाले नेताओं को लेकर कथित तौर पर कहा था कि उनके इस कदम से भाजपा को फायदा पहुंचेगा. सत्ताधारी दल के नेताओं का कहना है कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के दिलों दिमाग में भाजपा इस कदर घर कर गई है कि उन्हें हर चीज में भगवा दल ही नजर आता है. भाजपा नेताओं के मुताबिक जब ‘‘किसी का विनाश निकट होता है तो उसका विवेक काम करना बंद कर देता है.’’
#पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव ने ट्वीट (Tweet) कर कहा, ‘‘राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के दिलों दिमाग में भाजपा (BJP) इस कदर घर कर गई है कि कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता भी उन्हें अब भाजपा के साथ साठगांठ करते नजर आने लगे हैं. किसी ने सही कहा है कि जब किसी का विनाश निकट होता है तो उसका विवेक काम करना बंद कर देता है.’’ कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यसमिति की आज हुई बैठक से निकली एक खबर दिन भर सुर्खियों में रही. दरअसल, सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले नेताओं पर ‘भाजपा के साथ साठगांठ’ करने के आरोप से जुड़ी राहुल गांधी की एक कथित टिप्पणी को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका में कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा उपचार को मिली मंजूरी, WHO ने सावधानी बरतने को कहा
#अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने कोरोना वायरस (Coroanvirus) के मरीजों के इलाज के लिए रक्त प्लाज्मा के उपयोग के लिए आपात मंजूरी दी है और कहा कि इस उपचार के फायदे किसी भी संभावित जोखिम से अधिक हैं. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने रविवार को कहा कि देश में कोन्वलसेंट प्लाज्मा से 70,000 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया और यह प्लाज्मा कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके लोगों के रक्त से लिया जाता है.
#अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चार दिवसीय रिपब्लिकन राष्ट्रीय सम्मेलन की पूर्व संध्या पर एफडीए के इस कदम का स्वागत किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति पद के लिए तीन नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए ट्रंप को फिर रिपब्लिकन उम्मीदवार नामित किया जाएगा.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading