क्या हैं आज देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें एक क्लिक में

क्या हैं आज देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें एक क्लिक में
हिंसाग्रस्त इलाकों में सुरक्षाबलों का फ्लैग मार्च (फाइल फोटो)

दिल्ली (Delhi) के उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में हुई हिंसा पर फिलहाल काबू है. हालांकि इस हिंसा में मृतकों की संख्या 27 पहुंच चुकी है. वहीं इस हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 8:04 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा पर फिलहाल काबू है. हालांकि इस हिंसा में मृतकों की संख्या 27 पहुंच चुकी है. वहीं इस हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और लोगों से शांति की अपील की. साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल खुद मैदान में उतरे और लोगों से मुलाकात की. वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार में काबीना मंत्री रहे आज़म खान को उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म और उनकी पत्नी तंजीन फातिमा को रामपुर की जेल भेजा गया है. दिल्ली में हुई हिंसा पर दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को लताड़ लगाई.

यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें 

समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान पत्नी और बेटे संग भेजे गए जेल
-समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सांसद आजम खान (Azam Khan), उनकी पत्नी तजीन फातमा और बेटे अब्दुल्लाह आजम को एडीजे 6 कोर्ट ने दो मार्च तक न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश दिया है.



-फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाने के मामले में गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद बुधवार को आजम खान अपनी पत्नी और बेटे के साथ कोर्ट में पेश हुए थे. जिसके बाद कोर्ट ने तीनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजने का आदेश दिया. .


-इस मामले में अब अगली सुनवाई दो मार्च को होगी.बता दें कि अब्दुल्लाह आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र के मामले में आजम खान ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ जमानत की अर्जी दाखिल की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली हिंसा में अब तक 27 लोगों की मौत
-राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी क्षेत्र (North East Delhi) में दो दिन की हिंसा (Delhi Violence) के बाद अब माहौल शांत होने लगा है. दिल्ली में भड़की हिंसा पर काबू पाने के लिए पुलिस ने देर रात तक फ्लैग मार्च किया.
-किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की थी.
-गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा और उपद्रव में मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 तक पहुंच गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन में मरने वालों की संख्या 2700 से ज्यादा
-चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या 2715 हो गई है और इसके पुष्ट मामलों की संख्या 78,000 से अधिक पहुंच गई है.
-राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बुधवार को कहा कि विषाणु प्रभावित वुहान (Wuhan) शहर की स्थिति 'विकट' बनी हुई है, भले ही विषाणु से प्रभावित मामलों की संख्या में कमी आई है.
-कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में पसरता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना वायरस के नये मामले बढ़ते जा रहे हैं.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शाहीन बाग पर 23 मार्च को अगली सुनवाई
-सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को कहा कि बार-बार उसे ये कहने की जरूरत नहीं है कि दिल्ली (Delhi) में शाहीन बाग (Shahin Bagh) के प्रदर्शनकारियों को विरोध प्रदर्शन का अधिकार है लेकिन वे सड़क को बाधित नहीं कर सकते.
-शीर्ष अदालत ने कहा कि उसने मौजूदा परिस्थिति में प्रदर्शनकारियों को समझाने के लिए वार्ताकारों की नियुक्ति के जरिए ढर्रे से हटकर समाधान निकालने का प्रयास किया.
-जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसफ की पीठ ने कहा कि अदालत ने ढर्रे से हटकर समाधान निकालने का प्रयास किया लेकिन पता नहीं इसमें कितनी कामयाबी मिली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 दिल्ली हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की करीबी नज़र
-दिल्ली में हो रहे प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले लिया है. इस बढ़ती हुई हिंसा को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) नई दिल्ली की मौजूदा स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं.
-साथ ही उन्होंने प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने देने और सुरक्षाबलों से संयम बरतने की सलाह दी है. प्रदर्शनकारियों से देश की सभी पार्टियों ने भी शांति बनाए रखने की अपील की है.
-महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मुझे लगता है कि यह बेहद जरूरी है कि प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने दिया जाए और सुरक्षाबल सयंम बरतें.'


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नीरव मोदी के सामान की नीलामी अब 3 से 5 मार्च के बीच
-भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के कीमती सामानों की ऑफलाइन और ऑनलाइन (Offline and Online) दोनों तरह की नीलामी अब अगले महीने तीन से पांच मार्च के दौरान होगी.
-कीमती सामान में हीरे की महंगी घड़ियां, कार और दुर्लभ कलाकृतियों (Rare Artifacts) समेत विभिन्न कीमती सामान की नीलामी अब तीन से पांच मार्च को होगी.
-नीलामी करने वाली संस्था सैफरनआर्ट (Saffronart) ने बुधवार को यह जानकारी दी.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मोदी कैबिनेट ने लिए ये बड़े फैसले, आम आदमी पर होगा सीधा असर
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने नेशनल टेक्निकल टेक्सटाइल मिशन (National Technical Textile Mission) को मंजूरी दे दी है.
-टेक्निकल टेक्सटाइल मिशन के साथ-साथ कैबिनेट ने सरोगेसी एमेंडमेंट एक्ट (Surrogacy (Regulation) Amendment Act ) को भी मंजूरी दे दी है.
-इसके जरिए सरोगेसी कानून को और सख्त बनाना है. इसके अलावा फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के दो इंस्टीट्यूट को राष्ट्रीय संस्थान का दर्जा देने पर भी फैसला हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मई तक नहीं थमा कोरोना वायरस का कोहराम तो रद्द होगा टोक्यो ओलिंपिक
-इस साल जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) पर लंबे समय से कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है.
-इस वायरस के कारण लगातार बिगड़ते हालात के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के मुताबिक अगर मई के अंत तक स्थिति काबू में नहीं आती है तो टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को रद्द कर दिया जाएगा.
-काबू ना आ पाने की स्थिति में ओलिंपिक खेल का समय नहीं बदला जाएगा न ही इन्हें टाला जाएगा, बल्कि खेल रद्द कर दिए जाएंगे.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 एक साथ 21 चिताएं देख गमगीन हुआ कोटा शहर
-राजस्थान (Rajasthan) के कोटा- लालसोट हाइवे पर बुधवार को लाखेरी के पास मेज नदी (mej river) में बस के गिर जाने से एक ही परिवार के 24 लोगों की मौत के बाद पूरे हाड़ौती में शौक की लहर दौड़ गई.
-हादसा उस वक्त हुआ जब परिवार के लोग सवाई माधोपुर शादी समारोह में शरीक होने जा रहे थे. इसी दौरान लाखेरी के पास मेज नदी की पुलिया पर संतुलन बिगड़ जाने के बाद बस नदी में गिर गई.
-इस हादसे में 24 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पांच जनों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. जिनका इलाज जारी है. 


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लॉ छात्रा गैंगरेप मामले में सौ दिनों के अंदर कोर्ट का फैसला
-लॉ छात्रा गैंगरेप मामले (Law Student Gang-rape Case) में न्यायायुक्त नवनीत कुमार की कोर्ट ने सभी 11 बालिग आरोपियों को दोषी करार दिया है.
-हालांकि एक नाबालिग आरोपी पर कोर्ट का फैसला नहीं आया. दोषी ठहराये गये 11 आरोपियों को अब सोमवार को सजा सुनाई जाएगी. इस मामले में महज सौ दिनों के अंदर कोर्ट में सुनवाई पूरी कर ली गई.
-पिछले साल 26 नवंबर को राजधानी के कांके इलाके के संग्रामपुर में लॉ छात्रा को अगवा कर गैंगरेप किया गया था. इस मामले में 12 आरोपी को गिरफ्तार किया गया था. इनमें से एक नाबालिग है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
First published: February 27, 2020, 7:51 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading