अपना शहर चुनें

States

किसान ट्रैक्टर परेड में हंगामा, कई पुलिसकर्मी घायल; यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उपद्रवियों से बचने के लिए कई फीट लंबी दीवार से कूदते दिखे पुलिसकर्मी (Photo- Videograb)
उपद्रवियों से बचने के लिए कई फीट लंबी दीवार से कूदते दिखे पुलिसकर्मी (Photo- Videograb)

आखिर कहां हो गईं किसानों से गलतियां, जो सुरक्षाबलों से टकराव की वजहें बनीं..., India-China Rift: सिक्किम की ताजा झड़प LAC पर चीन के गेम प्लान की तरफ कर रहा है इशारा- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 6:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश को आजादी मिलने के बाद ऐसा पहली बार था जब नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के अबूझमाड़ में तिरंगा फहराया गया. गांव के सरपंच रहे व्यक्ति के डीआरजी जवान बेटे ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर यहां ध्वजारोहण किया और भारत माता के जयकारे गूंजे.किसानों की मांगों को रेखांकित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर मंगलवार को निकाली गयी ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के कारण अराजक दृश्य पैदा हो गए. बड़ी संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी बैरियर तोड़ते हुए लालकिला पहुंच गए और उसकी प्राचीर पर उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया जहां भारत का तिरंगा फहराया जाता है. देश श भर में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) कार्यक्रम के तहत 20.29 लाख स्वास्थ्यकर्मियों (Healthcare workers) को वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है. टीकाकरण कार्यक्रम के 11वें दिन तक 36,572 सेशन आयोजित किए गए हैं और अब तक 20 लाख 29 हजार 424 लोगों को टीका लगाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के 11वें दिन सुचारू रूप से अभियान चला.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


'गन'तंत्र पर गणतंत्र की विजय, नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के अबूझमाड़ में पहली बार फहराया गया तिरंगा
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) के अबूझमाढ़ में पहली बार तिरंगा फहराया गया. नक्सलियों के प्रभाव के चलते अभी तक यहां काले झंडे ही लहराए जाते थे. लेकिन ऐसा पहली हुआ कि गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर यहां तिरंगा लहराया (Flag Hoist) गया और भारत माता के जयकारे गूंजे. दरअसल इसके पीछे काफी पहले गांव के सरपंच की हत्या के बाद उनके बेटे के अफसर बनकर लौटने की खुशी भी जुड़ी है. अपने सरपंच पिता की हत्या के बाद डीआरजी जवान बनकर लौटे बेटे ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां ध्वजारोहण किया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Kisan Tractor Rally: किसान रैली हिंसा: 8 बसें और 17 वाहन तोड़े गए, पुलिस ने 4 FIR दर्ज कीं


किसानों की मांगों को रेखांकित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर मंगलवार को निकाली गयी ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के कारण अराजक दृश्य पैदा हो गए. बड़ी संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी बैरियर तोड़ते हुए लालकिला पहुंच गए और उसकी प्राचीर पर उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया जहां भारत का तिरंगा फहराया जाता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना टीकाकरण के 11वें दिन 5,615 लोगों को लगी वैक्सीन, अब तक 20.29 लाख ने लगवाया टीका
गणतंत्र दिवस (Republic Day) को देखते हुए टीकाकरण कार्यक्रम के सीमित सत्र ही आयोजित किए गए. अनुमानित रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को शाम 7 बजे तक 5 राज्यों में 5,615 लोगों को टीके लगाए गए. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश में 9, कर्नाटक में 429, तमिलनाडु में 4,926 और तेलंगाना में 35 लोगों को टीके लगाए गए हैं. शाम 7 बजे तक मंगलवार को 194 सत्र आयोजित किए गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IMF ने कहा, China समेत कई देशों को पीछे छोड़ेगी Indian Economy! दर्ज करेगी रिकॉर्ड 11.50 फीसदी विकास दर
अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की ओर से जारी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में भारतीय अर्थव्यव्स्था (Indian Economy) में तेजी से सुधार का अनुमान लगाया गया है, जबकि 2020 में कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड गिरावट आई. साथ ही कहा कि बीते तीन महीनों में कुछ देशों में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अप्रत्याशित सफलता मिली है. कुछ देशों ने तो वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम (Vaccination Program) भी शुरू कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली में किसानों का उपद्रव, अब हरियाणा में अलर्ट, CM ने बुलाई कैबिनेट बैठक और...
दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च के दौरान हुई हिंसा के बाद हरियाणा सरकार ने अलर्ट जारी किया है. दिल्ली हिंसा के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रिमंडल की बैठक बुला ली. बैठक में मंत्रिमंडल ने प्रदर्शकारी किसानों से उनके घर लौटने की अपील की है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर किसान आंदोलन पर लगातार किसानों से वापस लौटने की अपील करते रहे हैं. मंगलवार को जब ट्रैक्टर परेड में किसानों ने हिंसा का रुख अख्तियार कर लिया तो हरियाणा सरकार भी हरकत में आ गई. मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रिमंडल की बैठक बुला ली. उन्होंने इसमें किसानों से घर लौटने की अपील की है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लाल किले की घटना से दुखी सनी देओल ने कहा-हमारे बीच कोई न आए, दीप सिद्धू पर भी दी सफाई
दिल्ली में ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) के दौरान लाल किले (Red Fort) में प्रदर्शनकारियों के घुसने और वहां निशान साहिब फहराने को लेकर भाजपा सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल (BJP MP Sunny Deol) ने दुख जताया है. सनी देओल ने एक ट्वीट में कहा कि वह इस घटना से दुखी हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनका दीप सिद्धू से कोई संबंध नहीं है. बता दें लाल किले में हुई हिंसा को भड़काने के लिए दीप सिद्धू का नाम सामने आ रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

क्या TMC छोड़कर बीजेपी में शामिल होंगे और नेता, शुभेंदु के बयान बढ़ा रहे ममता की टेंशन
भाजपा में हाल ही में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने मंगलवार को दावा किया कि आने वाले दिनों में और भी विधायक तृणमूल कांग्रेस छोड़ कर जाएंगे. साथ ही, उन्होंने हैरानगी जताते हुए पूछा कि क्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) इनकी सीटों से भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगी. मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि वह अपनी भवानीपुर सीट के अलावा नंदीग्राम सीट से भी चुनाव लड़ेंगी, जहां से अधिकारी मौजूदा विधायक हैं. राज्य में ममता सरकार में पूर्व परिवहन मंत्री के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

किसान आंदोलन हिंसा: उपद्रवियों ने पुलिस को घेरकर ऐसे किया हमला, 86 जवान घायल...VIDEO
ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के लिए निर्धारित मार्ग से हटकर लाल किले (Red Fort) पहुंचे प्रदर्शनकारी किसानों के समूह और पुलिस के बीच हुए संघर्ष का एक वीडियो सामने सामने आया है. वीडियो में उपद्रवियों से बचने के लिए पुलिसकर्मी लाल किले की कई फीट दीवार से कूदते नजर आ रहे हैं. वीडियो में उपद्रवी पुलिसकर्मियों पर लाठीचार्ज करते दिख रहे हैं. बता दें प्रदर्शनकारियों के साथ हुई हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आखिर कहां हो गईं किसानों से गलतियां, जो सुरक्षाबलों से टकराव की वजहें बनीं...
तीन कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ आज किसानों द्वारा निकाली गई ट्रैक्‍टर परेड (Kisan Tractor Parade) के दौरान सुरक्षाबलों और किसानों के बीच भारी संघर्ष देखने को मिला. मध्‍य एवं बाहरी दिल्‍ली के इलाकों में हालात काफी गंभीर बने रहे. दिनभर किसान और दिल्‍ली पुलिस के जवानों के साथ चले इस गतिरोध की वजहें आखिर क्‍या-क्‍या रहीं और अभी तक शांतिपूर्वक तरीके से चले किसान आंदोलन में आज किसानों की तरफ से क्‍या गलतियां रहीं, इसे जानना भी बेहद जरूरी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

India-China Rift: सिक्किम की ताजा झड़प LAC पर चीन के गेम प्लान की तरफ कर रहा है इशारा
साल 1902. गर्मियों का महीना. सिक्किम में ब्रिटिश साम्राज्य के प्रतिनिधि जेम्स क्लाउड व्हाइट ने सैकड़ों सैनिकों ने नाकु-चू नदी के पास चीन के सैनिकों (PLA) को पीछे धकेलने के लिए पूरी ताकत झौंक दी. बाद में घाटी पर पहुंच कर व्हाइट ने यहां लिखा, 'मैंने पाया कि सामान्य तिब्बती दीवार पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से बने थे. यहां पूरब की तरफ ब्लॉक-हाउस बने थे. इसके अलावा पूरब से नीचे आने वाले रिज पर कुछ छोटे ब्लॉकहाउस भी थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज