लाइव टीवी

यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 6:50 AM IST
यहां पढ़ें आज की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
PTI

यहां पढ़ें 27 मार्च की देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 6:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 16 तक पहुंच गई है. वहीं, 80 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले बढ़ कर 694 हो गये हैं.  इसके साथ ही  गुरुवार को जी-20 सम्‍मेलन (G-20 summit) का आयोजन किया गया. वैश्विक नेताओं ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये एक-दूसरे से बात की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने कोरोना वायरस महामारी (Covid 19) पर वैश्विक नेताओं से चर्चा की.कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से लोगों को बचाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है. गुरुवार को सरकार की ओर से लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19 Test) की जांच के लिए 35 निजी प्रयोगशालाओं (Private labs) को जांच की मंजूरी दे दी गई है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Coronavirus: देश में पहली बार एक दिन में आए 88 नए केस
#केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 16 तक पहुंच गई है.



#वहीं, 80 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले बढ़ कर 694 हो गये हैं.
#हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा कि पॉजिटिव मामलों की संख्या की वृद्धि दर भारत में ‘‘तुलनात्मक रूप से स्थिर’’ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना से लड़ने के लिए G-20 देश देंगे 5 लाख करोड़ डॉलर
#देश-दुनिया में फैली कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच गुरुवार को जी-20 सम्‍मेलन (G-20 summit) का आयोजन किया गया.
#वैश्विक नेताओं ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये एक-दूसरे से बात की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने कोरोना वायरस महामारी (Covid 19) पर वैश्विक नेताओं से चर्चा की.
#पीएम मोदी ने इस दौरान सुझाव दिया कि इस दौर में वैश्‍वीकरण आर्थिक या वित्‍तीय क्षेत्र के अलावा इंसानियत पर केंद्रित होना चाहिए.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

35 निजी लैब को मिली कोरोना वायरस संक्रमण टेस्‍ट की मंजूरी
#कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से लोगों को बचाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है.
#गुरुवार को सरकार की ओर से लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19 Test) की जांच के लिए 35 निजी प्रयोगशालाओं (Private labs) को जांच की मंजूरी दे दी गई है.
#इससे जल्‍द और बड़े स्‍तर पर कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान में मदद मिलेगी.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना के चलते महाराष्ट्र में 11 हजार और पंजाब में 6000 कैदी पैरोल पर होंगे रिहा
#कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) को रोकने और उससे निपटने के लिए राज्‍य सरकारें भी अपने स्‍तर पर कदम उठा रही हैं.
#इसी क्रम में महाराष्‍ट्र (Maharashtra) और पंजाब (Punjab) सरकार ने अपनी जेलों से कैदियों (Prisoners) को पैरोल पर रिहा करने का फैसला लिया है.
#महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने गुरुवार को बताया कि राज्य के कारागारों में कैद करीब 11 हजार कैदियों जिन्हें सात साल से कम सजा मिली है , उन्हें पैरोल पर रिहा किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID 19: डर के मारे पैदल ही दूसरे शहरों से घर लौट रहे लोग
#देश में लॉकडाउन (Lockdown) के ऐलान के बाद से ही सभी . अब इस लॉकडाउन के बीच लोग पैदल ही अपने गांव, घर, शहरों के लिए वापस कूच करने लगे हैं.
#ये वो लोग हैं जो दो जून की रोटी के लिए दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा जैसे बड़े शहरों में आए थे.
#वहीं, इसकी जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पैदल जाने वाले मजदूरों और कर्मकारों के लिए मानवीय आधार पर विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बैंकिंग सिस्टम में कैश बढ़ाने की कोशिश
#भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को बैंकों को 12 दिन के वेरिएबल रेट रेपो ऑक्शन (Variable Rate Repo Auction) के जरिए 11,772 करोड़ रुपये देने का ऑफर दिया है.
#इस ऑक्शन के पहले RBI ने ऐलान किए गए 25,000 की रकम को बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया था.
#दरअसल, RBI इस कदम के जरिए बैंकिंग सिस्टम में कैश बढ़ाने का प्रयास कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID 19: सामने आई बड़ी लापरवाही
#कोरोना (Corona) के चलते मध्यप्रदेश में हुई दूसरी मौत के मामले ने अब तूल पकड़ लिया है.
#जिस मृतक की उम्र पहले स्वास्‍थ्य विभाग ने 35 साल बताई थी और दावा किया जा रहा था कि देश में ये सबसे कम उम्र में कोरोना के चलते हुई मौत है, वो व्यक्ति 65 साल का है.
#हालात ये हैं कि मेडिकल बुलेटिन में भी इसकी गलत जानकारी दी गई

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ओडिशा में बनेंगे 1000 बेड वाले 2 बड़े कोरोना अस्‍पताल
#देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की अब तक 649 लोगों में पुष्टि हो चुकी है. इससे अब तक 13 लोगों की मौत भी हुई है.
#ऐसे में केंद्र और राज्‍य सरकारें इसके संक्रमण (Covid 19) को रोकने के लिए बड़े कदम उठा रही हैं. इसी क्रम में ओडिशा (Odisha) की नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए देश के पहले दो बड़े अस्‍पताल (Corona Hospitals) बनाने का फैसला लिया है.
#इन अस्‍पतालों में 1000 बेड होंगे. ये भुवनेश्‍वर में बनेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

किसान-महिलाओं समेत 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त में मिलेंगी ये चीज़े, सरकार ने किया ऐलान
#कोरोना वायरस (COVID19 outbreak) से लड़ने के लिए सरकार (Modi Government) ने बड़े स्तर पर कदम उठाए हैं.
#वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने गरीब आबादी के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं.
#जानिए वित्त मंत्री ने क्या 10 बड़ी घोषणाएं कीं?

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन में ठीक हुए लोगों में से 10% को फिर से हो गया कोरोना संक्रमण
#चीन (China) ने कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों पर काफी हद तक काबू पा लिया है. चीन में हर दिन अब भी कोरोना संक्रमण के औसतन 40 नए मरीज सामने आ रहे हैं जबकि 5000 से ज्यादा लोगों का अस्पतालों में इलाज जारी है.
#कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान (Wuhan) शहर के डॉक्टर्स ने एक नई चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ठीक हुए मरीजों में से करीब 10% को फिर से संक्रमण हो गया है, ये कैसे हुए इसका पता नहीं लग पा रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना: अमेरिका में हालात बेकाबू, 24 घंटे में सामने आए 13355 नए केस
#अमेरिका (USA) में बीते 4 दिनों से हर दिन दस हज़ार से ज्यादा कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नए केस सामने आ रहे हैं. बुधवार को भी अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 13355 नए मामले सामने आए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 68367 हो गयी है.
#कल अमेरिका में इस संक्रमण से 247 लोगों की मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा 1027 पहुंच गया.
#सिर्फ अकेले न्यूयॉर्क शहर में ही 35000 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. न्यूयॉर्क (New York) के डॉक्टर्स ने अमेरिकी सरकार को चेतावनी दी है कि सिर्फ 3 दिन के लिए वेंटीलेटर्स और ज़रूरी दवाएं बची हुई हैं.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 6:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर