BJP ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

(सांकेतिक तस्वीर)
(सांकेतिक तस्वीर)

IPL 2020: पंजाब ने कोलकाता को दी 8 विकेट से मात, क्रिस गेल और मनदीप ने मचाया कोहराम, अब म्‍यूचुअल फंड हाउस मनमर्जी से नहीं कर पाएंगे इंटर स्‍कीम ट्रांसफर, सेबी ने सख्त किए ये नियम,BECA एग्रीमेंट साइन करेंगे भारत-अमेरिका, राजनाथ ने किया डिफेंस में निवेश का अह्वान- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 6:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीजेपी (BJP) ने उत्तर प्रदेश (UP) की राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Seats) के लिए अपने 8 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में कई बड़े चेहरों को जगह मिली है. बीजेपी की लिस्ट में कई बड़े नाम हैंभाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) द्वारा कमलनाथ और दिग्‍विजय सिहं को 'चुन्‍नू-मुन्‍नू' कहने पर चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने सख्‍त कदम उठाया है. चुनाव आयोग ने भाजपा नेता से 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा है..

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


1.म्यांमार में भारत समर्थित प्रोजेक्ट के खिलाफ उग्रवादियों को शह दे रहा चीन!
#म्यांमार में प्रोजेक्ट्स पर हमले करने वाले उग्रवादी संगठन का नाम अराकान आर्मी (Arakan Army) है. बीते एक साल के दौरान म्यांमार के सैनिकों और इस अराकान आर्मी के बीच भिड़ंत की 600 से ज्यादा घटनाएं हुई हैं. इनमें ज्यादातर घटनाएं करीब साढ़े तीन हजार करोड़ की लागत वाले कलादान प्रोजेक्ट के आस-पास के इलाकों में हुई हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2.UP-उत्तराखंड की राज्यसभा सीटों के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, कई बड़े चेहरों को दिया मौका


बीजेपी (BJP) ने उत्तर प्रदेश (UP) की 10 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Seats) के लिए अपने 8 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर (Chandra Shekhar) के बेटे नीरज शेखर और राज्य के पूर्व डीजीपी बृज लाल (Brij Lal) बड़े चेहरों में से एक हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.MP By-Election: कैलाश विजयवर्गीय के लिए मुसीबत बना 'चुन्‍नू-मुन्‍नू' बयान, EC ने नोटिस जारी कर 48 घंटे में मांगा जवाब
#मध्‍य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में नेताओं की लगातार जुबान फिसल रही है. इस बीच, भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) द्वारा पूर्व सीएम कमलनाथ (Kamalnath) और राज्‍यसभा सांसद दिग्‍विजय सिंह को एक चुनावी सभा के दौरान 'चुन्‍नू-मुन्‍नू' कहने से बवाल मच गया था. जबकि इस बयान को लेकर भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने विजयवर्गीय से जवाब मांगा है. भाजपा के दिग्‍गज नेता को अपना जवाब 48 घंटे के अंदर देना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4.अब म्‍यूचुअल फंड हाउस मनमर्जी से नहीं कर पाएंगे इंटर स्‍कीम ट्रांसफर, सेबी ने सख्त किए ये नियम
#कैपिटल मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) के मुताबिक, इंटर स्‍कीम ट्रांसफर (IST) या इसके जैसी किसी भी योजना पर विचार करने से पहले बाजार उधारी का इस्तेमाल करना फंड मैनेजर के विवेक पर आधारित होगा, लेकिन फंड मैनेजर्स को यूनिट होल्डर्स के हित को ध्यान में रखना होगा. सेबी ने म्‍यूचुअल फंड निवेशकों (Mutual Fund Investors) के हितों की रक्षा के लिए इंटर स्‍कीम ट्रांसफर के मानकों को सख्‍त कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.BECA एग्रीमेंट साइन करेंगे भारत-अमेरिका, राजनाथ ने किया डिफेंस में निवेश का अह्वान
#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अमेरिकी समकक्ष मार्क एस्पर (Mark Esper) से बातचीत में भारत में डिफेंस में निवेश आह्वान किया. बातचीत में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आत्मनिर्भर भारत को बल देने के लिए अमेरिकी कंपनियों का आह्वान करते हुए कहा-भारत में उदार पॉलिसी और इकोसिस्टम आपका इंतजार कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6.फिल्ममेकर महेश भट्ट और मुकेश भट्ट ने लवीना लोध पर किया एक करोड़ का मानहानि का केस
#फिल्म निर्माता महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) और उनके भाई मुकेश भट्ट (Mukesh Bhatt) ने एक्ट्रेस लवीना लोध (Luviena Lodh) के खिलाफ मानहानि करने और झूठे आरोप लगाने पर सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) में एक करोड़ रुपए का मानहानि का केस दर्ज करा दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7.बड़ी घोषणा, बच्चों की जिम्मेदारी उठा रहे अकेले पुरुष अभिभावक को मिलेगी चाइल्ड केयर लीव
#केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Dr Jitendra Singh) ने कहा है-चाइल्ड केयर लीव (Child Care Leave) की सुविधा अभी सिर्फ ऐसे कर्मचारियों को ही मिलेगी जो सिंगल पैरेंट हैं यानी तलाकशुदा (divorcees), विधुर (widowers) और यहां तक कि अविवाहितों (unmarried) को भी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.चुनाव से पहले जो बाइडेन बोले- अमेरिका के लिए रूस खतरा, चीन है प्रतिद्वंदी
#अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US President Election) में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने सोमवार को ऐलान किया कि रूस अमेरिका की सुरक्षा और गठबंधन के लिए सबसे बड़ा खतरा है. वहीं, उन्होंने चीन को सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी करार दिया. बाइडेन के इस बयान को रूस ने धमकी बताते हुए कहा है कि यह हमारे प्रति नफरत को प्रेरित करने का एक प्रयास है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9.महाराष्ट्र के मंत्री ने बिजली संकट के लिये टाटा पावर पर उठाये सवाल
महाराष्ट्र (Maharashtra) के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत (Dr. Nitin Kashinath Raut) ने मुंबई में हाल ही में आये बिजली संकट को लेकर सोमवार को टाटा पावर के ऊपर सवाल खड़े किये. उन्होंने कहा कि जब जरूरत हो तब ‘आइलैंडिंग सिस्टम’ काम करे, यह सुनिश्चित करने के लिए सुधार करने की जरूरत है. राउत ने कहा कि जिस आइलैंडिंग सिस्टम के कारण शहर बिजली के ग्रिड से अलग-थलग हो गया था, वह 1981 से काम कर रहा है. उन्होंने पूछा कि टाटा पावर इसे सुचारू तरीके से चलाने में 12 अक्टूबर को क्यों असफल हो गयी? गौरतलब है कि डॉ. नितिन राउत महाराष्ट्र सरकार में कांग्रेसी कोटे से मंत्री हैं. वो महाराष्ट्र कांग्रेस के वर्किंग प्रेसिडेंट भी हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.IPL 2020: पंजाब ने कोलकाता को दी 8 विकेट से मात, क्रिस गेल और मनदीप ने मचाया कोहराम
#गेंदबाज और बल्‍लेबाज दोनों के शानदार प्रदर्शन के दम पर किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को 8 विकेट से मात दे दी है. इस जीत के साथ ही पंजाब ने प्‍लेऑफ की अपनी कोशिश को और मजबूती दे दी. पंजाब की यह लगातार 5वीं जीत है. इस जीत के साथ ही पंजाब पॉइंट टेबल में चौथे स्‍थान पर पहुंच गई. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए केकेआर के बल्‍लेबाज पंजाब के अटैक के सामने टिक नहीं पाए और निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर महज 149 रन ही बना पाए. लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पंजाब के बल्‍लेबाजों ने केकेआर के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 150 रनों के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लिया.पंजाब के लिए क्रिस गेल और मनदीप सिंह ने तूफानी अर्धशतक जड़ा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज