कोरोना संकट में Google ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कोरोना संकट में Google ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
Google के CEO सुंदर पिचाई

Rajasthan Crisis: नाराज विधायकों को नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं गहलोत- भाजपा,कोविड-19: देश में 5 जगहों पर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के आखिरी ह्यूमन ट्रायल की तैयारी पूरी, जानिए कैसे हवा में दुनिया का सबसे विध्वंसक कॉम्बिनेशन है राफेल और सुखोई 30MKI यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) की सचिव रेणु स्वरूप ने सोमवार को कहा कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके (Oxford-AstraZeneca COVID-19 vaccine) के ह्यूमन ट्रायल के लास्ट फेज के ट्रायल (final phase of human trials) के लिए देश भर में पांच स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है. स्वरूप ने कहा कि यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि भारतीयों को टीका लगाने (vaccination) से पहले देश के भीतर आंकड़े उपलब्ध होना आवश्यक है.कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गूगल (Google) ने अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम (Work from Home) करने की अवधि अगले साल जुलाई तक बढ़ा दी है. टेक्नोलॉजी क्षेत्र की इस ​दिग्गज कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसके कर्मचारी जुलाई 2021 तक वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं. इस संबंध में गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) के मुख्य कार्यकारी अधिकरी सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने कर्मचारियों को एक ई-मेल भी भेजा है. दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 613 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 1,31,219 हो गई. पिछले दो महीने में पहली बार कोविड-19 (Covid-19) के इतने कम मामले आए हैं. इससे पहले 26 मई को 412 मामले आए थे और उस समय मृतकों की संख्या 288 थी. उस वक्त संक्रमण के 14,465 मामले थे. इसके बाद 27 मई को 792 मामले सामने आए. इसी तरह 20 जुलाई को 954 और इसके अगले दिन 1,000 से ज्यादा मामले आए. रविवार को शहर में संक्रमण के 1075 नए मामले आए और सोमवार को यह आंकड़ा तीन अंकों में सिमट गया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


कोविड-19: देश में 5 जगहों पर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के आखिरी ह्यूमन ट्रायल की तैयारी पूरी
#ऑक्सफोर्ड (Oxford) और इसके साझेदार एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने टीके के तैयार हो जाने के बाद विश्व के सबसे बड़े टीका निर्माता 'द सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (Serum Institute of India- SII) को इसके उत्पादन के लिए चुना है. पहले दो चरणों के परीक्षण नतीजे इस महीने की शुरुआत में ही प्रकाशित हुए थे.
#पुणे स्थित सीआईआई ने संभावित टीके के दूसरे और तीसरे फेज के मानव पर क्लीनिकल ट्रायल के ऑपरेशन के लिए भारतीय औषधि नियामक (CDSCO)से अनुमति मांगी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



कोरोना संकट में Google ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत
#​सिलिकॉन वैली की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने अपने कर्मचारियों को जून 2021 तक घर से काम (Work from Home) करने का विकल्प दिया है.
#सोमवार को कंपनी के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने इस बारे में एक मेल भी भेजा है. कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए गूगल ने यह फैसला लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्‍ली में 1 दिन में सिर्फ 613 कोरोना केस, 2 महीने में सबसे कम; आंध्र-कर्नाटक की हालत खराब
#दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 613 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 1,31,219 हो गई. पिछले दो महीने में पहली बार कोविड-19 (Covid-19) के इतने कम मामले आए हैं.
# 26 मई को 412 मामले आए थे और उस समय मृतकों की संख्या 288 थी. उस वक्त संक्रमण के 14,465 मामले थे. इसके बाद 27 मई को 792 मामले सामने आए.
#इसी तरह 20 जुलाई को 954 और इसके अगले दिन 1,000 से ज्यादा मामले आए. रविवार को शहर में संक्रमण के 1075 नए मामले आए और सोमवार को यह आंकड़ा तीन अंकों में सिमट गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan Crisis: नाराज विधायकों को नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं गहलोत- भाजपा
#राजस्थान विधानसभा सत्र बुलाए जाने को लेकर राज्यपाल और सरकार के बीच जारी गतिरोध के बीच भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि कांग्रेस की सियासत केवल सत्र बुलाने के लिए नहीं है बल्कि इसके पीछे भी सियायत है.
#भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) ने कहा, ‘गहलोत सरकार (Gehlot Government) विधानसभा सत्र बुलाने के लिए षड्यंत्र कर रही है, वह अपने ही लोगों पर चोट पहुंचाने के लिए ऐसा कर रहे है.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7 घंटे की उड़ान भर UAE पहुंचे राफेल विमान, जानिए अंबाला में कब होगी लैंडिंग
#फ्रांस (France) से पहली खेप के रूप में भारत (India) आ रहे पांच राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) यूएई (UAE) पहुंच गए हैं. संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के अल दफरा एयरपोर्ट (Al Dhafra Airport) पर इन विमानों की लैंडिंग पायलट्स को आराम देने के लिए की गई है.
#राफेल विमानों ने सोमवार फ्रांस वायुसेना (Frech Air Force) के मेरिनेक एयरबेस से लगातार सात घंटे तक उड़ान भरी. जिसके बाद इन्हें अल दफरा हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंड किया गया. ये विमान कल सारा दिन अबूधाबी के पास अल दफरा एयरपोर्ट पर ही रहेंगे. 29 जुलाई को ये विमान वहां से उड़ान भरेंगे और फिर दोपहर तक अंबाला पहुंचेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कुलभूषण जाधव केस: ICJ के आदेश के मद्देनजर पाकिस्‍तानी संसद में पेश हुआ अध्‍यादेश
#पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने भारत के रिटायर्ड इंडियन नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव मामले में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय अदालत (International Court) के फैसले के मद्देनजर विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद नेशनल असेंबली में एक अध्यादेश पेश किया. बता दें, इसे लेकर देश के अंदर विपक्ष सरकार पर सवाल उठाता रहा है.
#विपक्ष का आरोप है कि सरकार जाधव को बचाने की कोशिश कर रही जबकि सरकार सफाई दे रही है कि वह ICJ के निर्देशों का पालन कर रही है.
#भारतीय नौसेना के 50 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी. भारत ने जाधव तक राजनयिक पहुंच से इनकार करने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ऐश्वर्या और आराध्या के अस्पताल से डिस्चार्ज होने पर बिग बी हुए इमोशनल, कहा- रोक न पाया आंसू
#मुंबई के नानावती अस्पताल में कोरोना वायरस (Coronavirus) का इलाज करा रहे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सोशल मीडिया के जरिए समय-समय पर फैन्स से जानकारी शेयर करते रहते हैं.
#इस बीच कोरोना वायरस से संक्रमित हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और उनकी बेटी आराध्या बच्चन (Aaradhya Bachchan) के नानावती अस्पताल से डिस्चार्ज होने पर बिग बी इमोशनल हो गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राज्यपाल का बड़ा बयान- अगर सवाल बहुमत का है तो शॉर्ट नोटिस पर बुलाया जा सकता है विधानसभा सत्र
#राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) ने संकेत दिया कि यदि राज्य सरकार (State Government) कहती है कि उसका उद्देश्य विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने के लिये शक्ति परीक्षण करना है तो अल्पावधि नोटिस देकर सदन का सत्र बुलाया जा सकता है.
#इसके अलावा राज्यपाल ने राज्य सरकार से कहा है कि वह विधानसभा सत्र बुलाने के अपने प्रस्ताव को फिर से उनके पास भेजे. राज्यपाल ने सरकार के संशोधित प्रस्ताव को सरकार को तीन बिंदुओं के साथ लौटा दिया है. मिश्र ने दूसरी बार इस तरह का प्रस्ताव वापस भेजा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जानिए कैसे हवा में दुनिया का सबसे विध्वंसक कॉम्बिनेशन है राफेल और सुखोई 30MKI
#बहुप्रतीक्षित लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) की पहली खेप 29 जुलाई को भारत में पहुंच जाएगी. ये विमान फ्रांस (France) से अंबाला आएंगे और यहीं पर आधिकारिक तौर पर इन्हें भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के बेड़े में शामिल किया जाएगा.
#बालाकोट हमले (Balakot Airstrike) के बाद से भारत में इन विमानों की जरूरत महसूस की जा रही थी. भारत और फ्रांस के संयुक्त युद्धाभ्यास गरुण-6 के बाद तत्कालीन वाइस एयर चीफ आरकेएस भदौरिया (वर्तमान एयर चीफ मार्शल) ने दुश्मनों को सुखोई और राफेल की घातक प्रहार क्षमता को लेकर चेताया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1 करोड़ लोगों ने Corona को हराया, रिकवरी रेट भी जगा रहा उम्मीद
#बात कोरोना वायरस की हो और वह राहत दे जाए, ऐसा कम ही होता है. लेकिन इस वक्त आप ऐसी ही खबर पढ़ रहे हैं, जो इस महामारी से जंग में हमारा हौसला बढ़ाती है. खबर उन लोगों की है, जिन्होंने इस डरावने वक्त में कोरोना वायरस (Coronavirus) को हराया है और ऐसे वालों की संख्या हजार-दो हजार नहीं, पूरे एक करोड़ है.
#अब तक दुनिया में एक करोड़ लोग कोविड-19 (Covid-19) से जंग जीतकर पूरी तरह रिकवर हो चुके हैं. रिकवर हुए इन लोगों में तकरीबन 9.50 लाख भारतीय हैं. सोने पर सुहागा यह है कि भारत (India) समेत दुनिया के बड़े हिस्से में रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading