फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड आंखी दास ने कंपनी छोड़ी , यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

फेसबुक
फेसबुक

1 नवंबर से होंगे रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े 4 बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी, जानिए बिहार चुनाव में सूरत BJP के वॉलंटियर कैसे अदा कर रहे हैं महत्वपूर्ण रोल, बिहार में आज पहले चरण का मतदान, दूसरे चरण के लिए PM मोदी और राहुल गांधी की कई रैलियां- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 5:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा के फरीदाबाद (Faridabad) के बल्लभगढ़ में कॉलेज छात्रा (Ballabhgarh College Girl Murder) की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या मामले (Nikita Murder) को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है. पीड़ित परिवार इंसाफ की मांग को लेकर मंगलवार को दिल्ली-मथुरा नेशनल हाईवे पर धरने पर बैठ गया. आप यदि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत सालाना 6000 रुपये का फायदा लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो रहिए. देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा.  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में बुधवार को पहले फेज (First Phase) की वोटिंग (Voting) होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वाल्मीकि नगर और कुशेश्वर स्थान में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


बल्लभगढ़ हत्याकांड: निकिता के पिता बोले- बेटी को धर्म परिवर्तन कर शादी के लिए परेशान करता था तौसीफ
#Nikita Murder Case: निकिता तोमर के पिता के मुताबिक दो वर्ष पूर्व भी तौसीफ ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया था. तब पुलिस ने केस दर्ज कर दो घंटे के अंदर निकिता को बरामद कर लिया था. हालांकि इसके बाद पुलिस की पहल पर थाने में दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: 31 मार्च तक हर हाल में करना होगा ये काम वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!


#आप यदि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत सालाना 6000 रुपये का फायदा लेना चाहते हैं तो आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो रहिए. देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा. वरना पैसा मिलना बंद हो जाएगा. इसके बाद सरकार कोई मौका नहीं देगी. ऐसे राज्यों में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम और मेघालय शामिल हैं. बाकी राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. बिना आधार के अब किसी को स्कीम का पैसा नहीं मिलेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार में आज पहले चरण का मतदान, दूसरे चरण के लिए PM मोदी और राहुल गांधी की कई रैलियां
#बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में पहले चरण (First Phase) के लिए 71 सीटों पर बुधवार को मतदान होगा. जिसमें दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे. इस बीच, कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वाल्मीकि नगर और कुशेश्वर स्थान में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



जानिए बिहार चुनाव में सूरत BJP के वॉलंटियर कैसे अदा कर रहे हैं महत्वपूर्ण रोल
देश के राजनीतिक तौर पर सर्वाधिक मुखर जाने वाले बिहार में 71 सीटों के लिए पहले फेज की वोटिंग (Bihar Election First Phase Voting) आज होगी. राज्य में इस वक्त चुनावी मुद्दे के तौर पर बेरोजगारी का मसला जबरदस्त तरीके से छाया हुआ है. राष्ट्रीय जनता दल के नेता और सीएम प्रत्याशी तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने जीतने पर दस लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया है. लेकिन इस बीच बिहार में मजदूरों का एक बड़ा वर्ग जो गुजरात के सूरत में नौकरी करता है उनसे बीजेपी के कार्यकर्ता तकरीबन रोज बात करते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट कहती है कि सूरत में 50 बीजेपी कार्यकर्ता तकरीबन हर दिन 100 उन अप्रवासी मजदूरों से बातचीत कर रहे हैं जो गुजरात में काम करते हैं. इन अप्रवासी मजदूरों और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच की कहानी अप्रैल महीने में शुरू हुई थी जब देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2+2 बैठक में भारत अमेरिका की पाकिस्तान को दो टूक- आतंक को पनाह देना बंद करो
#भारत और अमेरिका (India and America) ने मंगलवार को सीमा पार से आतंकवाद के हर प्रारूप का कड़ा विरोध किया. दोनों देशों ने कहा पाकिस्तान आतंकवाद (Terrorism) पर सख्त कार्रवाई करे ताकि सुनिश्चित हो सके कि उसके नियंत्रण के क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादी हमले के लिए न हो. भारत-अमेरिका के ‘टू प्लस टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता के तीसरे संस्करण में सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा उठा. वार्ता में भारत के पड़ोस और उसके पार के भी तमात सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा हुई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1 नवंबर से होंगे रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े 4 बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी
#आने वाले 1 नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर सीधा आम जनता पर पड़ेगा. इसमें एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर के रेट्स शामिल हैं. बता दें इन सभी बदलावों का असर आपकी जेब पर पड़ेगा. 1 तारीख से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी होने वाला है, जिसके बाद आप बिना OTP के सिलेंडर नहीं ले पाएंगे. इसके साथ ही इंडेन गैस ने भी सिडेंर बुकिंग का नंबर चेंज कर दिया है तो पहली तारीख आने से पहले आप इन सभी बदलावों के बारे में जान लें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पड़े.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Aadhaar में जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्युमेंट, UIDAI ने जारी की लिस्ट
#UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना दी है. अगर आप अपने आधार कार्ड में DOB चेंज कराना हो या फिर घर का पता को अपडेट कराना चाहते हैं, तो ये आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक में खाता से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक आजकल सभी जगह आधार का इस्तेमाल होता है तो ऐसे में गलत Date of Birth या फिर गलत एड्रेस आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है इसलिए अगर आपके आधार में कुछ भी गड़बड़ है तो उसको सही करा लीजिए. UIDAI की ओर से डॉक्युमेंट की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि आपको DOB अपडेट कराने के लिए कौन-कौन से डॉक्युमेंट की जरूरत होगी-

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

FM निर्मला सीतामरण ने कहा- अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के मिल रहे संकेत, लेकिन इस साल निगेटिव रहेगी जीडीपी ग्रोथ
#वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने CERA वीक के इंडिया एनर्जी फोरम में कहा कि लोगों का जीवन बचाना सबसे जरूरी था. इसलिए लॉकडाउन लगाया गया और चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में देश की अर्थव्‍यवस्‍था में 23.9 फीसदी गिरावट दर्ज की गई. अब सुधार के संकेत तो मिल रहे हैं, लेकिन इस साल जीडीपी की वृद्धि दर शून्‍य के करीब या नकारात्‍मक रह सकती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Facebook विवाद: फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड आंखी दास ने कंपनी छोड़ी
#फेसबुक इंडिया (Facbook India) की पब्लिक पॉलिसी हेड आंखी दास (Ankhi Das) ने कंपनी छोड़ दी है. फेसबुक (Facebook) की ओर से ये जानकारी दी गई है. सोशल नेटवर्किंग साइट की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि आंखी ने पब्लिक सर्विस में आगे बढ़ने के लिए कंपनी छोड़ दी है. आंखी दास सोशल मीडिया मंच पर नफरत फैलाने वाली टिप्पणियों को लेकर पाबंदी लगाने के मामले में कथित पक्षपात करने को लेकर चर्चा में थीं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

फ्रांस में नहीं है कोई पाक राजदूत, फिर भी PM इमरान ने वापस बुलाने का किया प्रस्ताव
फ्रांस में इस्लामी कट्टरवाद (Islamic Fundamentalist) के खिलाफ राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President) Emmanuel Macron) के दिए बयान के बाद दुनिया के तमाम इस्लाम धर्म पर आधारित देशों में प्रदर्शन की झड़ी लग गई. राष्ट्रपति मैक्रों के विरोध में बांग्लादेश, इराक, ईरान, कुवैत, तुर्की, पाकिस्तान में जोरदार प्रदर्शन हुए. ऐसे में पाकिस्तान की इमरान सरकार भी कहां पीछे रहने वाली थी. इमरान खान ने मौके की नजाकत को पहचाना और एक हास्यास्पद बयान दे दिया. उन्होंने पाकिस्तान की संसद में फ्रांस से अपने राजदूत बुला लाने का प्रस्ताव भी रख दिया. हालांकि, सच तो यह है कि फ्रांस में पिछले तीन महीने से पाकिस्तान का कोई राजदूत (No Pakistani Envoy in France) है ही नहीं

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज