भारत में कोरोना की वैक्सीन के लिए उम्मीद भरी खबर, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत में कोरोना की वैक्सीन के लिए उम्मीद भरी खबर, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कन्याकुमारी से कांग्रेस सांसद की कोरोना से मौत, Covid-19 से जान गंवाने वाले पहले एमपी,Corona Vaccine India : भारत के पास 2021 की शुरुआत में होगी कोरोना वैक्सीन, इतनी होगी कीमत पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 6:44 AM IST
  • Share this:
अगले महीने के दूसरे सप्ताह से संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरुआत हो सकती है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्पष्ट किया है कि कार्रवाई शुरू होने से 72 घंटे पहले सभी सांसदों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा. सांसदों के अलावा संसद में आने वाले स्टाफ का भी कोरोना टेस्ट होगा. दूसरी ओर, ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और ठहरने (free transport and accommodation) की सुविधा देगी. वहीं, सीबीआई (CBI) ने सुशांत सिंह राजपूत (Actor Sushant Singh Rajput) को आत्महत्या के लिये उकसाने की आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Actress Rhea Chakraborty) से यहां दस से अधिक घंटे तक पूछताछ की.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


लोकसभा अध्यक्ष का आदेश, मानसून सत्र से 72 घंटे पहले सांसदों और उनके परिवार का होगा कोरोना टेस्ट
#लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) का कहना है कि मानसून सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही का निर्बाध संचालन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके लिए सभी व्यापक इंतजाम किए जाएंगे. सत्र के दौरान की व्यवस्थाओं को लेकर बिरला ने गुरुवार को दोनों सदनों के महसचिवों और सीपीडब्ल्यूडी और एनडीएमसी के अधिकारियों के साथ बैठक भी की.
#लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोविड-19 के मद्देनजर संसद के आगामी मानसून सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए दोनों सदनों के अधिकारियों, स्वास्थ्य मंत्रालय, डीआरडीओ और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक की.
#इस बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महामारी और बाढ़ के बीच JEE परीक्षा देने वालों को मुफ्त ट्रांसपोर्ट और ठहरने की सुविधा देगा ओडिशा
#ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और ठहरने (free transport and accommodation) की सुविधा देगी.
#इसकी घोषणा मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने की. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "राज्य में फैलती महामारी और बाढ़ की स्थिति (prevailing pandemic as well as flood situation) को ध्यान में रखते हुए, सरकार JEE के उम्मीदवारों को मुफ्त परिवहन और आवास प्रदान करेगी." मुख्य सचिव ने कहा कि भुवनेश्वर (Bhubaneswar) और कटक सहित सात विभिन्न शहरों में फैले 26 केंद्रों में 37,000 उम्मीदवारों (candidates) के परीक्षा में बैठने की संभावना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Sushant Death Case: CBI ने रिया चक्रवर्ती से दस घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की
#सीबीआई (CBI) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Actor Sushant Singh Rajput) को आत्महत्या के लिये उकसाने की आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Actress Rhea Chakraborty) से यहां दस से अधिक घंटे तक पूछताछ की.
#एक अधिकारी ने बताया कि पहली बार सीबीआई के सामने पेश हुईं चक्रवर्ती रात नौ बजे के बाद सांताक्रूज में डीआरडीओ अतिथि गृह (DRDO Guest House) से रवाना हुईं. अधिकारी ने कहा कि उन्हें दोबारा पेश होने के लिये कहा गया है. इससे पहले चक्रवर्ती सुबह करीब 10 बजे अपने घर (house) से अतिथि गृह के लिये निकली थीं.
#बता दें कि सीबीआई की टीम (CBI Team) इसी डीआरडीओ के अतिथि गृह (DRDO Guest House) में ठहरी हुई है. रिया से पहले, राजपूत के फ्लैट (Flat) में उनके साथ रहने वाले सिद्धार्थ पिठानी और प्रबंधक सैमुअल मिरांडा डीआरडीओ अतिथि गृह पहुंच चुके थे. सीबीआई की टीम सुशांत मौत मामले (Sushant Death case) की जांच के लिये बीते आठ दिन से शहर में है. गुरुवार को उसने रिया के भाई (Rhea's brother) शौविक चक्रवर्ती का बयान दर्ज किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस में बढ़ी तकरार, शशि थरूर को उनके ही पार्टी के बड़े नेता ने बताया अतिथि कलाकार
#कांग्रेस (Congress) में तत्काल सांगठनिक बदलाव की मांग करते हुए अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पत्र लिखने वाले 23 वरिष्ठ नेताओं में शामिल पार्टी सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) केरल के कुछ नेताओं के निशाने पर आ गये हैं और एक वरिष्ठ लोकसभा सदस्य ने उन्हें पार्टी में ‘अतिथि कलाकार’ (Guest Artist) की संज्ञा दे डाली है.
#थरूर पर निशाना साधते हुए केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष और लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक कोडिकुनिल सुरेश ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी में सभी को उसकी नीतियों और कार्यक्रमों के अनुसार चलना चाहिए. मावेलीकारा से लोकसभा सदस्य सुरेश ने कहा, ‘शशि थरूर निश्चित रूप से नेता नहीं हैं. वह अतिथि कलाकार के तौर पर कांग्रेस में आए थे. वह अब भी अतिथि कलाकार के रूप में पार्टी में बने हुए हैं.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

झारखंड में 30 सितंबर तक जारी रहेंगी कई पाबंदियां, इंटरस्टेट बसें भी रहेंगी बंद
#देश में अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) की चर्चा के बीच झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हेमंत सरकार ने झारखंड में 30 सितंबर तक अनलॉक के निर्देशों को बढ़ाया है. सरकार ने अनलॉक (Unlock) से संबंधित सभी जरूरी निर्देश भी जारी कर दिए हैं.
#मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर अनलॉक की जानकारी दी. इसके साथ ही सीएम हेमंत सोरेन ने लोगों से दूरी बनाए रखने और मास्क का इस्तेमाल करने की नसीहत दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashma में हुई नई अंजली भाभी और सोढ़ी की एंट्री, Promo में दिखी पहली झलक
#पॉपुलर टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashma)' को लेकर हाल ही में खबर आई थी कि शो में 12 साल से 'तारक मेहता' की पत्नी 'अंजली भाभी' का किरदार निभा रहीं नेहा मेहता (Neha Mehta) ने शो को अलविदा कह दिया है.
#नेहा मेहता के साथ ही शो में रोशन सिंह सोढ़ी का किरदार निभाने वाले गुरुचरण सिंह ने भी इस शो से खुद को अलग कर ल‍िया है. अब शो में सोढ़ी के किरदार में एक्‍टर बलविंदर स‍िंह सूरी (Balvinder Singh Suri) नजर आएंगे और नेहा मेहता को रिप्लेस किया है टीवी एक्ट्रेस सुनैना फौजदार ने.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Corona Vaccine India : भारत के पास 2021 की शुरुआत में होगी कोरोना वैक्सीन, इतनी होगी कीमत
#जैसे-जैसे कोविड-19 के टीके (Covid-19 Vaccine) का परीक्षण तेज गति से आगे बढ़ रहा है, भारतीय बाजार में 2021 की शुरुआत में एक स्वीकृत टीका उपलब्ध हो जाने की उम्मीद बढ़ रही है. बर्नस्टीन ने एक रिपोर्ट में यह कहा है. वैश्विक स्तर पर चार संभावित टीके हैं, जिन्हें 2020 के अंत तक या 2021 की शुरुआत में स्वीकृति मिल जाने का अनुमान हैं. इनमें से दो टीके ‘एस्ट्राजेनेका व ऑक्सफोर्ड का वायरल वेक्टर टीका और नोवावैक्स का प्रोटीन सबयूनिट टीका’ के लिए भारत ने भागीदारी की हुई है.
#रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘इन दोनों टीके के लिए सुरक्षा और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की क्षमता बढ़ाने में पहले व दूसरे चरण के परीक्षण भरोसेमंद लगते हैं. हम इस बारे में आशावादी हैं कि भारत में 2021 की पहली तिमाही में बाजार में एक स्वीकृत टीका उपलब्ध हो जाएगा.’’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कन्याकुमारी से कांग्रेस सांसद की कोरोना से मौत, Covid-19 से जान गंवाने वाले पहले एमपी
#कोविड-19 (Covid-19) से पीड़ित तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कन्याकुमारी से कांग्रेस सांसद एच वसंतकुमार (MP from Kanyakumari H Vasanthakumar) की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई है. कांग्रेस (Congress) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (official twitter handle) से इस बात की सूचना दी है. 70 वर्षीय नेता वसंतकुमार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज के लिए 10 अगस्त को अपोलो अस्पताल (Apolo Hospital) में भर्ती कराया गया था.
#कुछ देर पहले शुक्रवार को ही अपोलो अस्पताल (Apolo Hospital) के निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ. आर के वेंकटसलाम ने एक विज्ञप्ति में कहा, “उनका अभी गहन देखभाल इकाई (ICU) में चिकित्सकों (Doctors) के एक दल द्वारा इलाज किया जा रहा है. वह गंभीर कोविड निमोनिया (Covid Pneumonia) से पीड़ित हैं और उनकी हालत अब भी गंभीर (serious) बनी हुई है.” तमिलनाडु से पहली बार सांसद (MP) बने वसंतकुमार पूर्व में दो बार विधायक (MLA) भी रह चुके हैं. यहां अपोलो अस्पताल के ग्रीम्स रोड स्थित केंद्र में उनका इलाज हो रहा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत का पेरिस में मस्ती करते Video Viral, सोशल मीडिया पर उठे रिया के दावे पर सवाल
#बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput) के करीब 75 दिनों बाद पहली बार उनकी गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) सामने आईं और मीडिया में खुलकर अपनी बात रखी. यहां रिया ने खुद पर लगे आरोपों पर सफाई दी और सुशांत सिंह राजपूत को लेकर कई दावे भी किए.
#एक्ट्रेस ने इस दौरान सुशांत से अपनी मुलाकात से लेकर उनके साथ अपने संबंधों पर खुलकर चर्चा की. इस बीच रिया चक्रवर्ती ने एक्ट्रेस ने उस यूरोप ट्रिप (Europe Trip) को लेकर भी बात की, जिसे लेकर बार-बार एक्ट्रेस की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID-19 Updates: महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव, मिलना है खेल रत्न पुरस्कार
#राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना से संक्रमित हो गई हैं. बता दें कि शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फोगाट को खेल रत्न अवार्ड से नवाजा जाना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज