आज भारत में लैंड होंगे Rafale, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आज भारत में लैंड होंगे Rafale, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
फ्रांस ने राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना की जरूरत के हिसाब से मोडिफाई भी किया है.

फ्रांस ने निभाई दोस्ती, कोविड-19 से लड़ाई के लिए भारत को भेजे वेंटिलेटर और टेस्ट किट,Rajasthan Crisis:विधानसभा सत्र पर सस्पेंस और टकराव जारी, सरकार ने तीसरी बार राज्‍यपाल को भेजा संशोधित प्रस्ताव, Corona: भारत में 15 लाख केस पार, मौतें 34 हजार से ज्यादा यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
भारत (India) में कोविड-19 (Covid-19) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. देश में कुल 15 लाख कोरोना केस हो गए हैं. देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र (Maharashtra) में हैं. भारत से ज्यादा केस सिर्फ अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में हैं. दूसरी ओर सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने FIR में रिया चक्रवर्ती (Rhea chakravarthi), इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती, सैमुएल मिरंडा और श्रुति मोदी को नामजद किया है. वहीं, फ्रांस से 5 राफेल विमान आज अंबाला पहुंच जाएंगे. इसके साथ ही पढ़ें 28 जुलाई की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

Corona: भारत में 15 लाख केस पार, मौतें 34 हजार से ज्यादा
#भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. देश में कुल 15 लाख कोरोना केस हो गए हैं. चिंता की बात यह है कि देश में ना सिर्फ कोरोना के नए केस बढ़ रहे हैं, बल्कि इससे होने वाली मौतों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है.
#भारत (India) में अब तक 34 हजार से अधिक लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. भारत से ज्यादा केस सिर्फ अमेरिका (America) और ब्राजील (Brazil) में हैं. इन दोनों ही देशों में कोरोना से बड़ी संख्या में मौतें भी हो रही हैं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर





सुशांत के पिता का बड़ा आरोप-रिया ने बेटे को प्यार में फंसा 14 करोड़ रुपए ऐंठे, सुसाइड को उकसाया
#अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में तब नया मोड़ आ गया जब पिता कृष्ण कुमार सिंह ने पटना के राजीवनगर थाने में अभिनेत्री और सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea chakravarthi) के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करा दी.
#मुकदमा संख्या 241/20 के तहत दर्ज एफआईआर में रिया पर सुशांत को प्रेम में फंसाकर उसके पैसे निकालने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. इस मामले की जांच के लिए पटना से चार पुलिसवालों की टीम मुंबई पहुंच गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

फ्रांस ने निभाई दोस्ती, कोविड-19 से लड़ाई के लिए भारत को भेजे वेंटिलेटर और टेस्ट किट
#कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस (France) द्वारा सहायता के तहत फ्रांसीसी वायुसेना (French Air Force) का एक विमान मंगलवार को वेंटीलेटर, जांच किट और अन्य चिकित्सा उपकरण लेकर भारत पहुंचा.
#फ्रांस भारत के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और विभिन्न मुद्दों पर बहुत ही मैत्रीपूर्ण संबंधों और घनिष्ठ सहयोग के मद्देनजर, भारत ने महामारी से निपटने में मदद करने के लिए जरूरत के समय में फ्रांस को थोड़े ही समय में कुछ जीवनरक्षक दवाएं भेजी थीं.
#फ्रांस ने अब भारत को कोविड -19 महामारी से लड़ाई के लिए चिकित्सा उपकरण और विशेषज्ञता प्रदान की है. यह एक सुखद संयोग है कि यह उपकरण उसी समय आ गए हैं जब राफेल जेट विमानों (Rafale Fighter Jet) की पहली खेप भारत आ रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आखिरकार चीन ने भी स्वीकारी एलएसी पर अपने सैनिकों के पीछे हटने की बात
#चीन (China) और भारत के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों (Front line soldiers) ने सीमा पर ज्यादातर स्थानों पर पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली है तथा जमीनी स्तर पर तनाव घट (disengagement) रहा है.
#चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह कहा. चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां प्रेस वार्ता में यह कहा.
#दरअसल, उनसे यह सवाल किया गया था कि क्या भारत और चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में गलवान, गोगरा और हॉट स्प्रिंग इलाकों में पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुंबई सीरो सर्वे: झुग्गी बस्ती इलाकों में 57% कोविड-19 संक्रमण, नॉन स्लम एरिया में 16%
#दिल्ली (Delhi) के सीरो सर्वे (Sero Survey) की रिपोर्ट के बाद अब मुंबई (Mumbai_ में हुए सीरो सर्वे की रिपोर्ट सामने आई है. इस सर्वे के मुताबिक मुंबई में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण 57 प्रतिशत झुग्गी बस्ती वाले इलाकों में हुआ जबकि गैर झुग्गी बस्ती इलाकों में यह 16 प्रतिशत ही हुआ.
#बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा तीन नगरपालिका वार्डों में से 6,936 लोगों पर किए गए एक सेरो सर्वेक्षण में पता चला है कि झुग्गी-झोपड़ियों में सर्वेक्षण करने वालों में से 57 प्रतिशत लोगों में सेरोप्रेवलेंस था, जबकि गैर-मलिन बस्तियों में यह संख्या घटकर 16 प्रतिशत रह गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ममता सरकार ने धार्मिक कार्यक्रमों के लिए बदला फैसला, 2 और 9 अगस्त को लॉकडाउन नहीं
#पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता सरकार (Mamata Banerjee Government) ने धार्मिक कार्यक्रमों के मद्देनजर 2 और 9 अगस्त को प्रस्तावित लॉकडाउन का फैसला वापस ले लिया है. राज्य के गृहमंत्रालय द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है-लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए 2 और 9 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन के फैसले को वापस लिया जा रहा है.
#इससे पहले मंगलवार शाम को सरकार की तरफ से कहा गया था कि बंगाल में हफ्ते में दो दिन पूर्ण लॉकडाउन रहता है जो कि अब 31 अगस्त तक होगा. वहीं पहली अगस्त को पड़ रहे बकरीद (Bakr Eid) के त्योहार को देखते हुए ममता बनर्जी ने आदेश दिया है कि इस दिन राज्य में कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना संकट में 80 लाख लोगों ने PF से निकाले पैसे, 4 माह में 30,000 करोड़ की निकासी
#कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते 4 महीने में ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स ने अपने खाते से 30,000 करोड़ रुपए की निकासी की है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 80 लाख खाताधारकों ने अप्रैल की शुरुआत से 4 महीन के अंदर इतनी बड़ी रकम निकाली है.
#ईपीएफओ (EPFO) करीब 10 लाख करोड़ रुपए का फंड मैनेज करता है और इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 6 करोड़ है. निकासी को लेकर विभाग का कहना है कि इससे चालू वित्त वर्ष में हमारी कमाई पर असर होगा. EPFO सब्सक्राइबर्स द्वारा निकाली गई राशि छंटनी, वेतन कटौती और चिकित्सा व्यय के कारण हो सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार में 28 लाख 42 हजार राशन कार्डधारी फर्जी! ऐसे हुआ मामले का खुलासा
#देश में कोरोना (COVID-19) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) होने के बाद केंद्र सरकार ने ग़रीबों को मुफ़्त अनाज देने का एलान किया. पहले गरीबों को ये लाभ जून महीने तक ही दिया जाना था, लेकिन बाद में हालात को देखते हुए इसे नवंबर तक बढ़ा दिया गया.
#खास करके बिहार (Bihar) जो अभी कोरोना और बाढ़ की दो तरफा मार झेल रहा है उस राज्य के लिए ये फैसला काफ़ी महत्वपूर्ण है. लेकिन बिहार में राशन के वितरण से जो खुलासा हुआ है वो काफी गम्भीर है. दरअसल, बिहार में जितने राशन कार्ड धारी है उसमें से 28 लाख 42 हज़ार कार्डधारियों ने राशन का उठाव नहीं किया. इसके बाद सरकार को ये अंदेशा है की बिहार में इतने कार्डधारी फर्जी तो नहीं हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan Crisis:विधानसभा सत्र पर सस्पेंस और टकराव जारी, सरकार ने तीसरी बार राज्‍यपाल को भेजा संशोधित प्रस्ताव
#राजस्‍थान का सियासी संकट हर रोज बदल रहा है. जबकि विधानसभा सत्र (Assembly Session) बुलाने को लेकर सस्पेंस और टकराव का दौर जारी है. इस बीच, अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) को तीसरी बार विधानसभा सत्र बुलाने का संशोधित प्रस्ताव और जवाब भेजा है.
#आपको बता दें कि राज्‍यपाल ने विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्‍ताव खारिज करते हुए राज्‍य सरकार से तीन सवाल भी किए थे, लिहाजा कांग्रेस ने सवालों के जवाब के साथ 31 जुलाई को ही विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्‍ताव भी भेजा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय वायुसेना का राफेल फाइटर विमानों का इंतजार होगा खत्म, आज अंबाला में होंगे लैंड
#भारत और चीन (China) के बीच लद्दाख (Ladakh) में तनातनी और तनाव लगातार जारी है. और इसी तनातनी के बीच चीन को परेशान करने वाली एक और ख़बर आ गई है. जो है भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में राफेल फाइटर विमान (Rafale Fighter Jets) के शामिल होने की.
#राफेल को आधिकारिक तौर पर पिछले साल ही भारत को सौंप दिया गया था लेकिन आज राफेल वास्तव में भारतीय जमीन (Indian Soil) पर लैंड करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading