• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Tokyo Olympics: आज भारत को मिल सकता है एक और मेडल, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Tokyo Olympics: आज भारत को मिल सकता है एक और मेडल, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Tokyo Olympics 2021

Tokyo Olympics 2021

पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतकर रचा इतिहास, वहीं भारतीय हॉकी टीम ने 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचकर बढ़ाई मेडल की आस... इसके अलावा जानें क्या कोरोना के खिलाफ मौजूद वैक्सीन से ज्यादा प्रभावी हैं नेज़ल वैक्सीन?

  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) की गिरफ्त में है. भारत समेत विश्व के तमाम देशों में वैक्सीन (Corona Vaccine) बनने के बाद भी इस वायरस से लड़ने के लिए वैज्ञानिक रिसर्च में लगे हुए हैं. इस बीच टीकों के प्रकार को लेकर भी तरह तरह की बाते सामने आ रही है. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारतीय खेल प्रेमियों का तीसरे पदक के लिए इंतजार सोमवार को खत्म हो सकता है. डिस्कस थ्रो के फाइनल में कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) अपना जलवा दिखाएंगी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (3 अगस्त) को गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबर

    क्या कोरोना के खिलाफ मौजूद वैक्सीन से क्या ज्यादा प्रभावी हैं नेज़ल वैक्सीन? जानें विशेषज्ञों की राय
    दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) की गिरफ्त में है. भारत समेत विश्व के तमाम देशों में वैक्सीन (Corona Vaccine) बनने के बाद भी इस वायरस से लड़ने के लिए वैज्ञानिक रिसर्च में लगे हुए हैं. इस बीच टीकों के प्रकार को लेकर भी तरह तरह की बाते सामने आ रही है. मौजूदा समय में लगने वाले इंस्ट्रामस्क्युलर टीकों (Intramuscular Vaccines ) के बाद अब साइंटिस्ट नेज़ल वैक्सीन (Nasal Vaccines) पर काम कर रहे हैं. माना जा रहा है कि नाक के टीके मौजूदा टीकों से ज्यादा प्रभावी साबित हो सकते हैं फिलहाल अभी ये ट्रायल पर ही हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tokyo Olympics: कमलप्रीत भारत को तीसरा मेडल दिलाने के लिए तैयार, जानिए 2 अगस्त का पूरा शेड्यूल
    टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में सोमवार को भारत की निगाहें चक्का फेंक खिलाड़ी कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) और भारतीय महिला हॉकी टीम पर रहेंगी. कमलप्रीत कौर डिस्कस थ्रो के फाइनल में भारत को पदक दिला सकती है. क्वालीफाइंग राउंड में कमलप्रीत ने 64 मीटर दूर चक्का फेंका था और वो दूसरे स्थान पर रही थीं. वहीं भारतीय महिला हॉकी (Indian Womens Hockey Team) टीम क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक की उम्मीद जगा दी है. अब महिला हॉकी खिलाड़ियों की बारी है. टोक्यो ओलंपिक के 10वें दिन सोमवार (2 अगस्त) को भारत का कार्यक्रम इस प्रकार है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    गरीब कल्याण अन्न योजना के गुजरात के लाभार्थियों से 3 अगस्त को पीएम मोदी करेंगे संवाद
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (3 अगस्त) को गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएमजीकेएवाई के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. पीएमओ ने कहा, ‘गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में और जागरूकता पैदा करने के लिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है.’ इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी उपस्थित रहेंगे.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tokyo Olympics Day 9 Highlights: पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज जीत रचा इतिहास, भारतीय हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइनल में
    बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक जीता और पुरुष हॉकी टीम (indian Mens hocky) ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर 41 साल बाद पदक की तरफ कदम बढ़ाये. इससे टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics 2020) में रविवार का दिन भारत के लिये ऐतिहासिक बन गया. रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन छठी वरीय पीवी सिंधु ने चीन की आठवीं वरीय ही बिंग जियाओ को सीधे गेम में 21-13, 21-15 से हराकर महिला सिंगल्स का कांस्य पदक जीता और ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मसूद अजहर को ओसामा की तरह ना मार दिया जाए, इसलिए पाकिस्तान के पॉश इलाके में रह रहा है: दावा
    एक नए हिन्दी समाचार चैनल ने यह दावा किया है कि विश्व का सर्वाधिक वांछित आतंकवादी मसूद अजहर पाकिस्तान के एक रिहाइशी इलाके में रह रहा है, ताकि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराने वाले अमेरिकी अभियान जैसी कार्रवाई उसके खिलाफ संभव न हो सके. अजहर, संसद पर 2001 में हुए हमले से लेकर 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा आत्मघाती हमले सहित कई आतंकवादी हमलों का आरोपी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    भारी बारिश से बिहार की कई नदियों में उफान, निचले इलाके जलमग्न, कई जगह नुकसान
    भारी बारिश (Heavy rain) से बिहार (Bihar) की नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. नालंदा में लोकाइन नदी का चार स्थानों पर तटबंध टूट जाने से कई गांवों में पानी भर गया, जबकि जहानाबाद में फल्गु, मोरहर, दरधा और बलदईया नदी में उफान के कारण निचले इलाकों तक पानी पहुंच गया है. बिहारशरीफ से जहानाबाद का संपर्क टूट गया है. रोहतास में भी सोन का जलस्तर बढ़ने से कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    राजस्थान: दो IPS को मिला प्रमोशन, डीजी बने, पांच IAS और 13 IFS अफसरों के तबादले
    राजस्थान में तबादलों के सीजन में राज्य की ब्यूरोक्रेसी में तबादला का दौर जारी है. RAS अफसरों के बाद राज्य सरकार ने भारतीय वन सेवा के अधिकारियों में बड़ा फेरबदल किया है. राज्य सरकार ने 13 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं. जबकि 2 आईपीएस अफसरों को प्रमोशन का तोहफा दिया है. IPS उमेश मिश्रा अब इंटेलिजेंस महानिदेशक बने हैं. जबकि IPS नीना सिंह सिविल राइट्स एंड एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग में महानिदेशक बनीं हैं. राज्य के कार्मिक विभाग में आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पाकिस्तान में बढ़े में कोविड के एप्सिलॉन वेरिएंट के मामले, तेजी से ट्रांसमिट होता है यह वायरस, यहां जानें सब कुछ
    दुनिया भर में कोरोना का कहर (Coronavirus) अभी भी जारी है. डेढ़ साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी दुनिया अभी कोरोना की गिरफ्त से छूट नहीं पाई है. इस दौरान भारत समेत पूरे विश्व ने कोरोना (Corona in World) के अलग अलग स्वरूपों और उसके गंभीर परिणामों को देखा है. अभी भी अलग अलग देशों में कोरोना वायरस के नए नए वेरिएंट (Covid19 New Variant) सामने आ रहे हैं. 2020 में कैलिफोर्निया में पाया जाने वाला कोविड का एप्सिलॉन स्ट्रेन (Epsilon variant) अब एक बार फिर से लोगों को संक्रमित कर रहा है. हाल ही में पाकिस्तान में इस स्ट्रेन ने तेजी पकड़ी है और संक्रमण के कई मामले सामने आ चुके हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    चुनाव की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार को बीजेपी दे रही है क्लीन चिट : पीएल पुनिया
    कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव नजदीक है. इसलिए राज्य सरकार को भाजपा क्लीन चिट दे रही है. यूपी को A 1 राज्य बताते हुए देश का विकसित राज्य बताया जा रहा है. पीएल पुनिया ने कहा कि विकसित राज्य का क्या पैमाना है? महिलाओं के साथ रेप और दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं. दलित अपनी बारात में घोड़ी पर चढ़ नहीं सकता है, गोली तक चलती है. भाजपा से जुड़े बदमाशों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की हालत जंगलराज जैसी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Google का बड़ा बदलाव! 27 सितंबर के बाद इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा Youtube, Gmail
    एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए बुरी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल अब 2.3.7 या उससे कम के वर्जन पर चलने वाले एंड्रायड फोन पर साइन-इन सपोर्ट नहीं देगा. गूगल द्वारा यूज़र्स को भेजे गए ईमेल से पता चला है कि ये बदलाव 27 सितंबर से लागू किया जाएगा. पूराने फोन यूज़र्स को सितंबर के बाद भी गूगल ऐप्स का इस्तेमाल जारी रखने के लिए कम से कम एंड्राइड 3.0 हनीकॉम्ब में अपडेट करने की सलाह दी गई है. ये सिस्टम और ऐप लेवल साइन-इन को प्रभावित करेगा, लेकिन यूज़र्स को अपने फोन के ब्राउज़र के माध्यम से जीमेल, गूगल सर्च, गूगल ड्राइव, यूट्यूब और अन्य गूगल सेवाओं में साइन इन करने में सक्षम होना चाहिए.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज