साढ़े सात महीने बाद जेल से रिहा हुए डॉक्टर कफील, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

साढ़े सात महीने बाद जेल से रिहा हुए डॉक्टर कफील, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
देर रात जेल से रिहा होने के बाद डाक्टर कफील खान.

शीर्ष माओवादी नेता गणपति कर सकता है सरेंडर, टूट जाएगी नक्सलवाद की कमर, चीन के लिए US का मास्टर प्लान, नाटो जैसा संगठन बनाएंगे भारत-जापान और ऑस्ट्रेलिया, वित्तमंत्री पर चिदंबरम ने साधा निशाना-खुद की गलतियों का दोष भगवान पर न मढ़ें- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 6:33 AM IST
  • Share this:
शीर्ष माओवादी नेता गणपति (Top Maoist leader Ganapathi) ने बीमारी के कारण आत्मसमर्पण (surrender) करने का निर्णय लिया है. और इसके लिए सरकार के साथ उसके अनुयायियों की बातचीत अंतिम चरण में है. ऐसा तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) की पहल के बाद संभव हुआ है. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार भी इसके लिए तैयार है. सीपीआई-माओवादी (CPI- Maoist) के पूर्व नेता और पार्टी के पूर्व सचिव गणपति उर्फ ​​मुप्पला लक्ष्मण राव के सरकार के सामने आत्मसमर्पण करने की संभावना है. सीमा पर चल रहे तनाव और भारतीय सैनिकों के द्वारा पिटाई किए जाने के बावजूद चीन के सैनिक सुधरने के लिए तैयार नहीं हैं. 29 और 30 अगस्त की रात में घुसपैठ की कोशिश जब भारतीय सेना ने विफल कर दी तो चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त की रात में फिर से घुसपैठ की कोशिश की.वरिष्ठ फेसबुक अधिकारियों (Senior Facebook Officers) की ओर से "प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों (Prime Minister and senior cabinet ministers) को ऑन रिकॉर्ड अपशब्द कहने पर" चिंता जताते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Union IT Minister Ravi Shankar Prasad) ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) को पत्र लिखा है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


शीर्ष माओवादी नेता गणपति कर सकता है सरेंडर, टूट जाएगी नक्सलवाद की कमर
बताया जा रहा है कि शीर्ष माओवादी नेता गणपति (Top Maoist leader Ganapathi) ने बीमारी के कारण आत्मसमर्पण (surrender) करने का निर्णय लिया है. और इसके लिए सरकार के साथ उसके अनुयायियों की बातचीत अंतिम चरण में है. ऐसा तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) की पहल के बाद संभव हुआ है. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार भी इसके लिए तैयार है. सीपीआई-माओवादी (CPI- Maoist) के पूर्व नेता और पार्टी के पूर्व सचिव गणपति उर्फ ​​मुप्पला लक्ष्मण राव के सरकार के सामने आत्मसमर्पण करने की संभावना है. खुफिया सूत्रों ने कहा कि इस मुद्दे पर उनके अनुयायियों (followers) और सरकार के बीच बातचीत अंतिम चरण में है. 71 साल के गणपति ने बीमार होने के कारण दो साल पहले पार्टी से इस्तीफा (resign) दे दिया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

LAC पर तनाव: सुधर नहीं रहा चीन, फिर से की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा


#सीमा पर चल रहे तनाव और भारतीय सैनिकों के द्वारा पिटाई किए जाने के बावजूद चीन के सैनिक सुधरने के लिए तैयार नहीं हैं. 29 और 30 अगस्त की रात में घुसपैठ की कोशिश जब भारतीय सेना ने विफल कर दी तो चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त की रात में फिर से घुसपैठ की कोशिश की. लेकिन इस बार भर भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड दिया.
#विदेश मंत्रालय (Ministry Of External Affairs) ने कहा है कि चीनी पक्ष (Chinese Side) की तरफ से सीमा विवाद (Border Dispute) में द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया गया है. चीन ने उन बातों की अनदेखी की जिन पर पहले सहमति बनी थी और उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रविशंकर प्रसाद ने जकरबर्ग को लिखा पत्र, कहा- Facebook कर्मी PM और मंत्रियों को कह रहे अपशब्द
# वरिष्ठ फेसबुक अधिकारियों (Senior Facebook Officers) की ओर से "प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों (Prime Minister and senior cabinet ministers) को ऑन रिकॉर्ड अपशब्द कहने पर" चिंता जताते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Union IT Minister Ravi Shankar Prasad) ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg) को पत्र लिखा है.
#उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों का फेसबुक इंडिया (Facebook India) में काम करते हुए और महत्वपूर्ण पदों का प्रबंधन करते हुए ऐसा करना समस्यापूर्ण है. यह पत्र इस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म (Social Media Platform) के सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) के प्रति पक्षपाती होने के बारे में चल रहे एक उग्र विवाद के बीच आया है, जिसमें प्रसाद बिल्कुल उल्टे दावे कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रात 12 बजे मथुरा जेल से रिहा हुए डॉक्टर कफील, साढ़े सात महीने से थे जेल में
#इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के करीब 12 घंटे बाद डॉक्टर कफील खान आखिरकार मथुरा जेल से मंगलवार देर रात रिहा हो गए. कपिल के वकील इरफान गाजी ने बताया कि मथुरा जेल प्रशासन ने रात करीब 11 बजे उन्हें यह सूचना दी कि डॉक्टर कफील को रिहा किया जा रहा है.
#उसके बाद रात करीब 12 बजे उन्हें रिहा कर दिया गया. कफील संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले साल अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत करीब साढ़े सात महीने से मथुरा जेल में बंद थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मन की बात में PM ने किया जिक्र तो प्ले स्टोर के टॉप चार्ट में पहुंचे ये भारतीय ऐप
#भारतीय डेवलपर्स (Indian Developers) द्वारा तैयार किए गए कुछ आत्मनिर्भर ऐप्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) चार्ट में एकाएक टॉप पर आ गए हैं. इन ऐप्स का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में किया था. इसके बाद इन ऐप्स की लोकप्रियता में एकाएक तेजी के साथ इजाफा हुआ है.
#प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भरता की दिशा में वोकल फॉर लोकल का मंत्र देकर Kutuki, Chingari, StepSetGo जैसे ऐप्स का जिक्र किया गया था. इन ऐप्स की स्वत: लोकप्रियता ने साबित किया है भारत में कितने बेहतर ऐप्स तैयार किए जा रहे हैं. साथ ही ये परिवर्तन यह भी बताता है कि भारत में भविष्य का 'ऐप इकोसिस्टम' कैसा होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

NCB ने ड्रग पैडलर को हिरासत में लिया, रिया और उसके भाई के साथ संबंधों का शक
#बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) और प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) भी जांच कर रही है. इस बीच, एनसीबी (NCB) ने मंगलवार को एक शख्स को हिरासत में लिया है, जिसका संबंध एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के साथ बताया जा रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वित्तमंत्री पर चिदंबरम ने साधा निशाना-खुद की गलतियों का दोष भगवान पर न मढ़ें
#कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P. Chidambaram) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के ‘दैवीय घटना’ (ACT OF GOD) वाले बयान को लेकर शनिवार को उन पर निशाना साधा है. उन्होंने सवाल किया है कि क्या वित्त मंत्री ‘ईश्वर की दूत के तौर पर’ इसका जवाब देंगी कि कोरोना वायरस महामारी से पहले अर्थव्यस्था के ‘कुप्रबंधन’ की कैसे व्याख्या की जाए. उन्होंने सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मानव निर्मित त्रासदी के लिए भगवान को दोष देना ठीक नहीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बिहार: NEET-JEE 2020 के अभ्यर्थियों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, अब Exam सेंटर पहुंचना होगा आसान
#JEE Main, NEET 2020 और एनडीए (NDA) परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. JEE मेन, नीट और एनडीए परीक्षाओं को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है. पूर्व मध्य रेलवे (Indian Railway) ने छात्रों की परेशानी को देखते हुए 9 जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है ताकि परीक्षा देने वाले छात्र सही समय पर एग्जाम सेंटर तक पहुंच सकें. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना (COVID-19) के कारण ट्रेन नहीं चल रही है.
#इस वजह से परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में दिक्कत की बात सामने आ रही थी. इसे देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि 4 सितंबर से 15 सितंबर तक हर उन शहरों के लिए इंटरसिटी ट्रेनें चलाई जाएंगी जहां पर परीक्षा केंद्र (Exam Center) बनाए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UP Unlock 4.0: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब वीकेंड Lockdown खत्म, बस संडे को बंद रहेगा बाजार
#उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) में रियायत का ऐलान किया है. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने निर्देश दिया है कि अब प्रदेश में सिर्फ साप्ताहिक बन्दी रविवार को निर्धारित की जाएगी. साफ है कि ऐसे में अब शनिवार को भी बाजार खुलेंगे और एक तरह से वीकेंड लॉकडाउन खत्म हो गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन के लिए US का मास्टर प्लान, नाटो जैसा संगठन बनाएंगे भारत-जापान और ऑस्ट्रेलिया
#दक्षिण एशिया (South Asia) और साउथ चाइना सी (South China Sea) में चीन (China) की बढ़ती दादागिरी के खिलाफ अमेरिका (US) ने भी अपना मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. अमेरिका इंडो-पैसिफिक रीजन के अपने साथियों- भारत (India), जापान (Japan) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) को साथ लेकर एक नाटो जैसा संगठन बनाना चाहता है. अमेरिका को लगता है कि चीन पर लगाम कसने के लिए वह नार्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन (नाटो) जैसा एक गठबंधन इस इलाके में होना बेहद ज़रूरी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज