Home /News /nation /

पंजशीर में हमले की तैयारी में तालिबान, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पंजशीर में हमले की तैयारी में तालिबान, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

तालिबान विरोधी विद्रोही बल पंजशीर प्रांत के बाजारक के अस्ताना क्षेत्र में एक पहाड़ी की चोटी पर पहरा देते हुए. (एएफपी)

तालिबान विरोधी विद्रोही बल पंजशीर प्रांत के बाजारक के अस्ताना क्षेत्र में एक पहाड़ी की चोटी पर पहरा देते हुए. (एएफपी)

नीतीश कुमार में PM मैटेरियल, उनमें प्रधानमंत्री बनने के सभी गुण: ललन सिंह, Himachal: सूबे ने बनाया रिकॉर्ड, 18 से ऊपर 100% लोगों को लगी Corona Vaccine-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    नई दिल्ली. काबुल में रविवार शाम एक बार फिर से भीषण विस्फोट की आवाज सुनाई दी इसके बाद राजधानी के रिहायशी इलाके से धुएं का गुबार उठने लगा. इसके तुरंत बाद संयुक्त राज्य अमेरिका इस विस्फोट (US Airstrike) के बारे में बयान देते हुए कहा कि एक टार्गेट को निशाना बनाया गया था. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका के इस एयरस्ट्राइक (Airstrike) में एक बच्चे समते दो की मौत हो गई.  तालिबान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर अब पूरी तरह से कब्जा जमा लिया है. अब उसकी नजर पंजशीर (Panjshir) पर टिकी हुई है. कुछ दिन पहले उसने पंजशीर घाटी पर हमला करके कब्जा करने की कोशिश की थी लेकिन इस कोशिश में तालिबान के 350 से अधिक लड़ाकों को पंजशीर के जवानों ने मौत के घाट उतार दिया था. इसके अलावा पंजशीर के फाइटर्स ने कई जिलों को भी तालिबान के कब्जे से मुक्त करा दिया.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    पंजशीर में हमले की तैयारी में तालिबान, काटीं फोनलाइंस, इंटरनेट भी बंद
    पंजशीर (Panjshir) की घाटी ही अफगानिस्ताम (Afghanistan) में एक ऐसा स्थान है जो तालिबान के कब्जे से मुक्त है. 20 साल पहले भी तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा करने की कोशिश की थी उस समय भी उसे कामयाबी नहीं मिल पाई थी. अब एक बार फिर वह उसी कोशिश में जुटा हुआ है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    काबुल में एक और विस्फोट या अमेरिकी ड्रोन हमला : जानेंअफगानिस्तान की राजधानी में क्या
    क्या हुआ?
    संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने दावा किया कि उसने काबुल में हवाई हमला (Airstrike) किया क्योंकि उसके पास आईएस के आत्मघाती हमलावरों के काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) की तरफ जाने की खुफिया जानकारी थी. तालिबान ने भी अमेरिकी हवाई हमले की पुष्टि की और कहा कि हवाई हमले में ISIS-K के संदिग्ध आतंकवादियों को निशाना बनाया गया था.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Himachal: सूबे ने बनाया रिकॉर्ड, 18 से ऊपर 100% लोगों को लगी Corona Vaccine
    himachal vaccination record: हिमाचल प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका लगा दिया गया है. हिमाचल प्रदेश 100% वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक देने वाला पहला राज्य बन गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि हम 30 नवंबर तक 100% वयस्क आबादी को दूसरी खुराक भी दे देंगे.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    रायपुर लौटकर TS सिंहदेव ने आलाकमान पर जताया भरोसा, CM की कुर्सी को लेकर कही यह बात…
    दिल्ली से बीस दिन बाद रविवार को रायपुर लौटे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला या फिर सीएम की कुर्सी को लेकर चर्चा पार्टी का अंदरूनी मामला था. मगर इसका सार्वजनिक पटल पर आना गलत है. उन्होंने कहा कि जिस बात को बंद कमरे के भीतर होनी चाहिए थी, वो सार्वजनिक जनमानस में चर्चा का विषय बन गया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Karnal: लाठीचार्ज के बाद किसान की मौत, सफाई देती दिखी पुलिस, कहा- हार्ट अटैक आया
    करनाल में हुए लाठीचार्ज के बाद एक किसान की मौत पर किसानों में आक्रोश है. अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा ने दावा किया था कि पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में किसान की मौत हो गई. करनाल के एसपी गंगा राम पुनिया ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा कि किसान की मौत हार्ट अटैक से हुई है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    नीतीश कुमार में PM मैटेरियल, उनमें प्रधानमंत्री बनने के सभी गुण: ललन सिंह
    JDU के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जैसे ही राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह (Rajiv Ranjan Lalan Singh) ने अपने भाषण के दौरान ये कहा की नीतीश जी (Nitish Kumar) प्रधानमंत्री के दावेदार नहीं हैं, लेकिन उनमें वो तमाम गुण और क़ाबिलियत है, जो किसी प्रधानमंत्री के उम्मीदवार में होती है. उनके के इसी बयान ने बिहार की सियासत (Bihar Politics) में हलचल तेज कर दी है. ललन सिंह जब राष्ट्रीय परिषद की बैठक (National Council Meeting) के बाद बाहर निकले तो पत्रकारों ने उनके सामने सवालों की झड़ी लगा दी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tokyo Paralympics: विनोद कुमार का पैरालंपिक के डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण रोका गया
    लेह में पहाड़ी से गिरने के कारण 10 साल तक बिस्तर पर रहने वाले चक्का फेंक एथलीट विनोद कुमार (Vinod Kumar) ने रविवार को टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में एशियाई रिकॉर्ड के साथ पुरुषों की एफ52 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता लेकिन उनके विकार के क्लासिफिकेशन पर विरोध के कारण वह जीत का जश्न नहीं मना पाए. हालांकि विरोध किसी अन्य प्रतिस्पर्धी द्वारा किया गया है जिसने एफ 52 के उनके क्लासिफिकेशन पर आपत्ति जताई है. विरोध का आधार अभी स्पष्ट नहीं है क्योंकि क्लासिफिकेशन की प्रक्रिया 22 अगस्त को पूरी हुई थी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ‘पठान’ से लेकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ तक, इन 8 फिल्मों के लिए एक्टर्स को मिली मुंह मांगी रकम
    बॉलीवुड (Bollywood Films) की कई बड़ी बजट की फिल्मों में काम चल रहा है. फैंस ‘लाल सिंह चड्ढा’ (Laal Singh Chaddha), ‘पठान’ (Pathan) जैसी फिल्मों की रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आइए, जानते हैं कि इन फिल्मों के लीड एक्टर्स ने कितनी फीस चार्ज की है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    केंद्र का बड़ा फैसला! पर्याप्‍त भंडार वाले बिजली संयंत्रों को फिलहाल नहीं मिलेगा कोयला, किसे होगा इससे फायदा
    देश के सभी कोयला आधारित बिजली संयंत्रों (Coal Based Power Plants) को कोयला आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विद्युत मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत उन सभी संयंत्रों को अगले एक हफ्ते तक कोयले की आपूर्ति (Coal Supply) नहीं की जाएगी, जिनके पास अगले दो सप्‍ताह के लिए पर्याप्‍त कोयले का भंडार मौजूद है. इससे इकट्ठा होने वाला जैविक ईंधन उन बिजली संयंत्रों को भेजा जाएगा, जिनके पास कम कोयला भंडार (Coal Stock) है. विद्युत मंत्रालय ने कहा कि कोयला आपूर्ति नियमन से देश के 26 स्‍टेशनों से करीब 1.77 लाख टन कोयला बचकर इकट्ठा हो जाएगा.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    WhatsApp यूजर्स रहें सावधान! जरा सी लापरवाही हैकर्स तक पहुंचा देगी आपकी गोपनीय जानकारी, कैसे करें बचाव
    व्‍हाट्सऐप के सिक्‍योरिटी फीचर्स (WhatsApp Security Features) काफी अच्‍छे होने के कारण वैसे तो यूजर्स को हैकिंग (Hacking) का खतरा नहीं है, लेकिन आपकी जरा सी लापरवाही आपका पर्सनल डाटा (Personal Data) हैकर्स तक पहुंचाने के लिए काफी है. ऐसे में व्‍हाट्सऐप यूजर्स को अपनी गोपनीय जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सेटिंग्‍स को ऑन करना जरूरी होता है. साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्‍हाट्सऐप यूजर्स आमतौर पर टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, फोटो, पीडीएफ फाइल भेजते हैं. अगर किसी यूजर्स ने ऑटो-डाउनलोड एक्टिवेट किया है तो वह फाइल बिना अनुमति के डाउनलोड हो जाती है. हैकर इसका फायदा उठाकर मोबाइल और ऐप का डाटा ट्रांसफर कर लेते हैं. ऐसे में यूजर्स व्‍हाट्सऐप में सिर्फ डायरेक्ट डाउनलोड को बंद (Off Direct Download) करके अपना डाटा सुरक्षित कर सकते हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tags: Afghanistan, Taliban, Tokyo Paralympic

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर