अपना शहर चुनें

States

किसानों की मांग-खत्म करें तीनों कानून, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान कर रहे हैं आंदोलन
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान कर रहे हैं आंदोलन

Infinix Zero 8i भारत में आज होगा लॉन्च! सस्ती कीमत में मिलेगा दो सेल्फी कैमरा और दमदार बैटरी, सरकार का आदेश- जम्मू-कश्मीर का गलत नक्शा अपने प्लेटफार्म से हटाए Wikipedia- पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 6:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को कहा कि नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) को संसद का विशेष सत्र (Parliament Special Session) आहूत करना चाहिए और अगर मांगें नहीं मानी गयीं तो राष्ट्रीय राजधानी की और सड़कों को अवरुद्ध किया जाएगा.ओडिशा सरकार (Odhisha Government) ने बुधवार को कोविड -19 के आरटी-पीसीआर टेस्ट (Covid-19 RT-PCR) के लिए निजी प्रयोगशालाओं द्वारा लिए गए मूल्य को 1,200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया, यह देश के सभी राज्यों की तुलना में सबसे कम हो गया. अमेरिका (America) में हुए राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन से हार का सामना करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस से अपना सामान पैक करने में लगे हुए हैं. मंगलवार को ट्रंप ने एक हॉलीडे रिस्पेशन होस्ट किया.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


1.किसानों ने सरकार से कहा: तीनों कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने तक हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे
प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को कहा कि नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) को संसद का विशेष सत्र (Parliament Special Session) आहूत करना चाहिए और अगर मांगें नहीं मानी गयीं तो राष्ट्रीय राजधानी की और सड़कों को अवरुद्ध किया जाएगा. संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए किसान नेता दर्शन पाल (Farmer Leader Darshan Pal) ने आरोप लगाया कि केंद्र किसान संगठनों (Farmer Union)में फूट डालने का काम कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2.ओडिशा बना सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग करने वाला राज्य, 400 रुपये में होगा RT-PCR टेस्ट


ओडिशा सरकार (Odhisha Government) ने बुधवार को कोविड -19 के आरटी-पीसीआर टेस्ट (Covid-19 RT-PCR) के लिए निजी प्रयोगशालाओं द्वारा लिए गए मूल्य को 1,200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया, यह देश के सभी राज्यों की तुलना में सबसे कम हो गया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि नई अधिकतम कीमत कैप जीएसटी (माल और सेवा कर) में शामिल होगी. स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके महापात्रा ने कहा कि परीक्षण किट और अन्य सामान की कीमत 1,200 रुपये से घटाकर 46 रुपये करने के कारण परीक्षण की लागत कम हो गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.2024 का चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप! व्हाइट हाउस की पार्टी में बोले- मिलते हैं 4 साल के बाद
अमेरिका (America) में हुए राष्ट्रपति चुनावों में जो बाइडेन से हार का सामना करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस से अपना सामान पैक करने में लगे हुए हैं. मंगलवार को ट्रंप ने एक हॉलीडे रिस्पेशन होस्ट किया. इस इवेंट के बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. दरसअल, इस पार्टी में आए मेहमानों से ट्रंप ने फिर 4 साल बाद मिलने की बात कही है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि ट्रंप 2024 के चुनाव लड़ेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4.बदल गया खाते से पैसे निकालने का नियम, इन दो बैंकों पर भी होगा लागू, जानिए नए नियम से जुड़ी सभी बातें
अगर आप भी पीएनबी (PNB ATM cash withdrawal) ग्राहक हैं और बैंक एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो जान लें कि अब आप बिना मोबाइल फोन के पैसा नहीं निकाल पाएंगे...तो साथ में मोबाइल लेकर जाना जरूरी है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से एटीएम (ATM) से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव कर दिया है. आइए आपको बैंक के इस नियम के बारे में डिटेल में बताते हैं कि अब आप कैसे पैसा निकाल सकते हैं-

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.कंगना रनौत ने ट्विटर पर हिमांशी खुराना को किया ब्लॉक, एक्ट्रेस ने स्क्रीनशॉट शेयर कर कसा तंज...
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने सोशल मीडिया पर हाल ही में किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर अपनी बात रखी थी. जहां कंगना ने कहा था कि किसानों के नाम पर हर कोई अपनी रोटियां सेंकने में लगा हुआ है. कंगना के किसान आंदोलन के खिलाफ ट्वीट के बाद उन पर एमी विर्क (Ammy Virk) से लेकर हिमांशी खुराना (Himanshi Khurana) तक कई पंजाबी सेलिब्रिटीज ने नाराजगी जाहिर की. बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13) की कंटेस्टेंट हिमांशी खुराना ने कंगना रनौत के ट्वीट के जवाब में एक पोस्ट शेयर किया था. जिसके बाद अब कंगना ने हिमांशी खुराना को ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

6.महोबा: बोरवेल में गिरा 4 साल का बच्चा, मासूम की जान बचाने के लिए ऑपरेशन जारी
उत्‍तर प्रदेश के महोबा (Mahoba) के कुलपहाड़ क्षेत्र स्थित बुधौरा गांव में बुधवार को एक खुले बोरवेल में चार साल का बच्चा गिरने से इलाके में हड़कंप मच गया. जबकि बच्चे को बोरवेल से बाहर निकालने के लिए जिला प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चला रखा है. वहीं, बोरवेल में फंसे बच्‍चे को पाइपलाइन की मदद से ऑक्सीजन दी जा रही है. इस मामले पर महोबा के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार (DM Satyendra Kumar) ने कहा कि फिलहाल बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दे रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7.ब्रह्मपुत्र पर चीन के बांध से नॉर्थ ईस्ट में सूखे का खतरा, भारत की चिंता पर ड्रैगन ने दिया बड़ा बयान
चीन (China) ने बुधवार को कहा कि यारलुंग ज़ंग्बो नदी (Yarlung Zangbo River) पर कोई भी जल विद्युत परियोजना की योजना, जिसे असम (Assam) में ब्रह्मपुत्र (Brahmputra) के रूप में जाना जाता है, भारत (India) जैसे नीचे की ओर के देशों के हितों पर पूरी तरह से विचार के साथ बनाई जाएगी. चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने उन रिपोर्टों के जवाब में बीजिंग की स्थिति को रेखांकित किया कि तिब्बत में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब यारलुंग ज़ंगबो की कम पहुंच पर एक योजनाबद्ध "सुपर" बांध के भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए जल सुरक्षा के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.सरकार का आदेश- जम्मू-कश्मीर का गलत नक्शा अपने प्लेटफार्म से हटाए Wikipedia
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विकिपीडिया (Wikipedia) को जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) का गलत नक्शा दिखाने वाले लिंक का हटाने का आदेश दिया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए का हवाला देते हुए विकिपीडिया को आदेश जारी किया है. सरकार ने विकिपीडिया से उस लिंक को हटाने का निर्देश दिया गया है जिसमें जम्मू और कश्मीर का गलत नक्शा (Wrong map of Jammu and Kashmir) दिखाया गया है. दरअसल, ये मामला एक ट्विटर यूजर ने उजागर किया था, जिस पर मंत्रालय ने कार्रवाई की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9.Infinix Zero 8i भारत में आज होगा लॉन्च! सस्ती कीमत में मिलेगा दो सेल्फी कैमरा और दमदार बैटरी
इनफिनिक्स (Infinix) आज (3 दिसंबर) भारत में अपना नया स्मार्टफोन इनफिनिक्स ज़ीरो 8i (infinix zero 8i) लॉन्च करने के लिए तैयार है. कंपनी का ये फोन 8GB+128GB स्टोरेज के साथ आएगा, जो कि सूपर फास्ट मल्टी टास्किंग के लिए काम आएगा. फोन को लेकर फ्लिपकार्ट पर टीज़र जारी हुआ है, जिसमें फोन को लेकर कुछ जानकारियां भी सामने आई है. Flipkart पर दी गई जानकारी के मुताबिक Infinix Zero 8i में MediaTek Helio G90T चिपसेट दिया जाएगा. इसके साथ ही फोन की कुछ फोटो भी शेयर की गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.कोरोना संकट से उबर रही इंडियन इकोनॉमी! नीति आयोग ने कहा, चौथी तिमाही में सकारात्मक रहेगी आर्थिक वृद्धि दर
नीति आयोग (NITI Aayog) के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार के मुताबिक, वित्‍त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के जीडीपी (GDP) आंकड़ों से पता चलता है कि देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) अब कोविड-19 महामारी (Covid-19) की वजह से आई गिरावट से उबर रही है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि तीसरी तिमाही में हम आर्थिक गतिविधियों (Economic Activities) को एक साल पहले के स्‍तर पर ले जाने में सफल होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज