कृषि मंत्री बोले- सरकार सदन के भीतर-बाहर चर्चा को तैयार, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर। (फोटो साभार-ANI)

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर। (फोटो साभार-ANI)

पीएम केयर्स फंड से कोरोना टीकाकरण के पहले फेज के खर्च का 80% भुगतान, शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, कहा- किसानों का समय पर न हुआ भुगतान तो खरीदने वाले की संपत्ति होगी नीलाम- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 6:18 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा (Loksabha) में कहा कि अंतर जातीय विवाह पर अंकुश लगाने के लिए धर्मांतरण विरोधी कानून (Anti-Conversion Law) बनाने की उसकी कोई योजना नहीं है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद में कहा कि धर्म परिवर्तन से जुड़े मामले प्राथमिक तौर पर राज्यों की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि कहीं भी इसका उल्लंघन होने पर कानून प्रवर्तन एजेंसियां उचित कार्रवाई करती हैं. पीएम-केयर्स कोष (PM-CARES Fund) ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 2,200 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. यह टीकाकरण के पहले चरण की लागत का 80 प्रतिशत से अधिक है. व्यय सचिव ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आपात परिस्थितियों में नागरिकों की सहायता और राहत के लिए प्रधानमंत्री कोष (पीएम-केयर्स) कोरोना वायरस महामारी के दौरान मार्च 2020 में स्थापित किया गया था.  देश का ये पहला मामला है, जब एक व्यक्ति के शरीर से निकाले गए हृदय को प्रत्यारोपण के लिए मेट्रो के जरिए दूसरे अस्पताल ले जाया गया हो. हैदराबाद (Hyderabad) के दो अस्पतालों के बीच मंगलवार को ऐसा हुआ है, जब एक स्पेशल मेट्रो ट्रेन से मेडिकल एक्सपर्ट की टीम प्रत्यारोपण के लिए निकाले गए हृदय को लेकर अस्पताल पहुंची. दोनों अस्पतालों के बीच की दूरी 21 किलोमीटर थी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


भारतीय वायु सेना को मिलेगी तेजस की ताकत, 48 हजार करोड़ के सौदे पर मुहर आज

सरकार भारतीय वायुसेना के लिए सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटिड से 83 तेजस हल्के लड़ाकू विमान (Tejas Fighter Jet) खरीदने का 48000 करोड़ रुपए का सौदा बुधवार को आधिकारिक रूप से करेगी. अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना के शीर्ष अफसर और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटिड (HAL) के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बेंगलुरु में एयरो इंडिया एयर शो के दौरान अनुबंध पर हस्ताक्षर होंगे. यह अब तक का सबसे बड़ा स्वदेशी रक्षा खरीद सौदा होगा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Youtube Video

पीएम केयर्स फंड से कोरोना टीकाकरण के पहले फेज के खर्च का 80% भुगतान



पीएम-केयर्स कोष (PM-CARES Fund) ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 2,200 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. यह टीकाकरण के पहले चरण की लागत का 80 प्रतिशत से अधिक है. व्यय सचिव ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आपात परिस्थितियों में नागरिकों की सहायता और राहत के लिए प्रधानमंत्री कोष (पीएम-केयर्स) कोरोना वायरस महामारी के दौरान मार्च 2020 में स्थापित किया गया था. इसमें लोगों और कंपनियों ने स्वेच्छा से योगदान किया है. हालांकि इस कोष में कितना संग्रह हुआ है, यह जानकारी साझा नहीं की गयी है, लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय में इस कोष का प्रबंधन कर रहे लोगों का कहना है कि कोष से महामारी से प्रभावित क्षेत्रों की मदद की जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केंद्र ने संसद में कहा- धर्मांतरण विरोधी कानून बनाने का विचार नहीं, ये राज्य का मुद्दा

केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा (Loksabha) में कहा कि अंतर जातीय विवाह पर अंकुश लगाने के लिए धर्मांतरण विरोधी कानून (Anti-Conversion Law) बनाने की उसकी कोई योजना नहीं है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद में कहा कि धर्म परिवर्तन से जुड़े मामले प्राथमिक तौर पर राज्यों की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि कहीं भी इसका उल्लंघन होने पर कानून प्रवर्तन एजेंसियां उचित कार्रवाई करती हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हैदराबादः धड़कते दिल को लेकर दौड़ी मेट्रो, 30 मिनट में पूरा किया 21 km का सफर

देश का ये पहला मामला है, जब एक व्यक्ति के शरीर से निकाले गए हृदय को प्रत्यारोपण के लिए मेट्रो के जरिए दूसरे अस्पताल ले जाया गया हो. हैदराबाद (Hyderabad) के दो अस्पतालों के बीच मंगलवार को ऐसा हुआ है, जब एक स्पेशल मेट्रो ट्रेन से मेडिकल एक्सपर्ट की टीम प्रत्यारोपण के लिए निकाले गए हृदय को लेकर अस्पताल पहुंची. दोनों अस्पतालों के बीच की दूरी 21 किलोमीटर थी और ये यात्रा 30 मिनट से भी कम समय में पूरी कर ली गई. दरअसल मंगलवार की दोपहर को हैदराबाद मेट्रो रेल ने नगोले और जुबली हिल्स के बीच स्पेशल ग्रीन कॉरिडोर बनाया, ताकि एलबी नगर स्थित कामिनेनी अस्पताल से जुबली हिल्स स्थित अपोलो अस्पताल ट्रांसपोर्ट किया जा सके, जहां भर्ती एक मरीज को हृदय का प्रत्यारोपण किया जाना था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत चीन तनाव पर जो बाइडन की पहली प्रतिक्रिया, कहा- अपने दोस्तों के साथ खड़े हैं हम

भारत-चीन (India-China) के बीच जारी सीमा तनाव पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन की पहली प्रतिक्रिया आई है. जिसमें कहा कि हम भारत-चीन सीमा विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सीधी वार्ता का समर्थन करना जारी रखेंगे. बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वह हालात पर पैनी नजर बनाए हुए है. उसने पड़ोसी देशों पर धौंस जमाने के चीन के लगातार जारी प्रयासों पर चिंता भी जताई और कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कृषि कानूनः संसद में विपक्ष का हंगामा, तोमर बोले- सरकार सदन के भीतर-बाहर चर्चा को तैयार

तीन नये कृषि कानूनों पर विपक्षी दलों के आरोपों के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने मंगलवार को कहा कि सरकार किसानों से जुड़े मुद्दों पर संसद (Parliament) के अंदर और बाहर चर्चा करने को तैयार है. विवादों में घिरे तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक सहित अन्य विपक्षी पार्टियों के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बाधित रही. गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से हजारों की संख्या में किसान पिछले करीब दो महीने से विवादास्पद तीन नये कृषि कानूनों (New Farm Law) को रद्द करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने की मांग करते हुए प्रदर्शन रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नहीं रहे ब्रिटेन के 'लॉकडाउन हीरो' कैप्टन टॉम, कोरोना से जंग में निभाया था अहम रोल

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ब्रिटेन को लाखों डॉलर की मदद देने वाले कैप्टन टॉम मूरे का निधन हो गया है. वे 100 साल के थे. परिवार ने उनके निधन की जानकारी दी. मूरे ने कोरोना से जंग में अग्रिम भूमिका निभाने वाले स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों के लिए करीब 40 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपए में 291 करोड़ 88 लाख 70 हजार) का फंड जमा किया था. इसके लिए उन्होंने पिछले साल लॉकडाउन के दौरान अपने बगीचे की लंबाई के 100 गुणा पैदल यात्रा की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार में भारतीयों को गैर-जरूरी यात्रा नहीं करने की सलाह

यांगून स्थित भारतीय दूतावास ने म्यांमार में सैन्य तख्तापलट एवं इसके बाद हुए राजनीतिक घटनाक्रम के मद्देनजर जारी परामर्श में वहां रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे आवश्यक सावधानी बरतें और अनावश्यक यात्रा से बचें. दूतावास ने ‘म्यांमार में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम के संबंध में म्यांमार में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए संदेश’ शीर्षक वाले परामर्श में कहा, ‘‘म्यांमार में हालिया घटनाक्रम के मद्देनजर सभी भारतीय नागरिक आवश्यक सावधानियां बरतें और अनावश्यक यात्रा से बचें.’’ उसने कहा, ‘‘वे आवश्यकता पड़ने पर दूतावास के संपर्क कर सकते हैं.’’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, कहा- किसानों का समय पर न हुआ भुगतान तो खरीदने वाले की संपत्ति होगी नीलाम

किसानों को लेकर मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) सख्त नजर आ रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने मंगलवार को समाधान ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान आला अधिकारियों से लेकर जिलों के कलेक्टर तक को यह साफ कर दिया कि अगर किसानों की फसल उपार्जन के बाद भी भुगतान नहीं किया जाता है, तो फिर इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति की संपत्ति नीलाम कर किसान का भुगतान कराया जाए. इसके साथ ही दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जाए.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबर: नीतीश कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर लगी मुहर, जानें- क्या है खास?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 20 एजेंडों पर मुहर लगी है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर पास होने पर अविवाहित कन्याओं को 25 और स्नातक या समकक्ष उत्तीर्ण होने पर 50 हजार की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की गई है. इसके अलावा अब राज्य के सभी नगर निकाय क्षेत्रों के अंतर्गत निर्मित सभी पार्कों का अनुरक्षण एवं विकास पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज