लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 6:32 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया

Coronavirus से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस को लेकर अब लोगों में खौफ भी उत्‍पन्‍न होने लगा है. ऐसा एक मामला शुक्रवार को अमृतसर (Amritsar) में देखने को मिला है. यहां एक पति-पत्नी ने कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के डर से आत्‍महत्‍या कर ली. वहीं देश में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ाने वाले 14 हॉटस्पॉट हैं. इसमें अकेले दिल्ली में दो हॉटस्पॉट है. आपको बता दें कि ये लिस्‍ट हैल्थ मिनिस्ट्री ने तैयार की है. इसके साथ ही केंद्र सरकार (Indian Government) ने कई फार्मास्युटिकल कंपनियों को दस करोड़ से ज्यादा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्‍वाइन (hydroxychloroquine) गोलियों का ऑर्डर दिया है जिसकी सिफारिश आईसीएमआर (ICMR) ने कोविड-19 (Covid 19) के खिलाफ काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिहाज से ऐहतियातन इस्तेमाल के लिए की है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कोरोना के डर से अमृतसर में पति-पत्‍नी ने किया सुसाइड
#कोरोनावायरस को लेकर अब लोगों में खौफ भी उत्‍पन्‍न होने लगा है.



#ऐसा एक मामला शुक्रवार को अमृतसर (Amritsar) में देखने को मिला है.


#यहां एक पति-पत्नी ने कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के डर से आत्‍महत्‍या कर ली. इसके बाद डॉक्‍टरों ने उनके शवों के पोस्‍टमार्टम से भी इनकार कर दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

देश में यह हैं कोरोना के 14 Hotspot
#देश में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ाने वाले 14 हॉटस्पॉट हैं. इसमें अकेले दिल्ली में दो हॉटस्पॉट है. आपको बता दें कि ये लिस्‍ट हैल्थ मिनिस्ट्री ने तैयार की है.
#हेल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार देश में दिलशाद गॉर्डन, निजामुद्दीन, भीलवाड़ा, कासरगोड, पठानमथिट्टा, कन्नूर, मुंबई, पुणे, इंदौर, जबलपुर, अहमदाबाद, लद्दाख, यवतमाल और नोएडा कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ाने वाले हॉटस्पॉट हैं.
#निजामुद्दीन का नाम तब्लीगी जमात वाला मामला सामने आने के बाद लिस्ट में शामिल हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना से लड़ने को इस दवा की 10.70 करोड़ टैबलेट खरीद रही सरकार
#केंद्र सरकार (Indian Government) ने कई फार्मास्युटिकल कंपनियों को दस करोड़ से ज्यादा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्‍वाइन (hydroxychloroquine) गोलियों का ऑर्डर दिया है जिसकी सिफारिश आईसीएमआर (ICMR) ने कोविड-19 (Covid 19) के खिलाफ काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिहाज से ऐहतियातन इस्तेमाल के लिए की है.
#एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
#भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवाई का इस्तेमाल कोरोना वायरस के रोगियों या संदिग्धों की देखभाल में लगे लोगों के लिए करने की सिफारिश की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

US-चीन समेत तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्य ब्लैक लिस्ट
#तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के जिन 960 विदेशी कार्यकर्ताओं के नाम ब्लैक लिस्ट में डाले गए हैं उनमें चार अमेरिकी, नौ ब्रिटिश और छह चीनी नागरिक शामिल हैं.
#अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन सभी के पर्यटक वीजा रद्द कर दिए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दीप जलाना अच्छा है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग पर पड़ सकता है अस
#देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ सामूहिक रूप से जंग लड़ने और देश की सामूहिक शक्ति के महत्व को बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पांच अप्रैल को देशवासियों से घरों की बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की है.
#हालांकि वकील एवं सामाजिक कार्यकर्ता अमित साहनी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर इस अपील की समीक्षा करने की मांग की है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

30 अप्रैल तक नहीं बुक कर सकेंगे एअर इंडिया की टिकट
#सरकार विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) ने 30 अप्रैल तक अपने सभी डोमेस्टिक और अंतर्राष्ट्रीय टिकटों की बुकिंग बंद कर दी है.
#फिलहाल कंपनी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (Lockdown in India) के बाद की स्थि​ति पर ध्यान दे रही है.
#एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि हम 14 अप्रैल के बाद के फैसले पर नजर रख हुए हैं.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

DRDO ने विकसित की सैनेटाइज करने की तकनीक
#कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने की भारत की क्षमता को बढ़ाते हुए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने विभिन्न क्षेत्रों को सैनेटाइज (Sanitize) करने की तकनीक विकसित की हैं.
#इससे पहले डीआरडीओ ने सेफ्टी सूट, वेंटिलेटर और विशेष प्रकार के मास्क का निर्माण करने में सफलता अर्जित की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नेशनल कान्फ्रेंस ने कहा- जम्मू कश्मीर के पुलिस राज्य बनने का खतरा
#
नेशनल कान्फ्रेंस (National Conference) ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) के पुलिस राज्य बनने का खतरा मंडरा रहा है.
#पार्टी का बयान ऐसे वक्त आया है जब एक दिन पहले ही एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आगाह किया था कि केंद्र शासित प्रदेश के लिए केंद्र द्वारा घोषित नए डोमिसाइल कानून पर लोगों को भड़काने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जम्‍मू-कश्‍मीर में LoC पर की गोलीबारी, 6 जवान घायल
#जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के राजौरी और पुंछ जिलों में शुक्रवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान (Pakistan) सैनिकों की ओर से की गई गोलीबारी एवं गोलाबारी में छह सुरक्षा कर्मी घायल हो गए.
#भारत की ओर से भी पाकिस्‍तान को गोलीबारी का करारा जवाब दिया गया है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

#कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने रोकने के लिए सरकार ने प्रयासों को तेज करते हुए खास पृथक वार्ड बनाने की घोषणा की है और तेजी से बढ़ रहे मामले वाले इलाकों में त्वरित जांच शुरू की गयी है .
#पिछले 24 घंटे में 8,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी.
#हालांकि राज्यों में संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 पार कर गयी है और कम से कम 90 लोगों की मौत हुई है .

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 6:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading