• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ई-वाहनों पर Tesla को मोदी सरकार से झटका, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

ई-वाहनों पर Tesla को मोदी सरकार से झटका, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

केंद्र सरकार ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क की ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क घटाने की मांग ठुकरा दी है.

केंद्र सरकार ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क की ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क घटाने की मांग ठुकरा दी है.

Tesla को झटका, मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क में कटौती से किया साफ इनकार,मनोरंजन का डोज हुआ दोगुना! 'The Kapil Sharma Show' के पहले गेस्ट होंगे अक्षय कुमार-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:

    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) भारत के लिए बुधवार (5 अगस्त) का दिन महत्वपूर्ण है. भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Womens Hockey Team) और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) पहली बार फाइनल में प्रवेश की कोशिश करेंगे. इसके साथ ही पदक उम्मीद नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) भालाफेंक में चुनौती पेश करेंगे. वहीं बॉक्सिंग में रवि दहिया (57 किलो), दीपक पूनिया और अंशु मलिक पर नजर रहेगी. रवि दहिया तकनीक के धनी और काफी ताकतवर पहलवान हैं. इसके अलावा गोल्फ में महिला गोल्फर अदिति अशोक अपनी शुरुआत करेंगी. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक पॉश इलाके में मंगलवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जहां रक्षा मंत्री सहित कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी रहते हैं. हमले में हताहतों की तत्काल कोई खबर नहीं है, लेकिन कई छोटे विस्फोटों के साथ-साथ गोलीबारी की आवाज भी सुनी जा सकती थी. घटना को देखते हुए अफगानिस्तान ने भारत से तुरंत इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में चर्चा कराने की मांग की है.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    Tokyo Olympics: महिला हॉकी टीम और लवलीना इतिहास रचने की कगार पर, नीरज चोपड़ा पर रहेगी नजर, जानिए 4 अगस्त का पूरा शेड्यूल
    लवलीना 69 किलोवर्ग के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ जीत दर्ज करके ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज बनने की कोशिश करेगी. असम की 23 वर्षीय लवलीना इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ी है. वह पदक पक्का करके पहले ही विजेंदर सिंह (2008) और एम सी मैरीकॉम (2012) की बराबरी कर चुकी है. लवलीना का पदक पिछले नौ वर्षों में भारत का मुक्केबाजी में पहला पदक होगा लेकिन उनका लक्ष्य अब फाइनल में पहुंचना होगा जहां अभी तक कोई भारतीय नहीं पहुंचा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    काबुल का ग्रीन जोन कई शक्तिशाली विस्फोटों से दहला, अफगानिस्तान ने भारत से लगाई गुहार
    अफगानिस्तान के गृह मंत्री मीरवाइस स्तानिकजई ने कहा कि विस्फोट पॉश शेरपुर इलाके में हुआ, जो राजधानी के एक बेहद सुरक्षित हिस्से में है जिसे ग्रीन जोन के रूप में जाना जाता है. हाल के समय में राजधानी में हुआ यह पहला विस्फोट है. किसी ने हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन यह तब हुआ जब तालिबान विद्रोही एक आक्रामक अभियान के साथ आगे बढ़ रहे हैं जो देश के दक्षिण और पश्चिम में प्रांतीय राजधानियों पर दबाव डाल रहा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    क्या कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से उबर गया महाराष्ट्र? R-Value आई नीचे, जिलों के हालात बेहतर
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी से जुड़े भारत के राज्यवार आंकड़े प्रस्तुत किए, जिसमें ग्राफिक्स और चार्ट के ज़रिये राज्यों की कोविड से जंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. इसमें एक अच्छी बात सामने आई कि महाराष्ट्र के आंकड़े लाल निशान से बाहर हो गए हैं. हालांकि अभी भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. राज्य ने पिछले साल महामारी से जंग लड़ना शुरू किया था और दूसरी बार वायरस से लड़ाई में जीत हासिल की है. पहली और दूसरी लहर में शुरू से ही महाराष्ट्र राज्य का नाम हर चार्ट में अव्वल रहा. सरकार के मुताबिक अब महाराष्ट्र फिर से पटरी पर लौट रहा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    IND VS ENG: विराट कोहली का बड़ा बयान- स्टोक्स की तरह कई खिलाड़ी ले सकते हैं क्रिकेट से ब्रेक
    रतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कठिन बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) जीवन से अगर खिलाड़ी ‘समय-समय पर ब्रेक (छुट्टी)’ नहीं लेते हैं, तो जल्द ही ऐसा समय आ सकता है जब तनाव के कारण कोई भी बेहतरीन क्रिकेटर नहीं बचेगा. कोहली ने बायो-बबल की जिंदगी को मुश्किल भरा करार देते हुए कहा कि अन्य क्रिकेटरों को भी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) जैसा रास्ता अपनाना शुरू करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. इंग्लैंड का यह ऑलराउंडर भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England, 1st Test) से हट गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मनोरंजन का डोज हुआ दोगुना! ‘The Kapil Sharma Show’ के पहले गेस्ट होंगे अक्षय कुमार
    दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अपनी पूरी टीम के साथ टीवी पर वापसी कर रहे हैं. वे एक बार फिर अपने शो ‘द कपिल शर्मा शो’ (The Kapil Sharma Show) से लोगों को गुदगुदाने आ रहे हैं. उनका शो 21 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. कॉमेडियन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शो का एक प्रोमो वीडियो शेयर किया है. वीडियो में कपिल अपनी टीम के साथ अपने चिर-परिचित अंदाज में मस्ती करते नजर आ रहे हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tesla को झटका, मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क में कटौती से किया साफ इनकार
    भारत में टेस्ला (Tesla) की योजनाओं को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (E-Vehicles) के आयात पर टैक्स घटाने (Tax Cut) से इनकार कर दिया है. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने मोदी सरकार से ई-वाहनों के आयात पर टैक्स घटाने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा था कि पहले वह भारत में अपनी आयातित इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) को बेचेंगे. इसके बाद ही यहां फैक्ट्री लगाने पर विचार करेंगे. केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस बारे में लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि भारी उद्योग मंत्रालय (Havey Industry Ministry) ई-व्हीकल्‍स के आयात पर टैक्स घटाने के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    भारत ने UN में दिया दुनिया को संदेश, तो पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग
    भारत के खिलाफ पड़ोसी पाकिस्तान अपनी बेजा हरकतों से कभी बाज नहीं आता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की शुरुआत करते वक्त भारत ने दुनिया को तीन संदेश दिए. लेकिन, आतंकियों का पनाहगाह देश पाकिस्तान को ये संदेश पसंद नहीं आए और वह उल्टे कश्मीर राग अलापने लगा. दरअसल, 5 अगस्त 2019 को भारत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करने का फैसला किया था और पड़ोसी देश इसे लेकर अभी भी शोर मचाते रहता है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ओडिशा का ‘दशरथ मांझी’, आदिवासी युवा हरिहर ने पहाड़ काटकर बनाई सड़क
    बिहार के दशरथ मांझी (Dashrath Manjhi) पूरे देश में अपने अनोखे प्रेम के लिए मशहूर हैं. उन्होंने पत्नी की मौत के बाद पहाड़ काटकर रास्ता तैयार किया था. अब ओडिशा (Odisha) से भी ऐसी ही एक खबर सामने आई है. राज्य के नयागढ़ जिले के ओडागांव ब्लॉक में हरिहर बेहरा (Harihar Behera) नाम के आदिवासी युवा ने करिश्मा कर दिखाया है. उन्होंने पहाड़ काटकर अपने गांव के लिए 2 किलोमीटर लंबी सड़क तैयार की है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    अगर मैंने ‘पापड़ी चाट’ की जगह ‘ढोकला’ कहा होता तो क्या तब PM खुश होते: डेरेक ओ ब्रायन
    विधेयक पारित कराने पर ‘पापड़ी चाट’ टिप्पणी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की नाराजगी से अप्रभावित तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन (TMC MP Derek O’brien) ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने लोगों से जुड़ने के लिए सांस्कृतिक मुहावरे का इस्तेमाल किया. उन्होंने पूछा कि यदि उन्होंने इसकी जगह ‘ढोकला’ शब्द का इस्तेमाल किया होता तो क्या प्रधानमंत्री तब खुश होते. उन्होंने कहा कि वास्तविक मुद्दा संसद के दोनों सदनों में चर्चा के बिना विधेयकों को पारित कराने का है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    काला जठेड़ी ने क्राइम ब्रांच की पूछताछ में किया सुशील कुमार से रिश्तों पर ये बड़ा खुलासा
    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने की काला जठेड़ी (Kala Jathedi) से कड़ी पूछताछ कर अहम जानकारियां हासिल की हैं. उससे पहलवान सुशील कुमार को लेकर करीब 4 घंटे पूछताछ की गई. इसके साथ पुलिस ने सागर धनखड़ और सोनू महाल को लेकर भी लंबी पूछताछ की है. इस दौरान काला जठेड़ी ने कई अहम जानकारियां सुशील कुमार से जुड़ी ने क्राइम ब्रांच को बताई हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज