लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 7:22 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान में संबोधित किया. (फाइल फोटो)

देश भर में प्रदूषण के के चलते लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं राजनीतिक रूप से संवेदनशील हो चुके जासूसी कांड में कांग्रेस ने एक नया आरोप लगाया है.यहां आप चार नवंबर की 10 बड़ी खबरें पढ़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 7:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  देश बुरी तरह से प्रदूषण की चपेट में हैं. देश के कई हिस्स इस वक्त धुंध और धुएं की चपेट में हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत इसके आस पास इलाके के साथ ही कई इलाकों में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. वहीं सोमवार को दिल्ली में ऑड ईवन योजना शुरू हो जाएगी. इसके तहत ऑड डे पर विषम संख्या वाली गाड़ियां और ईवन डे पर सम संख्या वाली गाड़ियां सड़कों पर होगी. इसके साथ ही कांग्रेस ने दावा किया है कि पार्टी महाससिचव प्रियंका गांधी का फोन भी हैक किया गया था.

यहां पढ़ें देश और दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

प्रदूषण की चपेट में देश
#देश में प्रदूषण (Pollution)की समस्या पर त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए पर्यावरणविदों के एक समूह ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा.

#इस पत्र में खासतौर पर तीन साल में सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शहर दिल्ली (Delhi) को लेकर कदम उठाने का आग्रह किया गया है.

#केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के (Central Pollution Control Board) आंकड़ों के मुताबिक शनिवार से रविवार शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक नोएडा में 495, ग्रेटर नोएडा में 482, गाजियाबाद में 491, गुरुग्राम में 486 और फरीदाबाद में 496 रहा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

दिल्ली में ऑड-इवन योजना आज से

#दिल्ली (Delhi) में सोमवार से ऑड-इवन योजना (Odd-Even Scheme) शुरू हो रही है.

#मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों से ऑड-इवन योजना का पालन करने की अपील की है.

#उन्होंने कहा कि, ‘मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि इस योजना के दौरान, अगर वे अपनी कार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो वे कार पूल (कार साझा) का उपयोग करें. मैं भी सख्ती से इस योजना का पालन करूंगा.’ उन्होंने लोगों को सलाह दी कि जब उन्हें सांस लेने में परेशानी हो तो वे मास्क का इस्तेमाल करें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस का आरोप- प्रियंका गांधी का फोन भी किया गया हैक

#वॉट्सऐप (Whatsapp) के जरिए 1400 लोगों के फोन हैक (Phone Hack) किए जाने के मामले में एक नया मोड आया है.

#कांग्रेस ने (Congress) अब दावा किया है कि सरकार ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का भी फोन हैक करवाया है.

#कांग्रेस लीडर रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रियंका गांधी को वॉट्सऐप के हैकिंग का मैसेज आया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बढ़ सकती हैं इमरान खान की मुश्किलें

#पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के इस्तीफे के लिए दी गई समयसीमा रविवार रात समाप्त हो जाने के बाद देश के धर्मगुरु एवं नेता मौलाना फजलुर रहमान (Maulana Fazlur Rehman) ने पूरे देश में बंद की धमकी दी.

#जमीयत उलेमा ए इस्लाम फज़ल (जेयूआई-एफ) के प्रमुख रहमान ने दो दिवसीय समयसीमा समाप्त होने के बाद यहां एक प्रदर्शन रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उद्देश्य पूरा होने तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्‍ली में आज महाराष्‍ट्र का सियासी दंगल
#महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए चल रही खींचतान के बीच सोमवार को देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मिलने दिल्ली आएंगे.


#सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात कर सीएम फडणवीस राज्य में बारिश की वजह से किसानों की फसलें खराब होने को लेकर केंद्र से मदद मांगेंगे.

#हालांकि CNN News18 के हवाले से ये भी खबर आ रही है कि दोनों नेताओं के बीच कल होने वाली इस बैठक में सरकार के गठन को लेकर भी रणनीति पर चर्चा हो सकती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
PM मोदी बोले- भारत के टैक्सपेयर्स के लिए हमने काफी काम किया
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने करदाताओं का उत्पीड़न रोकने के लिए कर संग्रह के क्षेत्र में कई बड़े कर सुधार किए हैं.

#पिछले पांच साल में उनकी सरकार द्वारा किए गए वित्तीय सुधारों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में कर आकलन के दौरान करदाताओं का उत्पीड़न रोकने के लिये ऐसी व्यवस्था शुरू की गई है जिसमें करदाता और कर अधिकारी को आमने-सामने आने की जरूरत नहीं है.

# पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत वैश्विक स्तर पर सबसे अनुकूल कर व्यवस्था वाला देश बन गया है और इस प्रणाली में और सुधार लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस ने किया यह दावा

#कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि उसने बिना किसी विवाद के 12 बार जम्मू—कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को कमजोर किया या खत्म किया.

#उत्तराखंड स्थित देहरादून में एक प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, 'एक बार नहीं, दो बार नहीं, कांग्रेस पार्टी ने 12 बार अनुच्छेद 370 को कमजोर किया. लेकिन एक बार भी विवाद नहीं पैदा नहीं होने दिया.'

#खेड़ा ने कहा कि यह देश संवाद से चलता है, विवाद से नहीं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस यह बात समझती है जबकि सत्ताधारी भाजपा इस बात को नहीं समझती क्योंकि इनकी पूरी राजनीति ही विवाद पर आधारित है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बांग्लादेश ने भारत को मात देकर सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
#अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) की नाबाद अर्धशतकीय पारी से बांग्लादेश (Bangladesh) ने ‘दिल्ली की दमघोंटू धुंध’ में खेले गये पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को सात विकेट से जीत दर्ज करके भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की.

#पिछले कुछ दिनों से क्रिकेट के बजाय धुंध को लेकर अधिक चर्चा रही लेकिन जब खिलाड़ी मैदान पर उतरे तो केवल क्रिकेट की बात हुई.

#भारत ने बांग्लादेश को 149 रन का लक्ष्य दिया और उसने 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 154 रन बनाकर अपने क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जोड़ा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राहुल गांधी के नेतृत्व में सीटें घटीं, प्रियंका होतीं तो और होते हालात

#भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पूर्व सहयोगी पंकज शंकर (Pankaj Shankar) ने राहुल गांधी के नेतृत्व पर कई सवाल उठाए हैं.

#पंकज शंकर ने कहा कि राहुल गांधी 2004 में सक्रिय राजनीति में आए थे, अब 2019 है. यूथ कांग्रेस (Youth Congress) और एनएसयूआई (NSUI) में कई प्रयोग किए गए.

#अमेठी (Amethi) के चुनावी नतीजे भी कांग्रेस के पक्ष में नहीं आए. अब अगला प्रयोग क्या होगा. अब सिर्फ पार्टी ही बची है. पुत्रमोह ही तो है ये.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली का 'सेल्फी प्वाइंट' सिग्नेचर ब्रिज 10 दिनों के लिए हो रहा है बंद
# दिल्ली (Delhi) का सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) सोमवार से 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि सिग्नेचर ब्रिज को अस्थायी तौर पर ही बंद किया जा रहा है.

#ब्रिज को टॉवर क्रेन हटाने के लिए बंद किया जा रहा है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दिया है.

#इस ब्रिज से गुजरने वाले लोगों को अब सोमवार से किसी दूसरे रास्ते का इस्तेमाल करना पड़ेगा.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 7:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...