PM मोदी की भतीजी को ही नहीं मिला BJP का टिकट, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बीजेपी ने सोनल मोदी को टिकट नहीं दिया है. (फाइल फोटो)

बीजेपी ने सोनल मोदी को टिकट नहीं दिया है. (फाइल फोटो)

लेखी का तंज-ग्रेटा थनबर्ग को भारत के खिलाफ षड्यंत्र का खुलासा करने के लिए बाल पुरस्कार मिले, अहमदाबाद नगर निकाय चुनाव में PM मोदी की भतीजी को ही नहीं मिला पार्टी टिकट-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 12:54 PM IST
  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई नामचीन हस्तियां किसान आंदोलन का समर्थन कर रही हैं. इसी बीच एक टूलकिट पर विवाद गहराया है. सोशल मीडिया पर वारयल हुई इस टूलकिट को लेकर बहस जारी है कि यह सब भारत के लोकतंत्र को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है.कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भले ही कांग्रेस के डैमेज कंट्रोल में लगीं हो, लेकिन मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के संसदीय क्षेत्र रायबरेली से कांग्रेस में बगावत सुलग रही है. लिंगायत समुदाय के भीतर आंतरिक आरक्षण की मांग करने वाली यह 'पदयात्रा' कर्नाटक के मंत्री के लिए शर्मिंदगी का कारण बन गई है, क्योंकि येडियुरप्पा का वोट बैंक भी इसी संप्रदाय से है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



Kisan andolan: आखिरकार क्या है टूलकिट? जिस पर सुरक्षा एजेंसियों ने कसा शिकंजा

देशभर में तीनों कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान आंदोलन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर बहस छिड़ गई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई नामचीन हस्तियां किसान आंदोलन का समर्थन कर रही हैं. इसी बीच एक टूलकिट पर विवाद गहराया है. सोशल मीडिया पर वारयल हुई इस टूलकिट को लेकर बहस जारी है कि यह सब भारत के लोकतंत्र को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है.
Youtube Video


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

डैमेज कंट्रोल में जुटी प्रियंका गांधी के लिए 'बुरी खबर', रायबरेली संसदीय क्षेत्र में बगावत के सुर



कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भले ही कांग्रेस के डैमेज कंट्रोल में लगीं हो, लेकिन पुराने कांग्रेसियों की कथित उपेक्षा से बगावत परवान चढ़ती जा रही है. खुद उनकी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के संसदीय क्षेत्र रायबरेली से कांग्रेस में बगावत की सुलग रही चिंगारी राख से बाहर आने लगी है. संगठन में नए लोगों को तरजीह और राजीव-इंदिरा के समय के कांग्रेसियों को साइड लाइन किए जाने को लेकर कांग्रेसी गुरुवार को मुखर हो गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्नाटक: दो अहम समुदायों ने आरक्षण की मांग कर बढ़ाई येडियुरप्पा की टेंशन

कर्नाटक की बीएस येडियुरप्पा (Karnataka CM BS Yediyurappa) की सरकार राज्य के दो समुदायों की केंद्र सरकार से बेहतर आरक्षण की मांग को लेकर मुश्किलों का सामना कर रही है. राज्य के एक प्रमुख समुदाय पंचमशाली जो कि लिंगायतों का उप-संप्रदाय है, के द्रष्टा कुडालसंगामा से बेंगलुरु तक की पदयात्रा पर हैं. इन्होंने 2 ए श्रेणी के तहत आरक्षण देने की मांग की है, जो उन्हें शिक्षा और नौकरियों में लगभग 15% कोटा प्रदान कर सकता है. वर्तमान में, पंचमशालियों को 3बी श्रेणी में आरक्षण मिला हुआ है, जिसमें केवल 5% कोटा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लेखी का तंज-ग्रेटा थनबर्ग को भारत के खिलाफ षड्यंत्र का खुलासा करने के लिए बाल पुरस्कार मिले

भाजपा सासंद मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) ने कहा है कि भारत के खिलाफ षड्यंत्र का खुलासा करने के लिए ग्रेटा थनबर्ग को बाल वीरता पुरस्कार मिलना चाहिए. उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा है कि भारत सरकार ग्रेटा थनबर्ग को चाइल्ड ब्रेवरी पुरस्कार देना चाहिए. दरअसल किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट के बाद ग्रेटा थनबर्ग ने एक टूल किट पोस्ट कर दिया था जिसमें आंदोलन को समर्थन देने के लिए कई तरीके बताए गए हैं. अब कहा जा रहा है कि ये टूल किट पूरी प्लानिंग का हिस्सा है जिसके तहत ग्रेटा ने किसानों के समर्थन में पोस्ट किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

'बाबरी मस्जिद के नीचे कोई मंदिर नहीं' कहने वाले इतिहासकार DN झा का निधन

भारत के जाने-माने इतिहासकार द्विजेंद्र नारायण झा (DN Jha) का गुरुवार शाम देहांत (Death) हो गया है. झा पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. वो भारत के प्राचीन और मध्यकालीन इतिहास के विद्वान थे. डीएन झा ने राम मंदिर विवाद को लेकर भी एक रिसर्च की थी जिसमें उन्होंने मस्जिद के नीचे मंदिर होने की बात को नकारा था. दिल्ली विश्वविद्याल में इतिहास के प्रोफेसर रहे डीएन झा इंडिन काउंसिल ऑफ हिस्टोरिकल रिसर्च के सदस्य भी रहे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पटना ऑफिस में अपने ही नेता को कन्हैया कुमार ने मारा था थप्पड़, CPI ने पारित किया निंदा प्रस्ताव

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के नेता और जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है. ये निंदा प्रस्ताव कन्हैया कुमार की पार्टी सीपीआई द्वारा ही पारित किया गया है. हैदराबाद में नेशनल काउंसिल की बैठक में ये निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है. कन्हैया कुमार पर पटना कार्यालय में अपनी की पार्टी के नेता के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पद्मिनी कोल्हापुरी के बेटे प्रियांक शर्मा की शादी में लगा बॉलीवुड सितारों का जमावड़ा, देखें PICS

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरी (Padmini Kolhapuri) के बेटे प्रियांक शर्मा (Priyaank Sharma) 4 फरवरी यानी आज बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर करीम मोरानी की बेटी शजा मोरानी (Shaza Morani) से शादी करने जा रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PNB Scam: ED की बड़ी कार्रवाई, मेहुल चोकसी की 14 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) में भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने पंजाब नेशनल बैंक कथित धोखाधड़ी मामले (PNB Bank Fraud) में गीतांजलि ग्रुप और मुख्य आरोपी एवं इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी की 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली है. यह कथित धोखाधड़ी मामला 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Kisan Andolan:गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे विपक्षी दलों के 15 सांसद, पुलिस ने किसानों से मिलने से रोका

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. गाजीपुर बॉर्डर पर अब विपक्ष ने मोर्चाबंदी शुरू कर दी है. गुरुवार को 15 विपक्षी दलों के नेता किसानों से मिलने गाजीपुर बॉर्डर (Opposition leaders at Ghazipur border) पहुंचे. पुलिस ने उन्हें गाजीपुर सीमा पर रोकने की कोशिश की थी. लेकिन वे किसी तरह यहां पहुंच गए, लेकिन पुलिस ने सांसदों को किसानों से मिलने नहीं दिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अहमदाबाद नगर निकाय चुनाव में PM मोदी की भतीजी को ही नहीं मिला पार्टी टिकट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भतीजी सोनल मोदी (Sonal Modi) अहमदाबाद नगर निकाय चुनाव के लिये भाजपा का टिकट पाने में बृहस्पतिवार को नाकाम रहीं. दरअसल, बीजेपी ने उम्मीदवारों के लिए नये नियमों का हवाला दिया है. भाजपा ने अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के आगामी चुनाव के लिये अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी है, लेकिन इसमें सोनल मोदी का नाम नहीं है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज