ICMR ने कहा- दोबारा न करें RT-PCR टेस्‍ट, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आरटी पीसीआर टेस्ट

आरटी पीसीआर टेस्ट

UP Panchayat Chunav Result: आजमगढ़ में जीत रहे प्रत्याशी की हार पर बवाल, तोड़फोड़ और आगजनी, SP पर हमला, Oxygen Crisis: दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए केजरीवाल सरकार ने 3 IAS अफसर तैनात किए-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में रोजाना बड़ी संख्‍या में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए केस सामने आ रहे हैं. दिनोंदिन अधिक मौतें भी हो रही हैं. कई राज्‍यों की स्थिति चिंताजनक है. कोविड-19 (Covid 19 in India) के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी पर लगाम कसने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) लगाए जाने की मांग के बीच भारत के बड़े हिस्से में इस तरह की पाबंदियां अलग-अलग समय अवधि के लिए जारी हैं.कोरोना की दूसरी लहर में कई राज्यों में मरीज ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Crisis) झेल रहे हैं. एक अदद ऑक्सीजन बेड के लिए सोशल मीडिया पर SOS संदेश की बाढ़ देखी जा सकती है. केंद्र सरकार ऑक्सीजन प्रोडक्शन और डिस्ट्रिब्यूशन को लेकर तेजी से काम कर रही है. ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए केंद्र द्वारा तैयार किए गए प्लान पर आधारित आकलन के मुताबिक इस वक्त पूरे देश में करीब 6.9 लाख ऐसे मरीज हैं जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ सकती है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



कोरोना का कहर, बिहार-दिल्‍ली समेत अधिकांश राज्‍यों में पाबंदियां, यहां जानें अपने प्रदेश का हाल

चार दिवसीय लॉकडाउन सोमवार को समाप्त हो गया. लेकिन कलानगुटे और उत्तर गोवा के कैंडोलिम जैसे पर्यटक स्थलों पर लॉकडाउन जारी रहेगा. सरकार ने कहा है कि कोविड-19 के कारण पाबंदियां दस मई तक जारी रहेंगी जिस दौरान विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे जबकि राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध रहेगा.
Youtube Video


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना: देश में करीब 6.9 लाख ऐसे मरीज जिन्हें पड़ सकती है ऑक्सीजन की आवश्यकता



एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा नहीं है कि सभी को एक ही वक्त में ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ेगी. लेकिन आगे की तैयारी अधिकतम केसों को ध्यान में रखकर करनी होगी. इस वक्त केंद्र और राज्य दोनों ही अधिकतम मामलों को लेकर लेकर प्लान तैयार कर रहे हैं. लेकिन बीते 15 दिनों के दौरान ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर राज्यों की तरफ से अक्सर शिकायतें सुनने को मिली हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में घट रहे, बंगाल में बढ़ रहे मामले; जानें 13 राज्यों में कोरोना की ताजा अपडेट

देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण का असर देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र में जहां मामले कम आ रहे हैं, वहीं मौतों की संख्या ज्यादा है. बंगाल में चुनाव के बाद मामले तेजी से बढ़े हैं. दिल्ली में लगातार तीन दिन से 400 से ज्यादा लोग की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के पश्चिमी हिस्से में जहां संक्रमण स्थिर दिख रहा है, वहीं पूर्वी हिस्से में बढ़ रहा है. जानिए देश के 13 राज्यों में कोरोना का ताजा हाल -

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दोबारा न करें RT-PCR टेस्‍ट, जानिये कोरोना जांच पर ICMR की नई एडवाइजरी

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर चल रही है. इस दौरान रोजाना बड़ी संख्‍या में नए कोरोना केस (Corona Cases) सामने आ रहे हैं. ऐसे में देश में कोरोना वैक्‍सीन का टीकाकरण (Corona Vaccine) और जांच (Corona Test) को लेकर अभियान जारी है. इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मंगलवार को कोरोना जांच को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. इसमें लैब का दबाव कम करने के लिए आरटी-पीसीआर जांच को कम से कम करने और रैपिड एंटीजन जांच को बढ़ाने की बात कही गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वैक्सीनेशन रफ्तार हुई धीमी, अधिकारी बोले-वैक्सीन पर्याप्त, कोरोना के कारण निकल नहीं रहे लोग

अप्रैल महीने के शुरुआती सप्ताह में भारत में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन (Record Covid Vaccination) हुआ था. 3 से 9 अप्रैल के बीच एक हफ्ते में पूरे देश में 2.48 करोड़ डोज लगाए गए थे. लेकिन ठीक इसी सप्ताह के बाद देश में तेजी से कोरोना के नए मामले बढ़ने शुरू हुए. जब कोरोना के नए मामले बढ़े तो वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज होनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कहा जा रहा है कि इसके पीछे एक कारण कई राज्यों में कोरोना को लेकर लगाए गए प्रतिबंध भी हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लंदन भागे आर्थिक अपराधियों की खैर नहीं! पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन से जल्दी प्रत्यर्पण सुनिश्चित करने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वर्चुअल शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से देश छोड़कर लंदन भागे आर्थिक अपराधियों को जल्द भारत प्रत्यर्पण करने को कहा, ताकि देश में उनका ट्रायल चलाया जा सके. पीएम मोदी की इस अपील पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि "जो भी संभव होगा किया जाएगा, ताकि प्रत्यर्पण जल्दी हो." उन्होंने कहा कि ब्रिटिश न्याय व्यवस्था के तहत प्रत्यर्पण में कुछ कानूनी अड़चनें हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Oxygen Crisis: दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए केजरीवाल सरकार ने 3 IAS अफसर तैनात किए

दिल्ली सरकार के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को जूम के जरिए ऑक्सीजन (Oxygen) की आपूर्ति और स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन को लेकर बैठक की. इसके संबंध में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति और बेहतर वितरण सुनिश्चित करने के लिए तीन आईएएस अधिकारियों (IAS Officers) और 20 से अधिक कॉल सेंटर कर्मचारियों को नियुक्त किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UP Panchayat Chunav Result: आजमगढ़ में जीत रहे प्रत्याशी की हार पर बवाल, तोड़फोड़ और आगजनी, SP पर हमला

आजमगढ़ के जहानागंज थाना क्षेत्र के गोधौरा गांव में पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया है. बताया जाता है कि यहां पंचायत चुनाव की शुरुआती काउंटिंग में जीत रहे प्रत्याशी की फाइनल काउंटिंग में हुई हार से ग्रामीण बौखला गए. उग्र हो चुके ग्रामीणों ने दोबारा मतगणना की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

HC का केंद्र को नोटिस, कहा-आप शुतुरमुर्ग की तरह रेत में सिर छिपा सकते हैं लेकिन हम नहीं

कोरोना के कहर के बीच दिल्ली के कई अस्पताल अब भी ऑक्सीजन की कमी की शिकायत कर रहे हैं. इस बीच आज एक बार फिर ऑक्सीजन की कमी के मसले पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने एक बार फिर केंद्र सरकार को फटकार लगाई और कंटेम्प्ट एक्शन की चेतावनी दी. हाईकोर्ट ने तीखी टिप्पणी करते हुए केंद्र से कहा कि आप शुतुरमुर्ग की तरह रेत में सिर छिपा सकते हैं, लेकिन हम ऐसा नहीं करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नीचे था भयंकर ट्रैफिक, ऊपर से पुल समेत गिर गई मेट्रो, 23 की मौत, देखें खौफनाक VIDEO

मेक्सिको सिटी (Mexico City) में सोमवार रात मेट्रो के पुल का एक खंभा ढह जाने से मलबे में दबकर 23 लोगों की मौत हो गई और करीब 70 लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने इस बारे में बताया. घटनास्थल पर एक क्रेन की मदद से मलबे को हटाया जा रहा है ताकि आपात एवं बचावकर्मी वहां जाकर फंसे हुए लोगों का पता लगा सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज