बारामूला में एनकाउंटर में 3 आतंकी ढेर, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बारामूला में एनकाउंटर में 3 आतंकी ढेर, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
आतंकियों की मुठभेड़ हुई.

भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, Covid मरीजों की संख्या 40 लाख के पार, कोरोना संकट के बीच अब खर्च कम करने में जुटी मोदी सरकार, सभी मंत्रालयों को निर्दश-यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 6:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है. शुक्रवार को भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 40 लाख को पार कर गई. 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 83341 केस आए. ये लगातार तीसरा दिन है जब देश में एक दिन में 80 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. पहले नंबर परअमेरिका और दूसरे नंबर पर ब्राजील है. शुक्रवार को कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा रही. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बारामूला जिले में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों (Terrorist) के ढेर कर दिया. हालांकि इस दौरान सेना के तीन जवान घायल हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने पर सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में पट्टन इलाके के येदिपोरा में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था.विदेश सचिव हर्षवर्द्धन ऋृंगला (Foreign Secretary Harsh V Shringla) ने कहा है कि जब तक सीमा पर शांति नहीं हो जाती तब तक भारत और चीन के बीच व्यापार सामान्य (Business Can't Go on As Usual) नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि सीमाई इलाकों में अशांति और व्यापार साथ-साथ नहीं चल सकते.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


भारत में थम नहीं रहा कोरोना का कहर, Covid मरीजों की संख्या 40 लाख के पार
#भारत कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है. शुक्रवार को भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 40 लाख को पार कर गई. 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 83341 केस आए. ये लगातार तीसरा दिन है जब देश में एक दिन में 80 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं.
#दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है. पहले नंबर परअमेरिका और दूसरे नंबर पर ब्राजील है. शुक्रवार को कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा रही.
#महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या दर्ज की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में यही पांच राज्य हैं, जहां पर कुल केस के 62 फीसदी मरीज हैं.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जम्मू-कश्मीर: बारामूला में एनकाउंटर में 3 आतंकी ढेर, सेना के तीन जवान घायल
#जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बारामूला जिले में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों (Terrorist) के ढेर कर दिया. हालांकि इस दौरान सेना के तीन जवान घायल हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने पर सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में पट्टन इलाके के येदिपोरा में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था.
#अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिससे अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. अधिकारी ने बताया कि शुरुआती गोलीबारी में सेना का एक अधिकारी घायल हो गया. उन्हें इलाज के लिए ‘92 बेस अस्पताल’ में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत स्थिर बताई जाती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सामान्य व्यापारिक संबंधों के लिए सीमा पर शांति जरूरी: विदेश सचिव
#विदेश सचिव हर्षवर्द्धन ऋृंगला (Foreign Secretary Harsh V Shringla) ने कहा है कि जब तक सीमा पर शांति नहीं हो जाती तब तक भारत और चीन के बीच व्यापार सामान्य (Business Can't Go on As Usual) नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि सीमाई इलाकों में अशांति और व्यापार साथ-साथ नहीं चल सकते.
श्रृंगला ने कहा है कि भारत-चीन के बीच विवाद की स्थिति इस बार अभूतपूर्व है. 1962 के युद्ध के बाद पहली बार इतनी गंभीर स्थितियां पैदा हुई हैं. उन्होंने कहा-हमने अपने जवानों की जिंदगी पहली बार खोई. ये पिछले चालीस सालों में नहीं हुआ था. श्रृंगला इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स (Indian Council of World Affairs- ICWA) की एक वेबिनार में अपनी बात रख रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सहारा ग्रुप में डूबने की कगार पर 4 करोड़ लोगों का पैसा, जानिए क्या है पूरा मामला
#सहारा क्रेडिट काेऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जरिये बचत करने वाले करोड़ों डिपॉजिटर्स को अब उनके पैसे डूबने का खतरा बढ़ गया है. कई सालों तक लगातार ​इस स्कीम में बचत करने वाले डिपॉजिटर्स अब अपनी रकम वापस पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. लेकिन, सहारा हेल्पलाइन नंबर्स से उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है.
#सुब्रत रॉय सहारा (Subrata Roy Sahara) की सहारा ग्रुप के ऐसे 4 कोऑपरेटिव सोसाइटीज में करीब 4 करोड़ डिपॉजिटर्स ने बचत के लिए पैसे जमा कर रखा है. अब इन सोसाइटीज पर केंद्र सरकार की नजर है. दरअसल, सहारा ग्रुप (Sahara Group) पर फ्रॉड का आरोप लगा है. माना जा रहा है कि सहारा ग्रुप ने इन डिपॉजिटर्स से 86,673 करोड़ रुपये जुटाए और फिर इसमें से 62,643 करोड़ रुपये एम्बी वैली लिमिटेड में इन्वेस्ट कर दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना संकट के बीच अब खर्च कम करने में जुटी मोदी सरकार, सभी मंत्रालयों को निर्देश
#कोविड-19 और राजस्व संकट के बीच अपने खर्च कम करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के व्यय विभाग ने सभी मंत्रालयों और विभागों को साफ-साफ संदेश दे दिया है कि मौजूदा आर्थिक हालात के मद्देनजर खर्चों में कटौती करनी होगी. व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने सभी मंत्रालयों, विभागों और पीएसयू कंपनियों (PSU Companies) से कहा है कि दीवाल कैलेंडर, डेस्कटॉप कैलेंडर, डायरी, फेस्टिवल ग्रीटिंग्स या इस तरह अन्य सामग्रियों की प्रिंटिंग नहीं करें. ये सभी सामग्रियां डिजिटल और ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाये.
#यही नहीं स्थापना दिवस जैसे समारोहों के आयोजन को हतोत्साहित किया जाएगा. अगर समारोह का आयोजन करना जरूरी है तो कम खर्च में करने की कोशिश की जायेगी. इस तरह के समारोहों के लिए यात्रा, बैग्स या मोमेंटो देने की प्रथा को रोकने का प्रयास किया जाएगा. विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में कार्यरत कंसलटेंट पद की समीक्षा की जायेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Post Office कस्टमर ध्यान दें! बदल गए हैं सेविंग अकाउंट से जुड़े नियम, नहीं तो होगा नुकसान
#पोस्ट ऑफिस (Post Office) आए दिन अपने कस्टमर के लिए नई-नई लुभावनी स्कीम लेकर आता है. पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं पर ग्राहकों सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. लेकिन आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है. अगर कस्टमर इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुशांत का मैनेजर मिरांडा और रिया का भाई शोविक ड्रग्स मामले में गिरफ्तार
#ड्रग्स से जुड़े इस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की टीम ने आज ड्रग पेडलर बासित को कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने 9 सितंबर तक बासित परिहार को एनसीबी की कस्टडी में भेजा. अब एनसीबी बासित को शोविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा के सामने बैठाकर पूछताछ कर रही है.
#NCB की जांच में पता चला है कि रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakaraborty) का भाई शोविक चक्रवर्ती (Souvik Chakraborty) पेडलर बासित से ड्रग खरीदता था लेकिन अभी तक ये नहीं पता चल सका है कि शोविक उसे आगे किसे देता था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुरथल के ढाबों से 10000 लोगों में Corona संक्रमण की आशंका, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू
#हरियाणा के मुरथल में स्थित दो नामी ढाबों में 75 कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) कर्मचारी एक साथ मिलने के बाद फिर परेशान कर देने वाली खबर है. पिछले एक सप्ताह में यहां स्थित दो ढाबों में कम से कम दस हजार लोगों ने खाना खाया है.
#आशंका है कि इन लोगों में भी संक्रमण हो सकता है. अब यहां पर आए सभी लोगों की जानकारी जुटाने में प्रशासन लग गया है. इसके लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम चल रहा है. प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार संक्रमितों की पहचान के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है लेकिन ये एक बड़ी चुनौती है. वहीं अब मुरथल के दोनों ढाबों को सील कर‌ दिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Indian Railway बदलने जा रहा है अपना टाइम टेबल! बंद हो रही 500 ट्रेनें, यहां जानें पूरी डिटेल्स
#इंडियने रेलवे (Indian Railway) अब ट्रेनों के टाइम टेबल को पूरी तरह से बदलने की तैयारी में है. नये ​टाइम टेबल के लिए रेलवे अब करीब 500 ट्रेनों को बंद करने और 10 हजार स्टॉप को खत्म करने जा रही है. इस टाइम टेबल (Railway Time Table) को कोरोना वायरस महामारी खत्म होने के बाद लागू किया जाएगा, जब कोरोना काल से पहले की तरह ट्रेनों का संचालन शुरू होगा.
#एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि टाइम टेबल में इन बदलावों के बाद इंडियन रेलवे की कमाई सालाना 1500 करोड़ रुपये तक बढ़ा जाएगी. रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) के एक आंतरिक आकलन के अनुसार, 1500 करोड़ रुपये की यह अनुमानित कमाई बिना किराये या अन्य चार्ज में बढ़ोतरी के ही आएगी. यह टाइम टेबल समेत अन्य आॅपरेशनल पॉलिसी में बदलाव की जरिए होगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ITBP के जवानों को वीरता का पदक देने 17,500 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचे DG
#चीन (China) से सटे सीमावर्ती इलाकों में अपने जवानों का मनोबल बढ़ाने महानिदेशक द्वारा लगभग 300 किलोमीटर की दूरी 17,500 फीट की ऊंचाई पार करते हुए लगातार सड़क मार्ग द्वारा तय की गई, इसके साथ ही सीमावर्ती इलाकों में 6 रात तक लगातार जवानों के बीच रहे, भ्रमण के दौरान अग्रिम चौकियों में उपलब्ध बुनियादी ढांचे एवं रसद व्यवस्था इत्यादि की भी समीक्षा की गई.
#चीन से सटे सीमावर्ती इलाके में तैनात सैकड़ों जवानों का मनोबल बढ़ाने और उनकी वीरता, साहस को बढ़ाने के लिए आईटीबीपी के महानिदेशक (Director General ) एस एस देसवाल एक सप्ताह तक उसी सीमावर्ती इलाकों में प्रवास करते हुए हुए अपने जवानों और उनके अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत करते उनकी समस्याओं को खुद सुना और उनकी तमाम समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने का आदेश भी दिया गया.
#इस दौरान उन जवानों के साथ रहना और खानपान सहित देश की सीमाओं को कैसे और बेहतर तरीके से सुरक्षित रखना है और कैसे सीमाओं की पहरेदारी को और मजबूत करना है इन मसलों पर भी चर्चा की गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर हलचल तेज, रालोसपा ने RJD को सौंपी इतनी सीटों की सूची
#बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) को लेकर महागठबंधन (Grand Alliance) में सीट बंटवारे को लेकर संशय के बादल अब धीरे-धीरे छटते नजर आ रहे हैं. सहयोगी दलों के बीच बातचीत जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है वैसे में उम्मीदें जताई जा रही हैं कि आने वाले कुछ दिनों में सीट शेयरिंग (Seat sharing) को लेकर महागठबंधन में शामिल सभी दल एक मत हो जाएंगे. महागठबंधन में शामिल सभी दलों में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अब करीब- करीब अंतिम दौर में है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading