लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 7:05 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली पुलिस का धरना जहां मंगलवार को खत्म हो गया वहीं राज्य के वकील आज भी काम पर नहीं लौंटेगे.यहां आप 6 नवंबर की 10 बड़ी खबरें पढ़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 7:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित तीस हजारी अदालत में एक नोकझोंक के बाद शुरू हुई पुलिस कर्मियों की हड़ताल 10 घंटे बाद मंगलवार को खत्म हो गई. उनकी सभी मांगे मान ली गईं. वहीं दिल्ली की अदालतो में बुधवार को भी वकील काम पर नहीं लौटेंगे. इसके साथ ही महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत से मुलाकात की है.

आईए आपको बताते हैं कि आज की 10 बड़ी खबरें क्या हैं

दिल्ली पुलिस का धरना खत्म

#वकीलों (Lawyers) और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के बीच तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) में हुई हिंसक झड़प का मुद्दा गरमाता जा रहा है.

#मंगलवार को दिल्ली पुलिस के जवान सड़कों पर उतर आए और घटना का जमकर विरोध (Protest) किया.

#मंगलवार सुबह से ही दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर जवानों प्रदर्शन कर वकीलों के खिलाफ एक्शन की मांग की. इस विरोध प्रदर्शन के करीब 10 घंटे बाद पुलिसकर्मियों ने इस प्रदर्शन को खत्म कर दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

भागवत-फड़णवीस की मुलाकात

#महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार गठन को लेकर शिवसेना (Shiv sena) और भाजपा (BJP) में चल रही रस्साकशी के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस (Devendra Fdanvis) ने मंगलवार रात नागपुर (Nagpur) जा कर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) से मुलाकात की.

#फड़णवीस मंगलवार रात 9.25 बजे नागपुर स्थित संघ मुख्यालय पहुंचे और डेढ़ घंटे बाद वह वहां से रवाना हो गए.

#बैठक में क्या कुछ हुआ, उस बारे में संघ के पदाधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आज दिल्ली की अदालतों में वकील नहीं करेंगे काम

#दिल्ली में ऑल बार एसोसिएशनों की समन्वय समिति ने मंगलवार को कहा कि हड़ताल खत्म करने की बार काउंसिल ऑफ इंडिया की अपील के बाद भी वकील बुधवार को काम का बहिष्कार जारी रखेंगे.

#सभी जिला अदालतों के बार एसोसिएशन के समन्वय समिति के सचिव धीर सिंह कसाना ने कहा कि दिल्ली की सभी जिला अदालतों में वकील कल भी काम से दूर रहेंगे.

#उन्होंने कहा कि आंदोलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सभी से अनुरोध है कि आंदोलन को शांतिपूर्वक बनाए रखें जाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रपति ने 11 विधायकों को अयोग्य घोषित करने से किया इंकार

#दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Elections 2020) से पहले राज्य में सत्ताशीन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को बड़ी राहत मिली है.

# राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 11 विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने की मांग खारिज कर दी है.

#आप के विधायकों के खिलाफ ये याचिका लाभ का पद मामले में की गई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रियल्टी सेक्टर को मिल सकता बूस्टर डोज

#वित्त मंत्री (Finance Minsiter) निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक (RBI) जमीन जायादाद के विकास से जुड़े क्षेत्रों के समक्ष मुद्दों के समाधान के लिये काम कर रहे हैं.

#उन्होंने स्वीकार किया कि पूर्व में घोषित विभिन्न क्षेत्रों के लिये प्रोत्साहन उपायों में रियल्टी क्षेत्र (Realty Sector) अछूता रह गया था.

#वित्त मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की हालत का असर दूसरे क्षेत्रों, खासकर बुनियादी उद्योगों पर पड़ता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ISIS सरगना बगदादी की बहन रसमिया को सीरिया में पकड़ा

#तुर्की ने आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) के सरगना अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) की बहन रसमिया को पकड़ लिया है.

#तुर्की के अधिकारियों के मुताबिक सीरिया के उत्तरी शहर अज़ाज़ में उसे पकड़ा गया है.

#बताया जा रहा है कि रसमिया वहां एक कंटेनर में छुपी थी, जहां उसके साथ उसके पति और बहु के अलावा पांच बच्चे भी शामिल हैं. इन सबसे पूछताछ की जा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL टीमों की उम्मीदाें पर फिरा पानी

#आईपीएल (IPL) की संचालन परिषद ने कई फ्रेंचाइजी टीमों का विदेश में दोस्ताना मैच या मिनी आईपीएल कराने का प्रस्ताव खारिज कर दिया, क्योंकि इसके लिए आईसीसी (ICC) के भावी दौरों के कार्यक्रम (एफटीपी) के विस्तृत अध्ययन की जरुरत होगी.

#ऐसा समझा जाता है कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और कोलकाता नाइट राइडर्स विदेश में अपनी लोकप्रियता भुनाने की संभावना तलाश रही थी.

#आईपीएल (IPL) संचालन परिषद की बैठक में यह मसला आया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

China Open 2019: पीवी सिंधु फिर हुई उलटफेर का शिकार

#भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) चाइना ओपन (China Open) के पहले ही राउंड में हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गईं.

#वर्ल्ड चैंपियन सिंधु (PV Sindhu) को चाइनीज ताइपै की पाई यू पो (Pai Yu Po) ने मात दी.

#वर्ल्ड रैकिंग में छठे नंबर की सिंधु (PV Sindhu) को 42वें नंबर की पाई (Pai Yu Po) ने 74 मिनट तक चले मुकाबले में 21-13,18-21,21-19 से मात दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुष्यंत ने विधानसभा के प्रवेश द्वार पर टेका माथा

#हरिणाया में सत्ता की बागडोर संभालने वाले प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyan chautala) ने विधानसभा सदस्य के तौर पर विधानसभा (Haryana assembly) में पहला कदम रखने से पहले प्रवेश द्वार पर माथा टेककर लोकतंत्र के मंदिर को नमन किया उसके बाद ही परिसर में प्रवेश किया.

#इससे पहले उनके साथ भाई दिग्विजय चौटाला और मां विधायक नैना सिंह चौटाला (Naina Chauta) भी थीं.

#इस अवसर पर जननायक जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिहं सहित बड़ी संख्या में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बारिश से फसल बर्बाद, मराठवाड़ा में 4 दिन में 10 किसानों ने की आत्महत्या

#महाराष्ट्र (Maharashtra) के मराठवाड़ा (Marathwada) क्षेत्र में पिछले चार दिनों के दौरान किसानों (Farmers) द्वारा आत्महत्या (Suicide) के कम से कम 10 मामले सामने आए हैं.

#यहां बेमौसम बारिश (Rain) के चलते फसल (Crops) को भारी नुकसान हुआ है. इन सभी मामलों में आत्महत्या की वजह अभी तक पता नहीं चली है.

#मध्य महाराष्ट्र के इस क्षेत्र में बेमौसम बारिश के चलते सोयाबीन, ज्वार, मक्का और कपास जैसी खरीफ की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 6:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...