होम /न्यूज /राष्ट्र /ग्रीनलैंड में पिघलती बर्फ की रफ्तार डराने वाली, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

ग्रीनलैंड में पिघलती बर्फ की रफ्तार डराने वाली, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

शोधकर्ताओं ने पाया कि पिछले चार दशकों में ग्रीनलैंड के पिघलने के कारण पानी के प्रवाह में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.  (फाइल फोटो)

शोधकर्ताओं ने पाया कि पिछले चार दशकों में ग्रीनलैंड के पिघलने के कारण पानी के प्रवाह में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. (फाइल फोटो)

कभी बाढ़ से तबाह हुआ केदारनाथ कैसे बना उत्तराखंड की राजनीति का केंद्र, ग्रीनलैंड में पिघलती बर्फ की रफ्तार डराने वाली, ...अधिक पढ़ें

    दिल्ली में छठ पूजा को लेकर जारी सियासी उठापटक के बीच छठ पूजा पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है. दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है. कोरोना गाइडलाइंस के मुताबिक, श्रद्धालुओं के किसी भी तरह की पूजा की सामग्री या अनाज यमुना नदी में प्रवाहित करने की सख्त मनाही है. सभी जिलों के डीसीपी को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि पूजा से जुड़ी को सामग्री या अन्य सामान्य यमुना में प्रवाहित न किया जाए.वहीं : क्यूबा कथित रूप से हवाना में अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों पर उनके घरों और होटल के कमरों में किसी रहस्यमय हथियार का उपयोग करके कथित तौर पर उनपर हमला कर रहा था. पीड़ितों ने कई तरह के लक्षणों की सूचना दी, जिनमें सिरदर्द, चक्कर आना, सुनाई न देना, थकान, मानसिक भ्रम और एक भयानक आवाज सुनने के बाद ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल है. क्यूबा के इसी रहस्यमयी हथियार को ‘हवाना सिंड्रोम’ का नाम दिया गया है.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

    कभी बाढ़ से तबाह हुआ केदारनाथ कैसे बना उत्तराखंड की राजनीति का केंद्र
    प्रधानमंत्री के तौर पर ये नरेंद्र मोदी की पांचवीं केदारनाथ यात्रा है. पीएम ने चौथी बार केदारनाथ की यात्रा 2019 में लोकसभा चुनावों से ठीक पहले की थी. तब मंदिर की गुफा में ध्यान लगाते हुए उनकी तस्वीरें मीडिया में आई थीं, जिन पर खूब चर्चा हुई थी. दिलचस्प रूप से शुक्रवार को जब पीएम केदारनाथ में तब विपक्षी कांग्रेस ने राज्यभर में शिवालयों की यात्रा की. पार्टी के प्रचार प्रमुख हरीश रावत हरिद्वार के दक्ष प्रजापति मंदिर में गए जहां पुजारी मंत्रोच्चार कर रहे थे. रावत ने कहा कि उनकी सरकार ने केदारनाथ में पुनर्निमाण का काम शुरू किया जिसे बीजेपी अब अपना कह रही है. उन्होंने दावा किया कि अगर कांग्रेस की सरकार राज्य में आती है तो वो केदारनाथ में पुनर्निमाण के काम को आगे बढ़ाएगी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ग्रीनलैंड में पिघलती बर्फ की रफ्तार डराने वाली, दुनिया के डूबने का खतरा
    जलवायु परिवर्तन की समस्या हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से गंभीर होती जा रही है. तभी तो दुनिया तेजी से डूबने की ओर बढ़ रही है और हमें पता तक नहीं चल रहा है. दरअसल, एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते एक दशक में ग्रीनलैंड में 3.5 ट्रिलियन टन बर्फ पिघल गई, जिस कारण समंदर का जल स्तर एक सेंटीमीटर तक बढ़ गया. इससे दुनिया भर में बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Chhath Puja 2021: दिल्ली सरकार का ऐलान, छठ पूजा पर 10 नवंबर को रहेगा सार्वजनिक अवकाश
    दिल्ली में छठ पूजा को लेकर जारी सियासी उठापटक के बीच छठ पूजा पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है. दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश में छठ पूजा को दिल्ली में मनाया जाने वाला महत्वपूर्ण त्योहार बताते हुए कहा गया है कि इसके लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. दिल्ली में छठ पूजा के अवसर पर 10 नवंबर को अवकाश रहेगा. उस दिन दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मुकेश अंबानी के परिवार सहित लंदन में बसने की खबर केवल अफवाह: रिलायंस इंडस्ट्रीज
    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनके परिवार के लंदन में बसने की खबरें मीडिया में प्रकाशित की जा रही हैं. अब खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अंबानी परिवार के लंदन में बसने की खबरों को महज अफवाह बताया है. जारी बयान में कंपनी ने कहा, ‘अखबारों में हाल ही में आई निराधार रिपोर्ट में अफवाह उड़ाई गई कि अंबानी परिवार लंदन के स्टोक पार्क में बसने की तैयारी कर रहा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड स्पष्ट करती है कि कंपनी के चेयरमैन और उनके परिवार के लंदन या दुनिया में किसी अन्य जगह पर स्थानांतरित होने या रहने की कोई योजना नहीं है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    T20 WC: भारत की सेमीफाइनल की राह अब बस 2 उम्मीदों पर, अफगानिस्तान के लिए दुआ करेंगे भारतीय
    भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखी हैं. टीम इंडिया ने शुक्रवार को दुबई में हरफनमौला खेल दिखाते हुए सुपर-12 चरण के मैच में स्कॉटलैंड (IND vs SCO) को 8 विकेट से हराया. पूरा मैच ही 24.1 ओवर तक चला. भारत ने पहले स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट कर दिया. इसके बाद मात्र 39 गेंदों (6.3 ओवर) में ही मैच जीत लिया. इस जीत से भारत का नेट रनरेट प्लस 1.619 हो गया जो ग्रुप की छह टीमों में सर्वश्रेष्ठ है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    महज 250 वर्ग फुट का घर 2 करोड़ 33 लाख में बिका, मालिक फिर भी दुखी, ये है वजह
    अमेरिका (America) के राज्‍य मैसाचुसेट्स की राजधानी और उसके सबसे बड़े शहर बोस्‍टन (Boston) में एक छोटा सा घर 2 करोड़ 33 लाख रुपए से अधिक में बिका है. हालांकि मकान मालिक इस कीमत से खुश नहीं है. यह मकान मात्र 250वर्ग फुट में बना हुआ है. इसके लिए चंद रोज पहले ही विज्ञापन दिया गया था. यह मकान न्‍यूटन हाइलैंड्स में 0.06-एकड़ लॉट पर स्थित है. कोल्‍डवेल बैंकर के लिए रियल स्‍टेट प्रापर्टी देखने वाली संस्‍था हैन्‍स ब्रिंग्‍स रिजल्‍ट्स एजेंसी ने बताया कि सितंबर के अंतिम सप्‍ताह में इस मकान को बेचने के संबंध में विज्ञापन आया था. एजेंसी ने बताया कि इस मकान के विषय में कहा गया था कि इसका निर्माण 1970 में हुआ था, यह एक छोटा स्‍टुडियो होम है, इसमें ओपन लिविंग स्‍पेस है. इसमें सामान रखने के लिए लाफ्ट बनाया हुआ है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मलेरिया के मरीजों में वैज्ञानिकों को मिली ‘IgA’ एंटीबॉडी, इलाज का मिल सकता है नया तरीका
    मलेरिया (Malaria) के बारे में अब तक यह कहा जाता रहा है कि इसमें खून और लिवर संक्रमित होता है. एक न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक, अब एक नई स्टडी में मलेरिया रोगियों में मुख्य रूप से फेफड़े, आंतों के म्यूकस (श्लेष्म) झिल्ली में संक्रमण के प्रतिकार (Retribution) में बनी एंटीबॉडी का पता चला है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड (University of Maryland) के रिसर्चर्स के मुताबिक, इससे इस बात की जानकारी मिलेगी कि इंसानी शरीर मलेरिया संक्रमण के विरुद्ध किस प्रकार से प्रतिरोध करता है, जिससे इस बीमारी का नया इलाज या टीका विकसित करने में मदद मिल सकती है. एनपीजे वैक्सींस (NPJ Vaccines) जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन के मुताबिक, शोध टीम ने एंटीबाडी की जांच के लिए मलेरिया ग्रस्त 54 वयस्कों के ब्लड सैंपल लिए थे. इन प्रतिभागियों को प्रयोगशाला में इंट्रावेनस (सूई के जरिये) या मच्छर से कटा कर मलेरिया संक्रमित किया गया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    ‘हवाना सिंड्रोम’ पर अमेरिका सख्त, विदेश मंत्री ब्लिंकन बोले- इसकी तह तक जाएंगे
    अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि बाइडन प्रशासन इस बात की तह तक जाने के लिए प्रतिबद्ध है कि क्यों कई अमेरिकी राजनयिक रहस्यमय स्वास्थ्य लक्षणों से पीड़ित हैं जिन्हें “हवाना सिंड्रोम” के रूप में जाना जाता है. “हवाना सिंड्रोम” मुद्दे पर बोलते हुए एक भाषण में ब्लिंकन ने अमेरिकी अधिकारियों को प्रभावित करने वाली “असामान्य स्वास्थ्य घटनाओं” से “गंभीरता से” निपटने का वादा किया.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मुंबई ड्रग्स केस की जांच से हटाए गए वानखेड़े, नवाब मलिक बोले- ये तो शुरुआत है
    मुंबई ड्रग्स केस की जांच अब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की दिल्ली टीमें (Delhi Teams) करेंगी. एनसीबी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के डिप्टी डायरेक्टर जनरल मुथा अशोक जैन ने बताया है कि मुंबई ड्रग्स और अन्य पांच मामलों की जांच दिल्ली टीम करेगी. ये एक प्रशासनिक फैसला है. इस खबर पर मुंबई ड्रग्स मामले की जांच कर रहे एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) ने कहा है कि उन्हें जांच से हटाया नहीं गया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    कैटरीना कैफ के लिए विक्की कौशल की मां ने भेजा दिवाली शगुन, जानें गिफ्ट में क्या था खास
    कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के लिए दिवाली ढेर सारी खुशियां लेकर आई. एक्ट्रेस की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ (Sooryavanshi) थियेटर में रिलीज हो गई है. वे विक्की कौशल (Vicky Kaushal) संग शादी करने जा रही हैं, जिसकी तैयारियों में वे आजकल बिजी हैं. दिवाली पर विक्की की मां वीना कौशल ने कैटरीना कैफ के लिए दिवाली शगुन (Katrina Kaif Diwali Shagun) भी भेजा है, जिसमें हाथ से बनी हुई चीजें भी शामिल हैं. बता दें कि कैटरीना को राजस्थान का कल्चर काफी पसंद है. वे अपनी शादी में किसी महारानी की तरह दिखना चाहती हैं. कपल के करीबी लोगों से पता चला है कि दोनों एक-दूसरे के लिए काफी ऑब्सेस्ड हैं. विक्की को कैटरीना का स्वीट नेचर काफी भाता है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Tags: Chhath Puja, Icc T20 world cup, India

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें