NDA में शामिल होने को तैयार जगनमोहन रेड्डी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. (फाइल फोटो)
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. (फाइल फोटो)

WHO का बड़ा दावा- दुनिया की कुल आबादी का 10 फीसदी हिस्‍सा हो सकता है कोरोना संक्रमित, 5 रुपये के कैप्‍सूल से खत्‍म होगा पराली जलाने का झंझट! जमीन बनेगी उपजाऊ, वायु प्रदूषण होगा कम यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 6:46 AM IST
  • Share this:
रियाणा और पंजाब (Haryana & Punjab) में जलाई जाने वाली पराली (Stubble Burning) से हर साल सर्दियों में दिल्‍ली-एनसीआर समेत बड़े क्षेत्र में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. मौसम विभाग समेत डॉक्‍टरों को वायू प्रदूषण से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी करनी पड़ती है.  मार्कस स्‍टोइनिस की आतिशी पारी और कगिसो रबाडा की घातक गेंदबाजी के दम पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 59 रनों से मात दे दी. दिल्‍ली ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आरसीबी को 197 रनों का लक्ष्‍य दिया था, मगर विराट कोहली की टीम निर्धारित ओवर में नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. पृथ्‍वी शॉ, मार्कस स्‍टोइनिस की धारदार बल्‍लेबाजी के दम पर दिल्‍ली ने निर्धारित ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से पीड़ित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. कोरोना पॉज़िटिव आने के बाद वो बीते तीन दिन से अस्पताल में थे. ट्रंप ने जल्द दोबारा चुनाव प्रचार शुरू करने की उम्मीद जताई. इससे कुछ घंटे पहले डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया था कि वो सोमवार शाम को ही अस्पताल से छुट्टी लेंगे. हालांकि डॉ कॉनले ने बताया कि ट्रंप के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद उन्हें दो बार अतिरिक्त ऑक्सीज़न दी गई थी.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


WHO का बड़ा दावा- दुनिया की कुल आबादी का 10 फीसदी हिस्‍सा हो सकता है कोरोना संक्रमित
#विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है. डबल्यूएचओ की आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख ने कहा है कि दुनियाभर में प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो सकता है. कोरोना वायरस पर सोमवार को हुई 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में डॉ. माइकल रायन ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में संख्या में परिवर्तन हो सकता है लेकिन अंततः इसका अर्थ यही है कि विश्व की बड़ी आबादी खतरे में है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5 रुपये के कैप्‍सूल से खत्‍म होगा पराली जलाने का झंझट! जमीन बनेगी उपजाऊ, वायु प्रदूषण होगा कम


#हरियाणा और पंजाब (Haryana & Punjab) में जलाई जाने वाली पराली (Stubble Burning) से हर साल सर्दियों में दिल्‍ली-एनसीआर समेत बड़े क्षेत्र में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है. मौसम विभाग समेत डॉक्‍टरों को वायू प्रदूषण से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी करनी पड़ती है. अब इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट (IARI) ने एक ऐसा कैप्सूल (Capsule) बनाया है, जो पराली जलाने के झंझट को ही खत्म कर सकता है. साथ ही इस कैप्सूल के इस्‍तेमाल से पराली को जैविक खाद (Compost) में बदला जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

DC vs RCB, IPL 2020: दिल्‍ली ने आरसीबी को दी करारी शिकस्‍त, स्‍टोइनिस और रबाडा ने मचाया कोहराम
#मार्कस स्‍टोइनिस की आतिशी पारी और कगिसो रबाडा की घातक गेंदबाजी के दम पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 59 रनों से मात दे दी. दिल्‍ली ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आरसीबी को 197 रनों का लक्ष्‍य दिया था, मगर विराट कोहली की टीम निर्धारित ओवर में नौ विकेट पर 137 रन ही बना सकी. पृथ्‍वी शॉ, मार्कस स्‍टोइनिस की धारदार बल्‍लेबाजी के दम पर दिल्‍ली ने निर्धारित ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए ट्रंप, कहा- जल्द शुरू करूंगा चुनाव प्रचार
#कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से पीड़ित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. कोरोना पॉज़िटिव आने के बाद वो बीते तीन दिन से अस्पताल में थे. ट्रंप ने जल्द दोबारा चुनाव प्रचार शुरू करने की उम्मीद जताई. इससे कुछ घंटे पहले डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया था कि वो सोमवार शाम को ही अस्पताल से छुट्टी लेंगे. हालांकि डॉ कॉनले ने बताया कि ट्रंप के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद उन्हें दो बार अतिरिक्त ऑक्सीज़न दी गई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: 3.77 करोड़ किसानों तक पहुंची छठी किश्त, क्या आपको नहीं मिले पैसे?
#पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की छठी किश्त का पैसा नवंबर भेजा जाएगा. अब तक यह किश्त 3 करोड़ 77 लाख लोगों को मिल चुकी है. 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था. इसके तहत सबसे अधिक करीब 1.54 करोड़ किसानों को यूपी में फायदा मिला है. अगर आपने आवेदन किया हुआ है तो इसकी वेबसाइट के 'फार्मर कार्नर' पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं. पैसा नहीं मिला है तो समझिए कि या तो आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है या फिर पैसा आने वाला है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा मिले तो NDA में शामिल होने को तैयार जगनमोहन रेड्डी
#वाईएसआर कांग्रेस (YSR Congress) के वरिष्ठ नेता और आंध्र प्रदेश विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक जी श्रीकांत रेड्डी (G.Srikanth Reddy) ने कहा है कि उनकी पार्टी केंद्र में NDA के साथ जुड़ने पर बातचीत के लिए तैयार है बशर्ते राज्य को विशेष दर्जा दे दिया जाए. साथ ही आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में किये गये सारे वादे पूरे किये जाएं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मैं चाहता हूं राज्य में बीजेपी की सरकार बने, मुझे नीतीश कुमार पर भरोसा नहीं: चिराग पासवान
#लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के मुखिया चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा कि बिहार में डबल इंजन की सरकार बीजेपी की होनी चाहिए. केंद्र और राज्य दोनों जगह बीजेपी की सरकार होनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'मैं लगातार कहता रहा हूं कि मेरे राज्य में बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार होनी चाहिए क्योंकि मुझे नीतीश कुमार पर भरोसा नहीं. मैं राज्य में एक वास्तविक डबल इंजन सरकार चाहता हूं.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rule of 72: जानिए PPF, SSY, KVP, NSC या Mutual Funds में कब और कैसे डबल होगा आपका पैसा
#निवेश को लेकर हर कोई चाहता है कि उनकी पूंजी कम से कम समय में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़े. किसी भी तरह के निवेश में आपका पैसा दोगुना होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय के लिए निवेश करते हैं और इस पर कितना ब्याज या रिटर्न मिलता है. जितना ज्यादा रिटर्न या ब्याज मिलेगा, उतनी जल्द ही आपका पैसा डबल होगा. लेकिन, आप अपने मौजूदा निवेश के बारे में आज भी पता लगा सकते हैं कि आखिर कितने समय में यह पैसा डबल होगा. इसके लिए आपको बस 'रूल ऑफ 72' (Rule of 72) समझना होगा. तो आइए जानते हैं कि आखिर ये रूल क्या है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5000mAh की बैटरी के साथ आज लॉन्च होगा Poco C3, 10 हज़ार से भी कम होगी कीमत
#पोको (Poco) आज भारत में अपना नया स्मार्टफोन Poco C3 लॉन्च करने के लिए तैयार है. पोको ने फोन को लेकर कुछ टीज़र पहले ही जारी कर दिए हैं, जिससे फोन के फीचर्स का पता चल गया द्वारा फोन के कुछ फीचर्स का खुलासा कर दिया है. आइए जानते हैं आने वाला फोन किन फीचर्स के साथ आएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक पोको C3 रेडमी 9C का रिब्रैंडेड का वर्जन है, जिसे इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत को अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी, अमेरिकी तैनाती उनके नजरिये से की गई: IAF प्रमुख
#वायु सेना प्रमुख ने वार्षिक वायु सेना दिवस प्रेस कॉन्फ्रेंस (Annual Air Force Day press conference) को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दूसरों से समर्थन के साथ युद्ध के प्रयासों (War efforts) की योजना नहीं बनाता है और सब कुछ अपने दम पर करता है. उन्होंने चीन (China) के साथ भारत की सीमा पर तनाव और हिंद महासागर (Indian Ocean) में अमेरिकी सैन्य साजो-सामान की तैनाती के बीच किसी भी संबंध को खारिज कर दिया और कहा कि अमेरिकी तैनाती (American deployments) उनके दृष्टिकोण के अनुसार की गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज