Assembly Banner 2021

महाराष्ट्र में करीब 60 हजार केस, कई शहरों में लौटा लॉकडाउन; यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  वैक्सीनेशन  (सांकेतिक तस्वीर)

वैक्सीनेशन (सांकेतिक तस्वीर)

12 लाख में शुरू करें ऑनलाइन पेट्रोल-डीजल का कारोबार, सालभर में बन जाएंगे 100 करोड़ के मालिक! सरकार करेगी मदद, चीन को ताइवान की दो टूक, अगर हमला किया तो हम आखिरी दिन तक लड़ेंगे- यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन (Vaccination) का दायरा लगातार बढ़ा रही है. इसके तहत किसी भी कार्यस्थल (Work Place) पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा. राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों को इसे 11 अप्रैल को लॉन्च करने के निर्देश दिए गए हैं.  वहीं आगामी 11 अप्रैल से सरकारी और प्राइवेट कार्यस्थलों (Government-Private Work Places) पर वैक्सीनेशन (Vaccination) की सुविधा शुरू की जाएगी. हालांकि इस सुविधा के तहत भी 45 की उम्र से ऊपर के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा. सरकार का कहना है कि 45 से 59 आयुवर्ग का एक बड़ा तबका है जो प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में काम कर रहा है. इन्हें दफ्तरों के भीतर ही वैक्सीनेशन की सुविधा दी जानी चाहिए.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और ब्लड क्लॉटिंग में है लिंक, EU ड्रग रेगुलेटर बोला-लेकिन फायदे ज्यादा
यूरोपीय यूनियन (European Union) के ड्रग रेगुलेटर (Drug Regulator) ने कहा है कि उसे एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और ब्लड क्लॉटिंग के बीच लिंक मिला है. ये एक रेयर तरीके की ब्लड क्लॉटिंग है. लेकिन रेगुलेटर ने यह भी कहा है कि वैक्सीन से फायदा इतना ज्यादा है कि ब्लड क्लॉटिंग के बेहद रेयर मामलों को अनदेखा किया जा सकता है. यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने बुधवार को जारी एक बयान में 18 साल और इससे अधिक आयु के लोगों के लिए टीके के इस्तेमाल को लेकर किसी नए प्रतिबंध की घोषणा नहीं की.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

11 अप्रैल से प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में मिलेगी वैक्सीनेशन की सुविधा, जानें सबकुछ


देश में बेलगाम होते कोरोना मामलों (Covid-19 Cases) के मद्देनजर केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के दायरे को और बढ़ाने का फैसला किया है. बुधवार को केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि आगामी 11 अप्रैल से सरकारी और प्राइवेट कार्यस्थलों (Government-Private Work Places) पर वैक्सीनेशन की सुविधा शुरू की जाएगी. हालांकि इस सुविधा के तहत भी 45 की उम्र से ऊपर के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा. सरकार का कहना है कि 45 से 59 आयुवर्ग का एक बड़ा तबका है जो प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में काम कर रहा है. इन्हें दफ्तरों के भीतर ही वैक्सीनेशन की सुविधा दी जानी चाहिए. इससे वैक्सीनेशन का दायरा भी बढ़ेगा और बड़ी संख्या में लोगों को कोविड सेंटर भी नहीं जाना पड़ेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन की तैयारी, जान लीजिए सरकार के गाइडलाइंस
कोरोना की दूसरी लहर में चिंताजनक रूप से बढ़ते मामलों के बीच अब वर्कप्लेस (Work Place) पर भी वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू किया जा सकता है. कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन का दायरा लगातार बढ़ा रही है. इसके तहत किसी भी कार्यस्थल पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा. राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों को इसे 11 अप्रैल को लॉन्च करने के निर्देश दिए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बेलगाम कोरोना, महाराष्ट्र में करीब 60 हजार केस, कई शहरों में लौटा लॉकडाउन
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य में बीते 24 घंटे में 59,907 मामले सामने आए. 30,296 लोग रिकवर हुए और 322 मौतें हुई हैं. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी लगातार दूसरे दिन पांच हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लॉकडाउन का फैसला किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ी खबरः Corona ने फिर बिगाड़े हालात, लखनऊ में भी रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू
उत्तर प्रदेश में लगातार सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब नाइट कर्फ्यू के कदम उठाने पड़ रहे हैं. इसी के चलते लखनऊ में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं यूपी के 13 जिलों में जहां 500 से ज्यादा मामले हैं वहां पर जिलाधिकारी नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मई से मुंबई में 12 रूट्स पर Water Taxis, दिसंबर से Ropax फेरी के भी चार नए रूट
मुंबई में रहने वाले लाेगाें के लिए अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही हैवी ट्रैफिक से निजात मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्याेंकि मुंबई के पब्लिक ट्रांसपाेर्ट सिस्टम काे बहुत बड़ा बूस्ट मिलने वाला है. पाेर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज मिनिस्ट्री (Ministry of Ports, Shipping and Waterways) ने लाेगाें की सुविधा, सड़क में हैवी ट्रैफिक से निजात दिलाने समय की बचत और यात्रा लागत का कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने मुंबई में वाटर टैक्सी (Water Taxis) और राेपैक्स फेरी सर्विस (RoPax ferry services) की शुरूआत करने की घाेषणा बुधवार काे की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आपका पैन कार्ड Aadhaar से लिंक है या नहीं? बस 5 मिनट का है पूरा प्रोसेस, फटाफट करें चेक
PAN-Aadhaar Linking: क्या आपका पैन कार्ड (Pan card)आधार कार्ड से लिंक है? अगर आपने अपने PAN-Aadhar कार्ड को लिंक तो कर लिया है लेकिन आप जानना चाहते हैं कि ये लिंक हुआ है या नहीं. आयकर विभाग (Income Tax Department) नागरिकों को सुविधा देता है कि वे PAN और आधार की लिंकिंग का स्टेटस चेक कर सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Mi Fan Festival 2021 आज से शुरू: 13 हज़ार की छूट पर खरीदें स्मार्टफोन, TV भी सस्ते में...
शियोमी की Mi Fan Festival 2021 सेल आज (8 अप्रैल) से शुरू हो गई है. सेल 6 दिनों के लिए रखी गई है, जिसका आखिरी दिन 13 अप्रैल को है. सेल के लिए कंपनी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक माइक्रो पेज बनाया है, जिससे सेल में मिलने वाले कुछ ऑफर्स का पता चल गया है. Xiaomi ने दावा किया है कि इस सेल में ग्राहकों को स्मार्टफोन, लैपटॉप, ऑडियो डिवाइस और प्रोडक्ट्स पर 12,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी. साथ ही ICICI बैंक कार्ड, एक्सिस बैंक कार्ड और HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड पर भी बैंक ऑफर होंगे. ये ऑफर बोनांजा सेल डील सेक्शन के तहत उपलब्ध होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

12 लाख में शुरू करें ऑनलाइन पेट्रोल-डीजल का कारोबार, सालभर में बन जाएंगे 100 करोड़ के मालिक! सरकार करेगी मदद
अगर आपके कोई कारोबार (Business) शुरू करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फ्यूल (online fuel business) बेचकर करोड़ों में कमाई कर सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. (BPCL), पेट्रोलियम प्रोसेस इंजीनियरिंग सर्विस को. (PESCO) जैसी तेल कंपनियां मदद करेगी. इसके अलावा आप सरकार से मदद ले सकते हैं. इसके लिए हमने स्टार्टअप कंपनी पेपफ्यूल डॉट काॅम (startup Pepfuel.com) से बात की तो आइए जानते हैं उन्हीं से कि कैसे आप डोर-टू-डोर फ्यूल बेचने का कारोबार कर सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID-19 Vaccine: एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन से खून का थक्का जमने का बढ़ा डर, ऑक्सफोर्ड ने रोका बच्चों पर ट्रायल
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) ने मंगलवार को कहा है कि बच्चों के लिए एस्ट्राजेनेका द्वारा (AstraZeneca Covid-19 Vaccine) विकसित कोरोनावायरस रोधी वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है. माना जा रहा है कि यह ट्रायल उन खबरों के बाद रोका गया है, जिनमें कहा जा रहा था कि इस टीके के कारण वयस्कों में खून के थक्के बन रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन को ताइवान की दो टूक, अगर हमला किया तो हम आखिरी दिन तक लड़ेंगे
ताइवान (Taiwan) के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने बुधवार को कहा कि अगर चीन (China) ने हमला किया तो द्वीप 'अंतिम दिन' तक अपनी रक्षा करेगा. जोसेफ वू ने कहा कि सैन्य धमकी के साथ सुलह के चीन के प्रयासों से द्वीप के निवासियों को 'मिश्रित संकेत' मिल रहे हैं. चीन दावा करता है कि ताइवान उसका भूभाग है. वू ने कहा कि सोमवार को ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीन के 10 युद्धक विमानों ने उड़ान भरी और ताइवान के पास उसने अभ्यास के लिए एक विमान वाहक समूह को तैनात किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज