महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में बड़ी गिरावट, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

 (सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र)

क्या है ताइवान में 'अनानास की आजादी' मुहिम के मायने, जिसमें China घिर चुका है?, Weather Updates: महाशिवरात्रि से पहले बदलने लगा मौसम, देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना - यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) ही नहीं, बल्कि किसी भी टीके के विकास के दौरान मृत भ्रूण की कोशिकाओं पर उसका प्रयोग होता है. यहां तक कि कोरोना के लिए मंजूरी पा चुकी रेमडेसिविर दवा भी गर्भपात के बाद लैब पहुंचे भ्रूण के टिशू से तैयार की गई थी. कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में सोमवार की शाम एक बहुमंजिला इमारत की 13 वीं मंजिल पर आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि इस इमारत में रेलवे के कार्यालय हैं. सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को 10 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें



Explained: कोरोना वैक्सीन का गर्भपात से क्या संबंध है?

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के कोविड-19 टीके की मंजूरी को लेकर ज्यादातर देशों में काफी जोश दिख रहा है. इसकी वजह ये है कि इस टीके का केवल एक ही डोज लेना होगा, जबकि बाकी सारे ही टीके दो बार में दिए जा रहे हैं. हालांकि इस ब्रांड के टीके को लेकर कैथोलिक मान्यता वाले लोग चिंतित हैं. माना जा रहा है कि इस वैक्सीन का संबंध गर्भपात है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोलकाता की बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 7 लोगों की मौत, ममता ने किया मुआवजे का ऐलान

कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में सोमवार की शाम एक बहुमंजिला इमारत की 13 वीं मंजिल पर आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि इस इमारत में रेलवे के कार्यालय हैं. सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए प्रत्येक मृतक के परिजन को 10 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है.



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना पर महाराष्ट्र से गुड न्यूज, संक्रमण के मामलों में बड़ी गिरावट, 8,744 नए केस

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं, लेकिन सोमवार को गुड न्यूज मिली, जिससे कुछ राहत की उम्मीद बंध रही है. दरअसल लगातार दो दिन तक महाराष्ट्र में वायरस संक्रमण के 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, लेकिन सोमवार को 8,744 नए केस दर्ज किए गए हैं. रविवार को राज्य में 11,141 केस सामने आए थे. राज्य में संक्रमण के कुल केस 22 लाख को पार कर गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 52,478 हो गई है. महाराष्ट्र में सोमवार को 8,744 नए मामलों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है, राज्य में पिछले 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

JEE Main Result 2021 : जेईई मेन परीक्षा में किसका, कितना है स्कोर, यहां देखें

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2021 (JEE Main Result 2021) के फरवरी सत्र का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया हो वह अपना स्कोर एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बंगाल विधानसभा चुनावः ममता के खिलाफ नंदीग्राम में बीजेपी के 'ट्रंप कार्ड' बनेंगे मिथुन चक्रवर्ती!

कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में टीएमसी के पूर्व राज्यसभा सांसद और लोकप्रिय अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने 7 मार्च को बीजेपी का दामन थामा. इस मौके पर चक्रवर्ती ने टीएमसी के साथ अपने कार्यकाल को खराब निर्णय बताया और कहा कि उन्होंने बीजेपी गरीबों की सेवा करने के लिए ज्वॉइन की है. प्रधानमंत्री की रैली में पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने मिथुन चक्रवर्ती को बीजेपी का झंडा थमाकर पार्टी ज्वॉइन कराई. ब्रिगेड परेड ग्राउंड में रैली को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने मिथुन चक्रवर्ती को बंगाल का बेटा ('बंगलार चेले') करार दिया. बीजेपी की ये कोशिश टीएमसी के उस नारे की काट में है, जिसमें पार्टी ने कहा है कि बंगाल अपनी बेटी को चाहता है (बंगाल निजेर मेये के चाय). इस नारे के जरिए टीएमसी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बंगाल की बेटी के तौर पर प्रोजेक्ट किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजस्थान का अनोखा मंदिर! जहां होती है Royal Enfield Bullet की पूजा, भक्तों की मन्नतें भी होती हैं पूरी

भगवान के मंदिर तो सभी ने सुने होंगे लेकिन अभीतक किसी ने बाइक का मंदिर नहीं सुना होगा. राजस्थान में एक गाड़ी का मंदिर है, जहां पर इसकी भगवान की तरह पूजा की जाती है और मंदिर की सबसे अजीब बात ये की यहां लोगों की मन्नतें भी पूरी होती हैं. दरअसल इस मंदिर में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) की पूजा होती है. और देश के कई बाइक राइडर और अन्य लोग यहां आकर सुरक्षा के साथ ही सुख समृद्धि की कामना करते हैं. राजस्थान के जोधपुर से लगभग 50 किमी दूर स्थित यह मंदिर ओम बन्ना धाम (बुलेट बाबा मंदिर) के नाम से प्रचालित है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अब बहुत आसान हुआ अपनी कंपनी शुरू करना! केंद्र सरकार ने ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के नियम में किया बदलाव

केंद्र सरकार ने उद्यम रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल (Udyam Registration Portal) पर नई कंपनी का पंजीकरण कराना अब और भी आसान कर दिया है. मोदी सरकार (Modi Government) ने ये पोर्टल 1 जुलाई 2020 को लॉन्‍च किया था. इस पर एक पेज पर जानकारियां भरकर नई कंपनी के लिए रजिस्‍ट्रेशन (Single Page Registration) कराने की सुविधा दी गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जसप्रीत बुमराह गोवा में 14-15 मार्च को करेंगे शादी, इस लड़की के साथ लेंगे 7 फेरे-रिपोर्ट

 टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah Marriage) जल्द ही सात फेरे लेने वाले हैं. बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट और टी20 सीरीज से इसके लिए छुट्टी भी ली है. हालांकि फैंस को ये नहीं पता था कि आखिर इस तेज गेंदबाज की दुल्हन कौन होगी? सोशल मीडिया पर चल रहे दावों की अगर मानें तो जसप्रीत बुमराह 14 और 15 मार्च को शादी करेंगे. बुमराह गोवा में सात फेरे लेंगे. जसप्रीत बुमराह स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन (Sanjana Ganeshan) से शादी रचाने वाले हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Weather Updates: महाशिवरात्रि से पहले बदलने लगा मौसम, देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मौसम विभाग (IMD) ने गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. विभाग की ओर से बताया गया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 81 प्रतिशत थी. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शहर में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) खराब श्रेणी में रही. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वाह्न नौ बजे यहां का एक्यूआई 250 दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पहले अभी अनुमान जताया था कि महाशिवरात्रि से पहले कई राज्‍यों के मौसम में बदलाव आएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

क्या है ताइवान में 'अनानास की आजादी' मुहिम के मायने, जिसमें China घिर चुका है?

ताइवान के अनानास चीनी नीतियों का नया शिकार हैं. ताइवान के दूसरे देशों से बढ़ते संबंधों पर गुस्साए चीन ने पुरानी आदत के मुताबिक ताइवान को आर्थिक झटका देने की ठानी और वहां से आयातित अनानास पर पाबंदी लगा दी. अब तक ताइवानी अनानास का सबसे बड़ी खरीददार चीन रहा था. बैन के बाद उसकी उम्मीद के विपरीत ताइवान ने फ्रीडम पाइनएपल मुहिम चला दी. इसके तहत न केवल स्थानीय लोग, बल्कि विदेशी भी वहां से अनानास ले रहे हैं. इससे हुआ ये कि जितना फल चीन खरीदता था, वो सारा 4 दिन में ही खरीद लिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज