लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 6:52 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सबरीमाला मंदिर आज से खुलेगा वहीं प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट सख्त है. साथ ही रूस ने बताया है कि वह भारत को S400 मिसाइल कब तक मुहैया कराएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 6:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र सरकार को इससे छुटकारे के लिए रोडमैप तैयार करने के आदेश जारी किए हैं. वहीं शनिवार से सबरीमाला मंदिर खुल रहा है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आर एफ नरिमन ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को सबरीमला मामले में 3:2 के बहुमत से दिये गए फैसले में “असहमति का बेहद महत्वपूर्ण आदेश” पढ़ना चाहिए. दूसरी ओर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने यहां शुक्रवार को कहा कि सीमा के मुद्दे पर भारत एवं चीन (India China) की अवधारणा में अंतर के बावजूद दोनों देशों की सेना इतनी समझदार हैं कि वे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव कम कर सकें.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

प्रदूषण पर सख्त सुप्रीम कोर्ट
#देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र सरकार को इससे छुटकारे के लिए रोडमैप तैयार करने के आदेश जारी किए हैं.

#सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार दिल्ली में उन स्थानों का चयन करे, जहां पर प्रदूषण का स्तर सबसे अधिक है और वहां पर एयर प्यूरिफायर (Air Purifier) टावर लगाए.

#सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में ये भी कहा कि दिल्ली में ऑड-इवन प्रदूषण का स्तर कम करने का कोई हल नहीं है. प्रदूषण रोकने के लिए हमें ठोस उपाय करने होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबरसबरीमाला फैसले जज ने कहा- ''असहमति का बेहद महत्वपूर्ण आदेश” पढ़ना चाहिए
#सबरीमला मामले को सुप्रीम कोर्ट के वृहद पीठ में भेजे जाने के शीर्ष अदालत के फैसले की पृष्ठभूमि में, भगवान अयप्पा मंदिर शनिवार को खुलेगा.

# केरल सरकार ने कहा है कि जो महिलायें मंदिर में प्रवेश करना चाहती है उन्हें ‘अदालती आदेश’ लेकर आना होगा.

#शीर्ष अदालत ने इस धार्मिक मामले को बृहद पीठ में भेजने का निर्णय किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अग्रिम चौकी पर पहुंचे राजनाथ सिंह
#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने यहां शुक्रवार को कहा कि सीमा के मुद्दे पर भारत एवं चीन (India China) की अवधारणा में अंतर के बावजूद दोनों देशों की सेना इतनी समझदार हैं कि वे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव कम कर सकें.

#उन्होंने साथ ही कहा कि बुम ला दर्रा के निकट एलएसी पर कोई तनाव नहीं है.

#सिंह ने भारत-चीन सीमा पर बुम ला की अग्रिम चौकी का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने हर तरह के हालात में ‘बहुत परिपक्वता’ दिखाने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) को बधाई दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा और मिजोरम सरकार के आंकड़ों में अंतर


#त्रिपुरा (Tripura) और मिजोरम (Mizoram) की सरकारें वापस भेजे गए ब्रू शरणार्थियों (Bru Refugee) की संख्या पर एकमत नजर नहीं आईं और दोनों सरकारों की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों में 193 लोगों का फर्क है.

#मिजोरम के गृह सचिव लालबियाकजामा ने कहा कि आंतरिक रूप से विस्थापित हुए 221 ब्रू परिवारों के 892 लोगों को उनके घरों को वापस भेजा गया है .

#उत्तर त्रिपुरा के जिलाधिकारी रावेल एच कुमार के अनुसार ये 144 परिवारों के 699 लोग हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वांछित भारतीय अपराधियों को सौंप दे पाक: जयशंकर
#विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने कहा है कि पाकिस्तान (Pakistan) के साथ संबंध मुश्किल बने हुए हैं, क्योंकि वह खुले तौर पर भारत (India) के खिलाफ आतंकवाद (Terrorism) को बढ़ावा देता है.

#उन्होंने यह भी कहा कि अगर इस्लामाबाद (Islamabad) नई दिल्ली (New Delhi) के साथ सहयोग करने के प्रति गंभीर है तो उसे आतंकवादी गतिविधियों के लिए वांछित उन भारतीयों को सौंप देना चाहिए जो पाकिस्तान में रह रहे हैं.

#उन्होंने फ्रांसीसी दैनिक ‘ला मोंडे’ के साथ एक व्यापक साक्षात्कार में कहा कि पाकिस्तान भारत में आतंकवादियों को भेजने से इनकार नहीं करता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रूस ने बताया- कब तक मिल जाएगा भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम
#रूसी राष्ट्रपति (Russian president) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि रूस (Russia) की भारत को सतह से हवा में मार करने वाली ‘एस-400 मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति तय कार्यक्रम के मुताबिक करने की योजना है.

#भारत ने 2015 में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम ‘एस-400 ‘ट्रिम्फ’ को हासिल करने की इच्छा जाहिर की थी.

#राष्ट्रपति पुतिन के पिछले साल हुए भारत दौरे के दौरान 5.43 अरब अमेरिकी डालर के इस करार पर दस्तखत किए गए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर: भारत ने अफगानिस्‍तान से 1-1 से ड्रॉ खेला
#भारत (India) ने दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में गोल करके अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर (FIFA World Cup Qualifier) मैच में गुरुवार को 1-1 से ड्रॉ खेला.

#इस परिणाम का मतलब है कि विश्व रैंकिंग में 106वें नंबर पर काबिज भारत को क्वालीफाईंग में अब भी अपनी पहली जीत की दरकार है.

#भारतीय टीम जब अपनी दूसरी हार की तरफ बढ़ रही थी तब स्थानापन्न सीमिनलेन डोंगेल (90+3) ने गोल किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

KBC 11: अमिताभ ने लगाई कंटेंस्टेंट खुशबू तिवारी की फोटो खींचने वाले को 'डांट'
#कौन बनेगा करोड़प‌ति (Kaun Banega Crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) के 15 नवंबर के एपिसोड में पहली बार एक ऐसा दौर आया जब अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को किसी को डांटना पड़ा.

#असल में शुक्रवार को खुशबू तिवारी ने जब 12.50 लाख रुपये के सवाल पर खेल छोड़ा तब परंपरानुसार ऑडिएंस में से एक शख्स को फोटो खींचे के लिए बुलाया गया.

#शख्स ने आकर फोटो खींचना शुरू किया. लेकिन....

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5,000 अरब डालर की इकॉनमी बनने की दिशा में हम बढ़ रहे हैं आगे- वित्त मंत्री
#देश दुनिया में आर्थिक मोर्चे पर जारी सुस्ती के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Niramala Sitharaman) ने शुक्रवार को कहा कि सरकार 5,000 अरब डालर (5 Trillion Dollar) की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे कदम बढ़ रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने का पूरा प्रयास है.

#सीतारमण ने अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर पूछे गये सवालों के जवाब में कहा, 'स्थितियां सुधर रही हैं, इस समय केवल इतना कह सकती हूं कि हम आगे बढ़ रहे हैं.'

#कहा कि 'कुछ समय बाद आपको और बेहतर जानकारी मिल सकेगी. स्पष्ट रूप से कुछ समय बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सफर के दौरान परोसे जाने वाले भोजन की कीमतों में इजाफा
#भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि राजधानी, शताब्दी और दूरंतों ट्रेन में सफर के दौरान परोसे जाने वाले भोजन की कीमतों में इजाफा किया गया है.

#रेलवे द्वारा दी गई इस जानकारी में बताया गया है कि इन ट्रेनों में AC फर्स्ट क्लास में मिलने वाली चाय की कीमत 6 रुपये बढ़ाकर 35 रुपये कर दी गई है.

#साथ ही नाश्ते की कीमतों में भी 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसी प्रकार कई चीजों की रेटलिस्ट में इजाफा किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 6:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर