लाइव टीवी

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 7:13 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 7:13 AM IST
  • Share this:
अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को पहली बार कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए. वहीं, केंद्र सरकार ने किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. एक ओर जहां सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये लेने के लिये खाते को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है. दूसरी ओर, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया गया है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए

#अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को पहली बार कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाया जाना चाहिए.

#जो बाइडेन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने 'देश को धोखा' दिया है और पद के लिए ली गई शपथ का उल्लंघन किया है.

#अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से 25 जुलाई को टेलीफोन पर हुई बातचीत में जो बाइडेन के खिलाफ जांच करने को कहा था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

कांग्रेस में NCP के विलय पर कोई बातचीत नहीं हुई: बालासाहेब थोराट

# महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट  ने कहा है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विलय के बारे में अब तक कोई चर्चा नहीं हुई है.

# कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे ने मंगलवार को यह कह कर सियासी हलचल बढ़ा दी थी कि कांग्रेस और एनसीपी का जल्द ही विलय हो जाएगा.

#थोराट ने कहा, 'प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाले मुझे दो महीने हो गए हैं और इस दौरान हमने कई बैठकें (आंतरिक और एनसीपी नेताओं के साथ) की लेकिन अभी तक विलय के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PM मोदी को खत लिखने वाली 49 हस्तियों को राहत, बंद होगा राजद्रोह का मामला


#‘मॉब लिंचिंग’ के खिलाफ साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने वाली 49 हस्तियों  के खिलाफ दर्ज राजद्रोह का मामला बंद करने का पुलिस ने बुधवार को आदेश दिया.

#मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिन्हा ने कहा कि मामला बंद करने का उन्होंने आदेश दिया है क्योंकि अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि आरोपियों के खिलाफ लगाए गए आरोप 'शरारतपूर्ण' हैं और उनमें कोई ठोस आधार नहीं है.

#गौरतलब है कि स्थानीय अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा की एक याचिका पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर पिछले हफ्ते सदर पुलिस थाना में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी

#केंद्र सरकार ने किसानों और केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है.

#एक ओर जहां सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये लेने के लिये खाते को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है. वहीं दूसरी ओर, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया गया है.

#सरकार ने कश्मीर से विस्थापित होकर भारत के कई राज्यों में आ बसे 5300 कश्मीरी परिवारों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. अब इन परिवारों को केंद्र की ओर से 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, ताकि ये कश्मीर में बस सकें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Jio अब वसूलेगा चार्ज पर नहीं पड़ेगा ग्राहकों पर कोई असर, जानें कैसे

#रिलायंस जियो ने बुधवार को ऐलान किया कि अब जियो यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए पैसे देने होंगे.

#दरअसल, आईयूसी के नियम के तहत एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने वाले को 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना होता है. अभी तक जियो अपनी तरफ से इसे चुका रही थी. हालांकि, जियो ने अपने यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि यह शुल्क तब तक जारी रहेगा जब तक आईयूसी का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता.

#बता दें कि इन चार्जेस का ग्राहकों पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं होगा, क्योंकि रिलायंस ने जो टॉपअप इसके लिए जारी किया है उसमें प्राइस के हिसाब से ग्राहकों को फ्री डेटा दिया जा रहा है. जियो ने  10, 20, 50 और 100 रुपये के टॉपअप जारी किए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

डोपिंग में फंसने पर निर्मला श्योराण पर लगा चार साल का बैन

#भारतीय धावक निर्मला श्योराण को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. यही नहीं उनसे दो बड़े खिताब भी छीन लिए गए हैं.

#हरियाणा की 24 साल की निर्मला का पिछले साल जून में देश में हुई एक प्रतियोगिता में स्टेरॉयड ड्रोपोस्टोन और मेटेनोलोन के लिए टेस्ट कराया था, जिसमें वह पॉजिटिव पाई गईं. उन्होंने इन आरोपों को स्वीकार भी कर लिया हैं.

#इस मामले में एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने कहा कि निर्मला श्योराण के बायोलॉजिकल पासपोर्ट में भी अनियमित रक्त की रीडिंग दिखाई गई.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
तुर्की और सीरिया पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक होगी


#संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तरी सीरिया में किए गए तुर्की के सैन्य आक्रमण पर चर्चा के लिए गुरुवार को बैठक आपात बैठक बुलाई है.

#राजनयिकों ने बताया कि बंद कमरे में यह बैठक गुरुवार सुबह होने की उम्मीद है और यूरोपीय देशों बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने इसके लिए अनुरोध किया है.

#तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बुधवार को कहा था कि उनके देश ने उत्तरी सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जिनपिंग-मोदी वार्ता के लिए कड़ी निगरानी के बीच तैयारियां अंतिम दौर में

#चेन्नई के नजदीक तटीय शहर मामल्लापुरम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 11 और 12 अक्टूबर को होने जा रहे दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक को लेकर पूरे शहर को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है.

#शहर के पास तटरक्षक के जहाज ने लंगर डाल दिया है. तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से आए पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की यहां तैनाती की गई है.

#स्थानीय मछुआरों को भी गुरुवार से समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. सादे कपड़ों में पुलिस के जवान आसपास के इलाकों की निगरानी कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

खुशखबरी: गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से 11 अक्टूबर को उड़ेगा पहला यात्री विमान

#इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi-NCR) का दूसरा एयरपोर्ट हिंडन उड़ान के लिए तैयार है.

#गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से 11 अक्टूबर को पिथौरागढ़ के लिए वाणिज्यिक उड़ान शुरू होने जा रही है.

#हेरिटेज एविएशन कंपनी के सीईओ रोहित माथुर ने कहा कि नौ सीटर विमान 11 अक्टूबर दोपहर 1 बजे हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए रवाना होगी. हम शिमला मार्ग पर भी परिचालन शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SBI के 42 करोड़ ग्राहकों को झटका! बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज दरें घटाई

#भारतीय स्टेट बैंक सेविंग बैंक डिपॉजिट की ब्याज दरें कम कर दी हैं. नई दरें 1 नवंबर, 2019 से लागू होंगी.

#भारतीय स्टेट बैंक अभी तक सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपये तक जमा रखने वालों को 3.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज देता है. जो अब वह 3.25 फीसदी के हिसाब से ग्राहकों को देगा.

#भारतीय स्टेट बैंक ने रिटेल डिपॉजिट पर 0.10% और बल्क डिपॉजिट पर 0.30% तक दरें घटाईं हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 7:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...