लाइव टीवी

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 6:50 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
भारत में चीन के राजदूत ने भी दोनों नेताओं की अनौपचारिक बैठक पर टिप्पणी की. (AP Photo/Alexander Zemlianichenko)

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 6:50 AM IST
  • Share this:
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार देर रात फ्रांस दौरे से स्वदेश लौट आए. देश लौटते ही रक्षा मंत्री ने राफेल की पूजा किए जाने पर छिड़े विवाद को लेकर जवाब दिया. वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को भारत के दौरे पर आ रहे हैं.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

पूजा विवाद पर राजनाथ सिंह बोले- बचपन से मानता हूं कोई महाशक्ति है

#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार देर रात फ्रांस दौरे से स्वदेश लौट आए. वह राफेल विमान को लेने के लिए फ्रांस गए थे.

#रक्षा मंत्री ने कहा, 'जो मुझे सही लगा मैंने वही किया. यह हमारी आस्था है कि कोई सुपर पावर है और मैं इस पर बचपन से भरोसा करता रहा हूं.'

#वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई राफेल की पूजा को तमाशा बताया था. उन्होंने कहा था कि जब कांग्रेस पार्टी ने बोफोर्स तोप खरीदी थी तब कोई उसे इस तरह दिखावा कर लेने नहीं गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

आज भारत पहुंचेंगे जिनपिंग, मामल्लापुरम में दो दिन चलेगी PM मोदी से बातचीत

#चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को भारत के दौरे पर आ रहे हैं. तमिलनाडु के तटीय शहर मामल्लापुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच 11 और 12 अक्तूबर को दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होने जा रही है.

#शी शुक्रवार तड़के बीजिंग से रवाना हो सकते हैं और दोपहर बाद चेन्नई पहुंचेंगे. वह पास के मामल्लापुरम पर्यटन केंद्र में मोदी के साथ वार्ता करेंगे.

#चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई ने शिखर वार्ता के बारे में बुधवार को मीडिया को बताया कि दोनों पक्षों के अधिकारियों ने आपसी संवाद के माध्यम से शिखर वार्ता के लिए व्यापक तैयारियां की हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

फोर्टिस रेलिगेयर धोखाधड़ी मामले में रैनबैक्सी के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह गिरफ्तार

#रैनबैक्सी लैबोरेटरीज के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह को भी गुरुवार को पंजाब के लुधियाना से गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके साथ ही 2,300 करोड़ रुपये धोखाधड़ी मामले में यह पांचवीं गिरफ्तारी है.

#इसके पहले गुरुवार को ही रैनबेक्सी के पूर्व प्रोमोटर शिविंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने गिरफ्तार किया था. इसी मामले में शिविंदर सिंह के साथ रेलिगेयर के पूर्व सीएमडी ​सुनील गोधवानी समेत दो ​अन्य लोगों ​की भी गिरफ्तारी हुई है.

#इकोनॉमिक ऑफेंस विंग की डीसीपी वर्षा शर्मा ने ने पुष्टि की कि पुलिस ने शिविंदर सिंह, सुनील गोडवानी, कवि अरोड़ा और अनिल सक्सेना को गिरफ्तार किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भोपाल रेलवे स्टेशन पर महिला के साथ गैंगरेप, सभी 4 आरोपी हिरासत में

#मध्य प्रदेश के भोपाल रेलवे स्टेशन पर 20 वर्षीय एक महिला के साथ चार सफाईकर्मियों ने कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया.

#भोपाल रेलवे के पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने बताया कि बुधवार-गुरुवार की दरम्यिानी रात करीब 11:30 बजे 20 वर्षीय महिला के साथ भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 वाशिंग साइड एरिया के अंधेरे वाले स्थान पर यह घटना हुई.

#पीड़िता की शिकायत के आधार पर चारों आरोपियों धर्मेंद्र (45), विक्रम करोसिया (32), राजेश खरे (40) एवं राकेश करोसिया (40) के खिलाफ आईपीसी की धारा 376(डी), 506 एवं 342 के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संदीप दीक्षित ने पीसी चाको को भेजी चिट्ठी, शीला दीक्षित की मौत का ठहराया जिम्मेदार!

#कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको को लीगल नोटिस की शक्ल वाली चिट्ठी भेजी है. इस चिट्ठी में उन्होंने अपनी मां और दिल्ली पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन के लिए पीसी चाको को जिम्मेदार ठहराया है.

#बता दें कि इसी साल 20 जुलाई को दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शीला दीक्षित का निधन हुआ था. निधन के समय वो दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष थीं. उनके और पीसी चाको के बीच पार्टी की प्रदेश इकाई के फैसलों को लेकर मतभेद की स्थिति बनी हुई थी.

#इस चिट्ठी को लेकर सवाल पूछने पर चाको ने कहा कि उन्होंने अभी इसे नहीं पढ़ा है, इसलिए वो नहीं पता सकते कि इस चिट्ठी में क्या है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुर्शिदाबाद हत्याकांड पर BJP बिफरी, पूछा-  उदारवादियों ने ममता को क्यों नहीं लिखा पत्र

# मुर्शिदाबाद में एक स्कूल शिक्षक और उसकी पत्नी बेटे की जघन्य हत्या के मामले ने गुरुवार को राजनीतिक रंग ले लिया और भाजपा ने ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा.

#35 वर्षीय शिक्षक, उनकी गर्भवती पत्नी ब्यूटी और आठ वर्षीय बेटे आंगन के शव मंगलवार को मुर्शिदाबाद के जियागंज में उनके घर में रक्तरंजित अवस्था में मिले थे. उस समय दुर्गा पूजा चल रही थी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को कहा कि अज्ञात उपद्रवियों ने तीनों की हत्या कर दी.

#गौरतलब है कि देशभर के 49 जानेमाने लोगों ने जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देश में भीड़ हत्या की घटनाओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 आज, आखिर क्या है इस दिन की खासियत

#अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मूल उद्देश्य बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है

# अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत साल 2012 से हुई थी. इसका मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार प्रदान करने में मदद करना है.

#अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 का थीम- GirlForce: Unscripted and Unstoppable है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार को ‘ब्लैकलिस्ट’ किया

#अमेरिका के वित्त विभाग ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार और उनके सहयोगी सलीम एस्सा को प्रतिबंधित करने की घोषणा की.

#अमेरिका ने गुप्ता परिवार और उनके सहयोगियों को ‘भ्रष्टाचार का एक बड़ा नेटवर्क’ बताते हुए कहा कि ये लोग घूस बांटते हैं और सरकार के लाखों के कोष का गबन किया हैं.

#अमेरिका के जूनियर फाइनेंस मिनिस्टर (आतंकवाद एवं वित्तीय आसूचना) सिगल मांडेल्कर ने कहा कि गुप्ता परिवार ने अपने राजनीतिक संबंधों का फायदा उठाकर जमकर भ्रष्टाचार किया और घूस देकर सरकारी अनुबंध हासिल किए और सरकार की संपत्तियों का गबन किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ट्रंप ने सीरिया पर अपने फैसले का बचाव किया, कहा- तुर्की की अर्थव्यवस्था को तहस-नहस कर दूंगा

#अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुर्द के कब्जे वाले उत्तरी सीरिया से सैनिकों को हटाने के अपने फैसले का गुरुवार को बचाव करते हुए कहा कि वह एक अंतहीन युद्ध को समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं.

#अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल जो बाइडेन ने उत्तरी सीरिया से सैनिकों को हटाने के ट्रंप के फैसले की आलोचना की है.

#तुर्की ने कुर्द नियंत्रित पूर्वोत्तर सीरिया पर बुधवार को हमले किए थे और जमीनी लड़ाई में मदद के लिए बम गिराए. रविवार को अमेरिका द्वारा अपने सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा के बाद यह हमला हुआ.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 World Boxing: मंजू रानी और जमुना बोरो के बाद लवलिना भी सेमीफाइनल में

#भारत की बॉक्सर मंजू रानी और जमुना बोरो और लवलिना ने रूस के उलान उद में चल रही एआईबीए वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को सेमीफाइनल में पहुंच गईं.

#मंजू रानी ने 48 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में नॉर्थ कोरिया की किम हयांग को 4-1 से मात दी और मेडल पक्का किया. टूर्नामेंट में छठी वरीयता प्राप्त मंजू रानी ने टॉप वरीय किम को मात दी.

#वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहली बार खेलने उतरी जमुना बोरो ने पहली ही बार में देश के लिए मेडल जीतने का अपना सपना पूरा किया. जमुना बोरो ने जर्मनी की उर्सला गोटोब को 54 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 6:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...