देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:03 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
सुब्रमण्यम जयशंकर
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:03 AM IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) चीनी नेतृत्व के साथ वार्ता के लिए तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को बीजिंग (Beijing) पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान इस साल राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) के भारत (India) दौरे के इंतजाम को अंतिम रूप देने सहित कई मुद्दों पर बातचीत होगी.  वहीं, टीम इंडिया ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही मोर्चों पर जबर्दस्त प्रदर्शन कर त्रिनिडाड में खेले गए दूसरे वनडे में मेजबान वेस्टइंडीज को 59 रनों से हरा दिया.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

बीजिंग पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कश्मीर पर हो सकती है बात

#विदेश मंत्री एस जयशंकर चीनी नेतृत्व के साथ वार्ता के लिए तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को बीजिंग पहुंचे. यह दौरा ऐसे वक्त भी हो रहा है, जब भारत ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करते हुए उसे दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांट दिया है.

#संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के भारत के फैसले के बहुत पहले उनका दौरा तय हो चुका था. राजनयिक से विदेश मंत्री बने जयशंकर साल 2009 से साल 2013 तक चीन में भारत के राजदूत रहे थे.

#वर्ष 2017 में डोकलाम (Dokla) में 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)और शी ने पिछले साल वुहान में पहली अनौपचारिक वार्ता कर द्विपक्षीय संबंधों गति दी थी. अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल पहली बार द्विपक्षीय व्यापार 100 अरब डॉलर पार करने की उम्मीद है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

IND vs WI: दूसरे वनडे में 59 रन से जीता भारत

#त्रिनिडाड में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर 59 रनों से जीत दर्ज की.

#पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 279 रन बनाए. इसके बाद बारिश के चलते वेस्टइंडीज को 46 ओवर में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया. जवाब में विंडीज टीम महज 210 रनों पर सिमट गई और भारत को डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक 59 रनों की बड़ी जीत मिली.

#टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार. विराट कोहली ने 120 रनों की बेमिसाल पारी खेली, वहीं भुवनेश्वर कुमार ने महज 31 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार ने जबर्दस्त कैच भी लपके.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CBSE ने फीस बढ़ाने को लेकर दी सफाई, कहा- सबके लिए 1500 रुपये

#एग्जाम फीस बढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सफाई दी है. अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के छात्रों को अब 750 रुपए के बजाए 1500 रुपये का शुल्क जमा कराना होगा.

#सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि फीस बढ़ोतरी केवल दिल्ली के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए है. साथ ही बोर्ड ने दावा किया कि उसने पांच साल के बाद फीस बढ़ाई है

#सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि फीस बढ़ोतरी केवल दिल्ली के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए है. साथ ही बोर्ड ने दावा किया कि उसने पांच साल के बाद फीस बढ़ाई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पेंसिल्वेनिया के डे केयर सेंटर में आग लगने से 5 बच्चे की मौत

#अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया में आग लगने से 5 बच्चे की मौत हो गई.

#न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि पेंसिल्वेनिया के डे केयर सेंटर में आग लगने से यह हादसा हुआ.

#एरी फायर डिपार्टमेंट के चीफ गे सेंटोन ने कहा कि आग उत्तर-पश्चिमी झील के शहर एरी में लगी थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

विराट कोहली बने रिकॉर्ड्स के बादशाह, मियांदाद को पछाड़ा

#इंडियन क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.

#उन्‍होंने वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया. वहीं वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने अपने 2000 रन भी पूरे किए.

#कोहली ने शतकीय पारी के दौरान 19वां रन पूरा करते ही पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (1930 रन) के 26 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. कोहली अब कैरेबियाई टीम के खिलाफ 35 मैचों की 34 पारियों में 2032 रन बना चुके हैं. किसी एक देश के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरे करने का यह नया रिकॉर्ड है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नेहरू के पैरों की धूल भी नहीं हैं शिवराज: दिग्विजय सिंह

#बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को कथित तौर पर ‘अपराधी’ कहने पर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने पलटवार किया है.

#दिग्विजय सिंह ने रविवार को कहा, “शिवराज सिंह चौहान, जवाहरलाल नेहरू के पैर की धूल भी नहीं हैं. ऐसे बयान देते समय चौहान को शर्म आनी चाहिए.”

#अनुच्छेद 370 को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू 'क्रिमिनल' थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी, अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत

#देश के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

#मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में ज्यादा बारिश और बाढ़ के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

#केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है. राज्य में बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

तमीम इकबाल ने लिया क्रिकेट से आराम, बोर्ड से मांगा था मेंटल रेस्‍ट

#बांग्लादेश के स्टार बल्लेबाज तमीम इकबाल ने क्रिकेट से कुछ समय का आराम ले लिया है. उन्‍होंने बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड से आराम देने की मांग की थी जिसे मंजूर कर लिया गया.

#ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक इसके चलते वह अफगानिस्तान के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे. साथ ही टी-20 सीरीज में भी नहीं खेलेंगे.

#तमीम इकबाल ने 2007 में पहला वर्ल्‍ड कप खेला था और उस समय उनके अर्धशतक की बदौलत बांग्‍लादेश ने भारत को हराकर उलटफेर कर दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जयपुर के पूर्व राजघराने ने किया भगवान श्रीराम के वशंज होने का दावा

#सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर के मसले पर चल रही सुनवाई के बीच जयपुर के पूर्व राजघराने की ओर से श्रीराम का वंशज होने का दावा किया गया है.

#पूर्व राजघराने की सदस्य और राजसमंद से बीजेपी की सांसद दीया कुमारी ने कहा कि वे भगवान राम के वंशज हैं. उन्होंने पोथीखाना में उपलब्ध दस्तावेजों के आधार पर इसका दावा किया है.

#दीया कुमारी ने कहा कि हमारा परिवार भी श्रीराम से जुड़ा है. हमारे अलावा भी बहुत सारे हैं जो श्रीराम के वशंज हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ रुपये कीमत का बंगला सीज़

#अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आयकर विभाग ने आरोपी रितुल पुरी के घर पर छापा मारा है.

#सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग ने बिजनेसमैन रतुल पुरी और दीपक पुरी की संपत्तियों को बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम के तहत जब्त कर लिया है, जिसमें एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित रामा एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से पंजीकृत एक अचल संपत्ति भी शामिल है.

#आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और उनके पिता के खिलाफ बेनामी संपत्ति रोधी कानून के तहत अपनी जांच के सिलसिले में दिल्ली के पॉश इलाके में स्थित 300 करोड़ रुपये का बंगला और चार करोड़ डॉलर की एफडीआई राशि को जब्त किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
First published: August 12, 2019, 6:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...