लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 7:49 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
पीएम मोदी ने 'अन्ना' स्टाइल में किया शी जिनपिंग का स्वागत (एएनआई फोटो)

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 7:49 AM IST
  • Share this:
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन की भारत यात्रा पर शुक्रवार को महाबलीपुरम पहुंचे जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनौपचारिक मुलाकात हुई. तमिलनाडु के महाबलीपुरम में दोनों नेताओं के बीच करीब 5 घंटे तक आपसी बातचीत हुई. वहीं, सीबीआई ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता दुर्घटना मामले में अपने पहले आरोप पत्र में बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शुक्रवार को हत्या के आरोप हटा दिए

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच इन मुद्दों पर हुई बातचीत, जानें खास बातें

#चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिन की भारत यात्रा पर शुक्रवार को महाबलीपुरम पहुंचे जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनौपचारिक मुलाकात हुई.

#तमिलनाडु के तटीय शहर महाबलीपुरम में दोनों नेताओं के बीच शुक्रवार को करीब 5 घंटे तक आपसी बातचीत हुई.

#पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंधों को विस्तार देने पर जोर देने के अलावा आतंकवाद और कट्टरपंथ की चुनौतियों का मिलकर सामना करने का संकल्प लिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

उन्नाव सड़क हादसा: CBI की चार्जशीट में कुलदीप सेंगर पर हत्या का आरोप नहीं

#सीबीआई ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता दुर्घटना मामले में अपने पहले आरोप पत्र में बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शुक्रवार को हत्या के आरोप हटा दिए

#लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत में दाखिल अपने पहले आरोपपत्र में सीबीआई ने एफआईआर में नामजद सेंगर और अन्य सभी आरोपियों को आपराधिक साजिश रचने और डराने-धमकाने से जुड़ी आईपीसी की धाराओं के तहत आरोपी बनाया है.

#गौरतलब है कि सीबीआई ने अपनी एफआईआर में सेंगर और नौ अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या के प्रयास और डराने धमकाने से संबंधित आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संयुक्त राष्ट्र की बकाया का भारत समेत सिर्फ 35 देशों ने समय पर किया भुगतान: अकबरुद्दीन

#संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने शुक्रवार को बताया कि 193 में से 35 सदस्य देशों में से एक है जिसने संयुक्त राष्ट्र में अपने सभी बकाया का भुगतान किया है.

#सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर भारत सहित उन 35 देशों के नाम बताए, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अपने सभी बकाया का भुगतान किया है. इस सूची में शामिल अन्य देशों में ऑस्ट्रेलिया, भूटान, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, आयरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड शामिल हैं.

#संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही मे चेतावनी देते हुए कहा था कि यह वैश्विक संस्था 23 करोड़ डॉलर के घाटे में चल रही है और इस महीने के अंत तक उसका पैसा खत्म हो सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच क्या हुई बातचीत

#विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रात्रिभोज के दौरान ढाई घंटे बातचीत की और इस दौरान उन्होंने अपनी-अपनी राष्ट्रीय दूरदृष्टि एवं शासन संबंधी प्राथमिकताओं समेत कई मामलों पर बातचीत की.

#विदेश सचिव बताया कि पीएम मोदी के अलावा शी जिनपिंग ने भी शानदार स्वागत और इंतजाम की तारीफ की. उन्होंने शानदार व्यवस्था के लिए राज्य सरकार की सराहना की. गोखले ने बताया कि दोनों देशों के बीच आपसी संबंध, आतंकवाद और व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई.

#गोखले ने बताया कि मोदी और शी ने स्वीकार किया कि आतंकवाद एवं कट्टरपंथ साझी चुनौतियां हैं और दोनों नेता इससे निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर चर्चा की और मोदी ने बातचीत के दौरान (चीन के साथ भारत के) व्यापार घाटे का भी मुद्दा उठाया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली-NCR को मिला दूसरा हवाई अड्डा, गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू

#इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को दूसरे एयरपोर्ट की सौगात मिल गई है.

#उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरपोर्ट से शुक्रवार (11 अक्टूबर) को पिथौरागढ़ के लिए पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू हुई.

#गाजियाबाद स्थित वायुसेना के हिंडन एयरबेस से लगे सिविल एयरपोर्ट से शुक्रवार को पहली व्यावसायिक उड़ान सेवा के तहत नौ सीटों वाले एक विमान ने उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ जिले के लिए उड़ान भरी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लगातार 12वें साल देश के सबसे अमीर शख्‍स बने रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी

#फोर्ब्स इंडिया ने भारत के टॉप 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है इस लिस्ट में एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी टॉप पर हैं.

#यह लगातार 12वां साल है जब मुकेश अंबानी फोर्ब्स इंडिया की सबसे अमीर भारतीय टॉप 100 की लिस्ट में टॉप पर हैं.

#गौतम अडानी ने 8 अंकों की बड़ी छलांग लगाई है और इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है. इसके अलावा उदय कोटक ने पहली बार टॉप 5 में जगह बनाई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

दुती चंद ने 100 मीटर दौड़ में तोड़ा राष्ट्रीय रिकॉर्ड, गोल्‍ड मेडल जीता

#स्टार धाविका दुती चंद ने शुक्रवार को 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर महिला 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

#दुती ने स्पर्धा के सेमीफाइनल में 11.22 सेकेंड के समय से इस साल अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में 11.26 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वह पिछले रिकॉर्ड में रचिता मिस्त्री के बराबर थीं.

#दो हफ्ते पहले वह दोहा में विश्व चैम्पियनशिप के 100 मीटर सेमीफाइनल में पहुंचने में असफल रही थीं. वह अपनी हीट में 11.48 सेकेंड के निराशाजनक समय से सातवें स्थान पर रही थीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोहली ने मचाई खलबली, एक दोहरे शतक से तोड़े ये 17 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

#भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में करियर की सर्वश्रेष्ठ 254 रन की नाबाद पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड तोड़ डाले.

#विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है. कोहली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और कुल 69 अंतरराष्ट्रीय शतक (वनडे में 43 शतक) हैं.

#विराट कोहली ने सातवां दोहरा शतक लगाकर नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के छह-छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं जिन्होंने 12 दोहरे शतक लगाए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मिताली राज की कप्‍तानी पारी और पूनम के पराक्रम के आगे दक्षिण अफ्रीका हारा

#पूनम राउत और कप्तान मिताली राज की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मुकाबले को पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.

#पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 247 रन बनाए. भारतीय टीम ने दो ओवर शेष रहते पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

# मिताली और पूनम ने तीसरे विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 रन के करीब पहुंचाया. मिताली ने 82 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये जबकि पूनम ने 92 गेंद की पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ई-टेंडर घोटाला : 42 नये मामले में टेंपरिंग की पुष्टि, ईओडब्ल्यू कराएगा FIR

#मध्य प्रदेश के बहुचर्चित ई-टेंडर घोटाले की जांच का दायरा बढ़ गया है. अभी तक सिर्फ 9 टेंडर में छेड़छाड़ की जांच चल रही थी, लेकिन जांच आगे बढ़ने पर  पता चला है कि 42 और टेंडर्स में छेड़छाड़ की गई थी.

#सूत्रों की मानें, तो हाल ही में इन 42 टेंडर की जांच रिपोर्ट आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) के पास आ गई है. इसमें टेंपरिंग की पुष्टि हुई है. अब इस मामले में नई एफआईआर दर्ज करायी जा रही है.

#मध्य प्रदेश में ईओडब्ल्यू ने 18 मई 2018 को ई टेंडर में गड़बड़ी की जांच शुरू की थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 7:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...