देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 7:07 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के कार्यक्रम 'मैन वर्सेज वाइल्ड' (Man vs Wild) में खास मेहमान बनकर शरीक हुए.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 7:07 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के चर्चित शो में से एक 'मैन वर्सेज वाइल्ड' (Man vs Wild) में खास मेहमान बनकर शरीक हुए. उत्तराखंड के जिम कार्बेट में शूट किए गए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी (PM Modi) और 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के होस्ट बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) ने कई चीजों पर चर्चा की. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष से सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर पर भारत का फैसला देश का आंतरिक विषय है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

जयशंकर ने वांग यी से कहा, जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है

#विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष से सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर पर भारत का फैसला देश का आंतरिक विषय है. भारतीय संविधान के एक अस्‍थायी प्रावधान में बदलाव करना भारत सरकार का विशेषाधिकार है.

#भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की चीन के शीर्ष नेताओं से मुलाकात के कुछ घंटों बाद भारत सरकार की ओर से दोहराया गया कि दोनों देशों के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.

#केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, भारत-चीन सीमा को लेकर दोनों देश 2005 के राजनीतिक मापदंडों और सिद्धांतों के आधार पर स्‍पष्‍ट, तर्कसंगत व दोनों देशों को स्‍वीकार्य समाधान पर सहमत हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

Man vs Wild: बेयर ग्रिल्स से PM मोदी ने कही ये 10 खास बातें

#डिस्कवरी चैनल पर सोमवार रात 9 बजे मैन वर्सेज वाइल्ड शो का प्रसारण हुआ. इस शो में होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी नजर आए.

#इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स ने कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स को अपने जीवन जुड़ी कई बातें बताई.

#शो के दौरान प्रधानमंत्री के रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने का भी जिक्र आया. पीएम मोदी ने कहा कि उनके पिता रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे. वह स्कूल से आकर अपने पिता की मदद किया करते थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कैलाश विजयवर्गीय बोले- राहुल आउट, सोनिया नई बल्लेबाज और तैयार बैठी हैं प्रियंका

#कांग्रेस संगठन में शीर्ष स्तर पर परिवारवाद बरकरार रहने का आरोप लगाते हुए बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने सोनिया गांधी के अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर सोमवार को क्रिकेट की शब्दावली में तंज किया.

#कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में कहा, "राहुल गांधी आउट हुए, तो नई बल्लेबाज के रूप में सोनिया गांधी  आ गयीं और प्रियंका गांधी वाड्रा क्रिकेट पैड बांधकर बैठीं हैं. ऐसा लगता है कि कांग्रेस अध्यक्ष का पद गांधी परिवार से बाहर जा ही नहीं सकता."

#कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सोनिया को अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के मामले में नौटंकी की गई और इस नियुक्ति से पहले करीब डेढ़ महीने तक आम लोगों के बीच संदेश गया कि पार्टी अध्यक्ष पद से राहुल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस अपना नया प्रमुख नहीं ढूंढ पा रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जयपुर में बवाल: उपद्रवियों ने की पत्थरबाजी, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

#राजस्थान के जयपुर में जयपुर-दिल्ली रोड पर ईदगाह के पास झगड़ा शुरू हो गया. दोनों तरफ से जमकर पत्थरबाजी की गई.

#पुलिस ने भी सुरक्षा को देखते हुए आंसू गैस के गोले छोड़े. वहीं, उपद्रवियों ने पथराव कर कई गाड़ियों के शीशों को तोड़ दिया.

#सीनियर ऑफिसर पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. इंटेलिजेंस के भी अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक SMS से साफ करा सकेंगे जनरल कोच

#रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब स्लीपर और एसी कोचों की तहर जनरल कोच भी साफ-सुथरे होंगे.

#ट्रेनों में सफाई के लिए यात्रियों को ऑन बोर्ड हॉउस कीपिंग स्टाफ को बार-बार टोकने की आवश्यकता नहीं होगी. यात्री अब अपने मोबाइल से केवल एक एसएमएस भेज कर जनरल कोच की सफाई करवा सकते हैं.

#लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों के करीब 200 कोचों में यह सुविधा जल्द मिलेगी. लखनऊ मंडल से चलने वाली मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों के जनरल कोच में यह सुविधा चारबाग, वाराणसी, फैजाबाद और प्रतापगढ़ स्टेशनों पर मिलेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराना चाहती है ICC, ये है पूरा प्लान

#इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल कराने की कोशिश में लगी हुई है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के नियम बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय कमिटी मेरीलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) के चेयरमैन माइक गैटिंग (Mike Gatting) ने इस बात का खुलासा किया है.

#गैटिंग ने यह बात इसी हफ्ते लॉर्ड्स में आईसीसी के नए कार्यकारी अधिकारी मनु स्वाहने की ओर कही गई बात के हवाले से कही है.

#आपको बता दें क्रिकेट एशियन गेम्स और 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा भी रह चुका है. अब साल 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. म

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कश्मीर में ये बड़ा काम करना चाहते हैं एमएस धोनी

#टीम इंडिया के विकेटकीपर एमएस धोनी जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के साथ ट्रेनिंग में व्यस्त हैं लेकिन वादी से खबर सामने आई है कि वो कश्मीर के युवा क्रिकेटर्स के लिए कुछ करना चाहते हैं.

#मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो धोनी कश्मीर में क्रिकेट एकेडमी खोलना चाहते हैं. जहां वो कश्मीर के युवा क्रिकेटरों को मुफ्त ट्रेनिंग देंगे.

#आपको बता दें कश्मीर में एक से बढ़कर एक टैलेंटेड खिलाड़ी हैं. परवेज रसूल के अलावा मंजूर डार ने भी आईपीएल में जगह बनाई. हाल ही में कश्मीर के तेज गेंदबाज रसिख सलाम ने भी मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

टीम इंडिया के कोच पद के लिए सामने आया नया नाम


#इंडियन क्रिकेट टीम  के कोच पद के लिए 16 अगस्‍त को इंटरव्‍यू होंगे. ये इंटरव्‍यू मुंबई में बीसीसीआई के मुख्‍यालय में होंगे.

#इसके लिए 6 उम्‍मीदवार चुन लिए गए हैं. कोच पद की दौड़ में वर्तमान कोच रवि शास्‍त्री, न्‍यूजीलैंड के माइक हेसन, ऑस्‍ट्रेलिया के टॉम मूडी, भारत के रोबिन सिंह, लालचंद राजपूत और वेस्‍टइंडीज के फिल सिमंस शामिल हैं.

#रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड को कोचिंग पद के अलग-अलग पदों के लिए 2000 आवेदन मिले थे. लेकिन मुख्‍य कोच के लिए कुछ बड़े नामों ने ही आवेदन किया है. एक अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्‍यों को शॉर्टलिस्‍ट किए गए नाम ईमेल कर दिए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ट्विटर से बोली सरकार- कश्मीर को लेकर अफवाह फैलाने वाले अकाउंट्स करे बंद

#जम्मू-कश्मीर में संचार पर पूरी तरह रोक के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को ट्विटर को आठ अकाउंट बंद करने के लिए कहा है. इन अकाउंट्स से अनुच्छेद 370 हटाए जाने बाद कथित तौर पर राज्य की मौजूदा स्थिति के बारे में अफवाह फैलाई जा रही थी.

#नाम न बताने की शर्त पर गृह मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि आठ ट्विटर अकाउंट घाटी में शांति भंग करने के लिए फर्जी खबरें और गलत सूचना फैला रहे हैं.

#अधिकारी ने उन आठ ट्विटर हैंडल के नाम भी बताए हैं, जिनमें से कथित तौर पर Voice of Kashmir (@kashmir787) का संबंध अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी है. MadihaShakil Khan (@Red4Kashmir), Arshad Sharif (@arsched), Mary Scully (@mscully94), Syed Ali Geelani (@sageelaniii), @sadaf2k19, and @RiazKha723, and @RiazKha61370907 अन्य सात अकाउंट हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत ने इस चीज में दी अमेरिका को मात, डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ा अपना ही दांव

#अमेरिका द्वारा भारत को दी जाने वाले जीएसपी सिस्टम का लाभ खत्म होने के बाद अमेरिका को इस व्यवस्था के तहत होने वाली वस्तुओं का निर्यात जून में 32 फीसदी बढ़ गया है.

#भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) ने अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग (यूएसआईटीसी) के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि जिन भारतीय वस्तुओं को जीएसपी का लाभ मिल रहा था, उनका निर्यात पिछले साल जून के 49.57 करोड़ डॉलर से बढ़कर इस साल जून में 65.74 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया.

#टीपीसीआई के चेयरमैन मोहित सिंगला ने एक बयान में कहा कि पिछले साल के जून महीने की तुलना में इस साल जून में जीएसपी सुविधा से हटाए गए भारतीय उत्पादों का अमेरिका को निर्यात 32 प्रतिशत बढ़ गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 6:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...