देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:03 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:03 AM IST
स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल को 7-6 (3), 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. वहीं, करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत से पहले पाकिस्तान सरकार ने खालिस्तानी समर्थक गोपाल चावला को प्रबंधक कमेटी से हटा दिया है. साथ ही, आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के मामले में आरोपी अलगाववादी मसरत आलम, आसिया अंद्राबी और शब्बीर शाह की न्यायिक हिरासत की अवधि पटियाला हाउस की एनआईए कोर्ट ने 15 जुलाई तक बढ़ा दी है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.



Wimbledon 2019: नडाल को हराकर फाइनल में फेडरर


#स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल को 7-6 (3), 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

#फेडरर 12वीं बार विंबलडन के फाइनल में पहुंचे हैं. अब फाइनल में उनका मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से होगा.

#दूसरे सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच ने चार सेट तक चले कड़े मुकाबले में रॉबर्टो बातिस्ता आगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया. जोकोविच छठी बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं.
Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाक सरकार ने खालिस्तानी समर्थक गोपाल चावला को प्रबंधक कमेटी से हटाया

#करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार (14 जुलाई) को द्विपक्षीय बातचीत होगी. इस बातचीत से पहले पाकिस्तान सरकार ने खालिस्तानी समर्थक गोपाल चावला को प्रबंधक कमेटी से हटा दिया है.

#पाकिस्तान की फेडरल कैबिनेट ने नए सदस्यों वाली प्रबंधक कमेटी का ऐलान किया है. दरअसल, भारत ने गोपाल सिंह चावला पर ऐतराज जताया था. भारत ने इस मामले पर पिछली बैठक रद्द कर दी थी.

#गोपाल कट्टर तौर पर भारत विरोधी और खालिस्तानी आंदोलन का हिमायती है. उसे मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद का करीबी भी माना जाता है. गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान के ननकाना साहिब में रहता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अंद्राबी समेत 3 आतंकियों की ज्यूडिशियल कस्टडी बढ़ी

#आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के मामले में आरोपी अलगाववादी मसरत आलम, आसिया अंद्राबी और शब्बीर शाह की न्यायिक हिरासत की अवधि पटियाला हाउस की एनआईए कोर्ट ने 15 जुलाई तक बढ़ा दी है.

#पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट रूम में ही तीनों आरोपियों से एनआईए की टीम ने अलग-अलग पूछताछ की थी. वहीं मसरत ने ईद के बाद पूछताछ करने की सिफारिश की थी, लेकिन कोर्ट ने मना कर दिया था.

#एनआईए के मुताबिक, मुस्लिम लीग के नेता मसर्रत आलम ने अधिकारियों को बताया था कि पाकिस्तान समर्थित एजेंट ने विदेश से पैसे जुटाए और हवाला ऑपरेटर्स के जरिए उसे जम्मू-कश्मीर भेजा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

छह महीने में 24 हजार बच्चियों के साथ दरिंदगी चिंताजनक: SC

#पिछले छह महीने में देश में देशभर में बच्चियों से दुष्कर्म की 24 हजार मामले दर्ज किए गए हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए इस पूरे मामले का परीक्षण करने का निर्णय लिया है.

#बच्चियों से दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताते हुए वरिष्ठ वकील वी गिरी को एमिकस क्यूरी नियुक्त किया.

#चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने आंकड़े गिरी को देकर कहा है कि वह इसका अध्ययन करें और सोमवार को इसके बारे में सुझाव दें कि कोर्ट क्या निर्देश जारी कर सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

योगी से जुड़े 2 मामलों में 16 जुलाई को फैसला सुनाएगा कोर्ट

#प्रयागराज स्थित एमपी-एमएलए स्पेशल कोर्ट से एक बड़ी खबर आई है. सीएम योगी आदित्यनाथ से जुड़े दो मामलों में कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है. कोर्ट 16 जुलाई को सीएम योगी से जुड़े दोनों मामलों में फैसला सुनाएगा.

#दोनों मामले लगभग 20 वर्ष पुराने हैं. इनमें से एक मामला योगी आदित्यनाथ ने ही दाखिल किया था, जबकि दूसरे मामले में सीएम योगी विपक्षी हैं.

#इन मामलों में सीजेएम महाराजगंज ने पहले फैसला दिया था. उनके आदेश के खिलाफ स्पेशल कोर्ट में पुनरीक्षण याचिका दाखिल की गई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

गोवा: CM प्रमोद सावंत ने 4 मंत्रियों से मांगा इस्तीफा

#सियासी फेरबदल के बीच गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने उपमुख्‍यमंत्री समेत गोवा फारवर्ड पार्टी के तीन मंत्रियों और एक निर्दलीय से इस्‍तीफा मांगा है.

#न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, जिन मंत्रियों से इस्‍तीफा मांगा गया है उनमें राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री विजय सरदेसाई, विनोद पालेकर, जयेश सलगांवकर और एक निर्दलीय विधायक रोहन खाउते का नाम शामिल है.

#गोवा में कांग्रेस के दो-तिहाई विधायकों का एक समूह बुधवार को बीजेपी में शामिल हो चुका है. अब गोवा के 40 सदस्‍यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 27 विधायक हो गए हैं. वैसे तो कांग्रेस 2017 में हुए गोवा विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. हालांकि अब उनके विधायकों की संख्‍या केवल पांच रह गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्नाटक संकट: सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति का आदेश दिया

#कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों के इस्तीफे के मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया है.

#सीएम एचडी कुमारस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी के खेमे में यह कह कर खलबली मचा दी है कि वह सदन में विश्वासमत हासिल करना चाहते हैं.

#सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार से कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के 10 बागी विधायकों के इस्तीफों और उनकी अयोग्यता के मसले पर अगले मंगलवार तक कोई भी निर्णय नहीं लिया जाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ से नई दिल्ली से बीच चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

#निजी ऑपरेटर के संचालन में चलने वाली पहली यात्री ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द ही लखनऊ और नई दिल्ली के बीच दौड़ेगी. मुसाफिरों को आधुनिक सुविधाएं देने के लिए भारतीय रेल ने ट्रायल बेसिस पर यह ट्रेन आईआरसीटीसी को देने का फैसला किया है.

#सूत्रों के मुताबिक  12585 तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:50 पर लखनऊ से निकलेगी और दोपहर 1:35 पर नई दिल्ली पहुंचेगी. जबकि वापसी में यह ट्रेन (12586) दोपहर बाद 3:35 पर नई दिल्ली से निकलकर 10:05 पर लखनऊ पहुंचेगी.

#आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में लगी होंगी आधुनिक आरामदायक सीटें, एलईडी लाइटें, बॉयो टॉयलेट और सेंसर वाले टैप. अटेंडेंट को बुलाने के लिए बटन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और मेट्रो ट्रेनों की तरह ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संसद में पाक को आतंकवाद का प्रायोजक घोषित करने का बिल पेश

#लोकसभा में शुक्रवार को कुल 44 प्राइवेट बिल पेश किए गए. इसी के तहत बीजेपी के एक सदस्य ने पाकिस्तान को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित करने वाला गैर-सरकारी विधेयक पेश किया.

#बीजेपी के संजय जायसवाल ने 'इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित करने से जुडा विधेयक, 2019' पेश किया

#बीजेपी के रवि किशन ने भोजपुरी, राजस्थानी और भोटी भाषाओं को संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए संविधान में संशोधन करने के प्रस्ताव वाला गैर-सरकारी विधेयक पेश किया. उन्होंने गौ और गोवंश के वध पर पाबंदी लगाने वाला प्राइवेट बिल भी पेश किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लापता मलेशियाई विमान अंतिम समय तक पायलट के कंट्रोल में था: रिपोर्ट

#मलेशियन एयरलाइंस का एक विमान एमएच-370 8 मार्च, 2014 को हवा में ही गायब हो गया था. आज भी उस विमान की तलाश की जा रही है.

#इस बीच मीडिया की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें यह दावा किया गया है कि कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहे मलेशिया एयरलाइंस का विमान अंतिम समय तक पायलट के कंट्रोल में था.

#गौरतलब है कि मलेशिया के कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा यह विमान जब गायब हुआ, तब इस पर 239 यात्री भी सवार थे. किसी विमान को खोजने का यह इतिहास में अब तक का सबसे लंबा अभियान था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...