देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:03 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
इंग्‍लैंड के कप्‍तान ऑएन मॉर्गन और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन. (फोटो- आईसीसी)
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 7:03 AM IST
वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला आज इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच है. वहीं, भारत-पाकिस्तान के बीच बन रहे करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आज दोनों देशों के बीच वाघा में द्विपक्षीय बातचीत होगी. साथ ही, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को अंसारुल्ला मामले में सैयद मोहम्मद बुखारी के चेन्नई स्थित आवास और दफ्तर में छापेमारी की है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.



NIA की छापेमारी में बड़ा खुलासा, भारत में हमले की फिराक में थे आतंकी


#राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को अंसारुल्ला मामले में सैयद मोहम्मद बुखारी के चेन्नई स्थित आवास और दफ्तर में छापेमारी की है. एनआईए ने इसके साथ ही हसन अली युनुसमरिकर और हरीश मोहम्मद के तमिलनाडु के नागापट्टिनम स्थित घर पर भी छापेमारी की है.

#एनआईए ने इनके खिलाफ अंसारुल्ला नाम का आतंकी संगठन बनाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रचने का केस दर्ज किया गया है.

#एनआईए की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि इस मामले में आईपीसी की धारा 12बी, 121ए और 122 के साथ ही गैरकानूनी गतिविधियों की धारा 17, 18, 18-बी, 38 और 39 के तहत 9 जुलाई को मामला दर्ज किया गया है.
Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

CWC: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल आज

#वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला आज इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच है. पहली बार इस प्रतिष्ठित चमचमाती ट्रॉफी को हाथ में उठाने का सपना भी दोनों का ही है.

#एक तरफ क्रिकेट का जनक इंग्‍लैंड है, तो दूसरी तरफ न्‍यूजीलैंड का राष्ट्रीय खेल रग्बी है.

#अब तक हुए 11 वर्ल्ड कप में से ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक पांच खिताब जीते हैं. उसके बाद भारत और वेस्टइंडीज के नाम दो-दो खिताब हैं. श्रीलंका और पाकिस्तान ने एक-एक बार यह ट्रॉफी जीती.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाकिस्तान में आज होगी बात

#भारत-पाकिस्तान के बीच बन रहे करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आज दोनों देशों के बीच वाघा में द्विपक्षीय बातचीत होगी. दूसरे दौर की इस वार्ता में यात्रियों की सुविधा, संख्या और जीरो प्वाइंट कनेक्टिविटी प्रमुख मुद्दे रहेंगे.

#करतारपुर कॉरिडोर पर जो पैसेंजर टर्मिनल बन रहा है. वहां 500 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी. इस अत्याधुनिक टर्मिनल में एयरपोर्ट की तरह तमाम आधुनिक सुविधाएं होंगी.

#भारत और पाकिस्तान गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए इस कॉरिडोर को श्रदालुओं के लिए खोलने पर काम रहे हैं, लेकिन अभी भी दोनों देशों के बीच इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्रा की शर्तों पर मतभेद कायम हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रामलाल BJP के संगठन महामंत्री पद से हटे

#लगभग 13 साल से संगठन महामंत्री रहे राम लाल को संघ में वापस बुला लिया गया है. रामलाल को आरएसएस का सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है.

#रामलाल ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को चिट्ठी लिख कर उन्हें पद मुक्त करने की बात रख दी है. उन्होंने याद दिलाया है कि उन्होंने 30 सितंबर 2017 को भी अमित शाह से उन्हें पद मुक्त होने की बात की थी.

#बीजेपी के संगठन महामंत्री और प्रदेश में संगठन मंत्री संघ से भेजे जाते हैं. जो पार्टी में संगठन और संघ और बीजेपी के बीच में समन्वय का काम देखते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

साक्षी मिश्रा बोलीं- मैंने गलती तो की, मुझे माफ कर दें पापा

#बरेली के बिथरी चैनपुर सीट से विधायक राजेश मिश्रा उर्फ़ पप्पू भरतौल की बेटी साक्षी मिश्रा ने दलित युवक से शादी करने के बाद न्यूज 18 से खास बातचीत में कहा कि मैंने गलती तो की है, लेकिन ऐसे हालात हो गए थे. इसलिए मुझे ऐसा करना पड़ा. पापा मुझे माफ कर देना.

#बता दें कि साक्षी ने दलित युवक अजितेश कुमार से 4 जुलाई को प्रयागराज के राम जानकी मंदिर में शादी की है.

#प्रयागराज के राम जानकी मंदिर के महंथ ने न्यूज 18 से कहा कि हमारे यहां कोई शादी होती ही नहीं है, पता नहीं ये लोग कैसे और कहां से कह रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बर्खास्त हुआ नवाज को सजा सुनाने वाला जज

#पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में सजा सुनाने वाले जज अरशद मलिक को बर्खास्त कर दिया है.

#हाल ही में नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में जवाबदेही अदालत के जज यह स्वीकार करते नजर आ रहे हैं कि नवाज शरीफ को दोषी ठहराने के लिए उन्हें ब्लैकमेल किया गया था.

#हालांकि मलिक ने इस वीडियो को फर्जी बताया, लेकिन वीडियो के सामने आने के बाद उनकी निष्पक्षता पर सवाल उठ रहे थे. इस विवाद के बीच इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने कानून मंत्रालय को मलिक को हटाने का आदेश दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

TRP की लिस्ट में टॉप 10 से बाहर हुए कपिल शर्मा

#छोटे पर्दे पर टीआरपी की रेटिंग में हर सप्ताह उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. इस हफ्ते भी टीआरपी में काफी चेंज दिखा. कपिल शर्मा का शो इस रेस में पिछड़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

#ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक कपिल शर्मा का कॉमेडी शो इस बार टॉप 10 में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं रहा.

#रिएलिटी शो 'सुपरस्टार सिंगर सिंगिंग का कल' ने अपने डेब्यू हफ्ते में ही कई बड़े शोज़ को पछाड़ते हुए टॉप पांच में अपनी जगह बनाई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस में घमासान, शीला-चाको के मतभेद आए सामने


#नेतृत्व के संकट से जूझ रही कांग्रेस की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. इन सबके बीच कांग्रेस की दिल्ली इकाई में भी अब नया संकट पैर पसार रहा है.

#कांग्रेस पार्टी के दिल्ली इकाई के प्रभारी पीसी चाको ने प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित को पत्र लिखकर कहा कि बिना उनको सूचित किए और कार्यकारी अध्यक्षों से मशविरा किए संगठन संबंधित फैसले न लिया जाए.

#चाको ने जिला आब्जर्वर की नियुक्ति भी बिना कार्यकारी अध्यक्षों की सलाह और उनको सूचित नहीं किए जाने के कारण अवैध बताया है. इसके पहले तीनों कार्यकारी अध्यक्षों ने भी एक चिट्ठी में शीला के कामकाज पर आपत्ति व्यक्त की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 गोवा फॉरवर्ड पार्टी के आरोप पर सीएम सावंत बोले- किसी को धोखा नहीं दिया

#गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को गोवा फॉरवर्ड पार्टी के उन आरोपों को खारिज किया जिसमें कहा गया था कि भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के 10 विधायकों को बीजेपी में शामिल करने के बाद उन्हें मंत्रिमंडल से हटाकर अपने सहयोगियों को धोखा दिया है.

#इससे पहले, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के अध्यक्ष और निवर्तमान उपमुख्यमंत्री विजई सरदेसाई ने आरोप लगाया था कि एनडीए ने अपने सहयोगियों को धोखा दिया है, जिनके साथ 2017 में सरकार बनाई थी.

#सरदेसाई, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के दो मंत्रियों और एक निर्दलीय को फेरबदल से पहले मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया गया था. नए मंत्रिमंडल में चंद्रकांत को शामिल किया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्नाटक: कांग्रेस के बागी विधायक नागराज वापस लेंगे इस्तीफा

#कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज ने पुष्टि की है कि उन्होंने पार्टी में रहने का फैसला किया है. नागराज ने शनिवार को डीके शिवकुमार से मिलने के बाद अपने इस्तीफे पर पुनर्विचार करने का संकेत दिया था.

#नागराज 13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार में हाउसिंग मिनिस्टर हैं. मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार होने पर उन्हें 22 दिसंबर 2018 को मंत्री बनाया गया था. नागराज की यह टिप्पणी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और राज्य कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) नेता सिद्धारमैया के साथ बैठक के बाद आई है.

#कांग्रेस के संकटमोचक शिवकुमार शनिवार को नागराज के आवास पर पहुंचे थे और करीब साढ़े चार घंटे तक उन्हें शांत करने की कोशिश करते रहे. उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर भी इस्तीफा वापस लेने के लिए नागराज को मनाने के लिए उनके घर पहुंचे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...