देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 7:47 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड.(AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 7:47 AM IST
क्रिकेट के जनक इंग्लैंड ने आखिरकार आईसीसी विश्व कप 2019 जीत लिया है. मेजबान इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया. वहीं, इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो) के दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ की लॉन्चिंग तकनीकी वजहों से रोक दी गई. लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

इंग्‍लैंड ने जीता वर्ल्‍ड कप 2019, पहली बार बना क्रिकेट का विश्‍व विजेता

#इंग्‍लैंड क्रिकेट का नया वर्ल्‍ड चैंपियन बन गया है. धड़कनें रोक देने वाले इस मुकाबले में आखिरी गेंद और फिर सुपर ओवर तक चले मुकाबले में दोनों टीमें बराबर रही लेकिन इंग्‍लैंड ने ज्‍यादा बाउंड्री लगाकर यह मुकाबला जीत लिया.

#न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 241 रन का स्‍कोर बनाया. इसके जवाब में इंग्‍लैंड की टीम भी 241 रन ही बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर में मुकाबला गया जहां पर भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए.

#इंग्‍लैंड ने पहली बार वर्ल्‍ड कप जीता है. यह पहली बार है जब वर्ल्‍ड कप का फाइनल टाई रहा है और सुपर ओवर तक गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण तकनीकी कारणों की वजह से टला

#इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन (इसरो) के दूसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-2’ की लॉन्चिंग तकनीकी वजहों से रोक दी गई है. इसरो की ओर से इसे सोमवार तड़के 2.51 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा जाना था. लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

#‘चंद्रयान-2’ को देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी-एमके तृतीय यान से लॉन्च किया जाना था. पहले चंद्र मिशन की कामयाबी के 11 साल बाद 978 करोड़ रुपए की लागत से बने 'चंद्रयान-2' का प्रक्षेपण होना था.

#चंद्रयान-2 का उद्देश्य चंद्रमा की सतह में मौजूद तत्वों का अध्ययन कर यह पता लगाना है कि उसके चट्टान और मिट्टी किन तत्वों से बनी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कर्ज में डूबे पाकिस्तान को तगड़ा झटका

#नकदी के संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान को एक और तगड़ा झटका लगा है. एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत ने उस पर पांच अरब 97 करोड़ अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया है.

#पाकिस्तान पर यह जुर्माना रेको डिक प्रोजेक्ट के लिए लगाया गया है. एक खनन लीज को गैरकानूनी तरीके से खारिज करने पर कोर्ट ने पाक पर यह जुर्माना लगाया है.

#चीली की माइनिंग कंपनी और कनाडा बैरिक गोल्ड कॉरपोरेशन की साझा कंपनी टेथयान कॉपर कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत में दावा दायर किया था. वर्ल्ड बैंक के इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट डिस्प्यूट के समक्ष साल 2012 में दायर की गई याचिका पर फैसला अब आया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन में कम्युनिस्ट पार्टी ने लिया मंदिर और चर्च को मार्गदर्शन देने का फैसला

#चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने समाजवादी देश के लिए खुद को बेहतर ढंग से ढालने के मकसद से मंदिर और चर्च जैसे धार्मिक संस्थानों का मार्गदर्शन अपने हाथ में लेने का फैसला किया है.

#यह फैसला कम्युनिस्ट पार्टी के पॉलिटिकल ब्यूरो की सबसे ताकतवर स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य के नेतृत्व में लिया गया. कमेटी के सदस्य ने कानून के अनुसार मंदिरों और चर्चों के प्रबंधन में सुधार और नवाचार करने के प्रयासों के लिए भी कहा.

#बता दें कि चीन में चर्च और कम्युनिस्ट पार्टी के बीच टकराव होता रहता है. दोनों ही कई मौकों पर एक दूसरे के फैसले रोक चुके हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

न्यूजीलैंड की हार के बाद आईसीसी पर उठे सवाल!

# इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स् पर हुआ फाइनल मुकाबला टाई पर खत्म हुआ. इसके बाद सुपरओवर खेला गया और वो भी टाई समाप्त हुआ. हालांकि आईसीसी के नियम के मुताबिक ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया.

#आईसीसी के इसी नियम की वजह से अब उसपर सवाल खड़े हो रहे हैं. बड़े-बड़े क्रिकेट दिग्गजों ने इंग्लैंड की जीत पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

#गौतम गंभीर ने ट्वीट कर आईसीसी से पूछा कि मुझे समझ नहीं आ रहा कि इस तरह के मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता कैसे घोषित किया जा सकता है. ये मैच टाई होना चाहिए था. मैं न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को रोमांचक फाइनल के लिए बधाई देता हूं. दोनों ही टीमें विजेता हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हिमाचल प्रदेश में बहुमंजिला रेस्टोरेंट ढहा, 2 की मौत

#हिमाचल प्रदेश के कुम्हारहट्टी में एक बहुमंजिला रेस्टोरेंट धंस गया जिसमें सेना के जवान समेत 2 लोगों की मौत हो गई. अभी भी दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका है.

#अब तक 22 लोगों को मलबे से निकाला गया है जिसमें से 19 सेना के जवान हैं इनमें से एक जवान की मौत हो गई है. जबकि बाहर निकाले गए अन्य 3 सिविलियन में से भी एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

#वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य तेज गति से चल रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SYL मुद्दे को लेकर आज पीएम मोदी से मिलेंगे अमरिंदर सिंह

#हरियाणा सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) के मुद्दे को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दोनों राज्यों के साथ कोर्ट के बाहर मीटिंग करने को कहा है.

#मुलाकात में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के कार्यक्रम को लेकर भी बातचीत होने की संभावना है.

#इससे पहले अमरिंदर सिंह ने एसवाईएल मुद्दे पर कहा कि पंजाब के पास पानी की कमी है, साथ ही उन्होंने एसवाईएल के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के दिए गए निर्देश का भी स्वागत किया. कैप्टन ने उम्मीद जताई है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों की बनाई जाने वाली कमेटी, पंजाब में पानी के गंभीर संकट का स्थायी और न्यायपूर्ण समाधान करेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

करतारपुर कॉरिडोर पर PAK ने मानी भारत की सभी मांगे

#भारत और पाकिस्‍तान के बीच रविवार को करतारपुर कॉरिडोर को लेकर अटारी-वाघा पर द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस बैठक में जीरो प्वाइंट पर संपर्क और यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की गई.

#ऐसा कहा जा रहा है कि भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को लेकर सभी मांगे मान लीं है.

#दोनों देशों के अधिकारियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. जहां भारत ने खालिस्तान मुद्दे पर पाकिस्तान को एक डोजियर सौंपा और साफ शब्दों में कहा कि इस गलियारे का इस्तेमाल भारत विरोधी प्रोपगेंडा के लिए न हो.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ट्रांसजेंडर्स का भीख मांगना अब हुआ लीगल, कैबिनेट ने दी विधेयक को मंजूरी

#ट्रांसजेंडर्स पर्सन्स (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स) विधेयक, 2019 से पहले वाले कानून के विवादित प्रावधान को हटा लिया गया है. पहले इस बिल के अनुसार ट्रांसजेंडर्स का भीख मांगना अपराध था.

#इस विधेयक को केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दी है. अब इसे संसद में पेश किया जाना है.

#विधेयक के उस प्रावधान को भी हटाया गया है. जिसके तहत ट्रांसजेंडर्स को यह साबित करने के लिए कि वे ट्रांसजेंडर हैं, जिला स्क्रीनिंग कमेटी के सामने पेश होना अनिवार्य होता था. कई लोगों ने इसे मानवाधिकार का उल्लंघन बताकर इसका विरोध किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रामलाल की जगह बीएल संतोष नियुक्त किए गए बीजेपी के संगठन महासचिव

#बीजेपी के राष्ट्रीय पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक पत्र के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संयुक्त महासचिव रहे बीएल संतोष को राष्ट्रीय महामंत्री- संगठन नियुक्त किया है.

#इससे पहले इस पद पर रामलाल थे. शनिवार को ही उन्हें वापस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह संपर्क प्रमुख नियुक्त किया गया.

#67 वर्षीय रामलाल ने लगभग 14 साल बीजेपी में पूरे किए. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अमित शाह, और अब जगत प्रकाश नड्डा तक 4 बीजेपी अध्यक्षों के साथ काम किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
First published: July 15, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...