लाइव टीवी

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 7:16 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • Share this:
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायक बिप्लब मित्रा समेत कई पार्टी कार्यकर्ता सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गए. टीएमसी नेताओं के पाला बदलने से बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में पहली बार किसी जिला परिषद पर अपना नियंत्रण कायम कर लिया. वहीं ओडिशा का मांझी और कैनाल मैन कहे जाने वाले आदिवासी किसान दैतारी नायक अपना पद्मश्री अवार्ड  लौटाना चाहते हैं. उनका मानना है कि उनके जीवित रहने के रास्ते बंद हो चुके हैं. इसके साथ ही यूएई ने आश्वस्त किया है कि ईरान पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाये जाने के बाद वह भारत के लिए तेल आपूर्ति में आई किसी तरह की कमी को पूरा करेगा.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

ममता बनर्जी को झटका, पहली बार किसी जिला परिषद पर BJP का कब्जा

#तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायक बिप्लब मित्रा समेत कई पार्टी कार्यकर्ता सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गए. टीएमसी नेताओं के पाला बदलने से बीजेपी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की दक्षिण दिनाजपुर जिला परिषद पर अपना कब्जा जमा लिया.

#दक्षिण दिनाजपुर जिले में टीएमसी को झटका देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता बिप्लब मित्रा भी बीजेपी में शामिल हो गए. दक्षिण दिनाजपुर जिला परिषद के 18 में से 10 सदस्य बीजेपी में शामिल हो गए.

#दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं मुकुल रॉय, दिलीप घोष और पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में टीएमसी के विधायक विल्सन चांपरामेरी बीजेपी में शामिल हो गए. तीन बार के विधायक विल्सन पश्चिम बंगाल में कलचीनी विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबरभारत में नहीं बढ़ेंगे तेल के दाम, UAE ने किया आश्वस्त

#संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने आश्वस्त किया है कि ईरान पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाये जाने के बाद वह भारत के लिए तेल आपूर्ति में आई किसी तरह की कमी को पूरा करेगा.

#भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजूदत अहमद अल बन्ना ने सोमवार को यह जानकारी दी.

#भारत ने होर्मुज के जलडमरूमध्य की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है. जिससे तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है एवं उसने तेल की कीमतों को काबू में रखने के लिए ओपेक समूह के प्रमुख देश सऊदी अरब से सक्रिय भूमिका अदा करने को कहा है

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका ने ईरान पर लगाए और कड़े प्रतिबंध

#अमेरिका और ईरान के बीच गतिरोध बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देशों में तनावपूर्ण माहौल के बीच सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  ईरान पर और कड़े प्रतिबंध लगाने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए.

#ट्रंप ने कहा है कि अब ईरान पर पहले से कहीं ज्यादा सख्त प्रतिबंध लगेंगे और ईरान के सर्वोच्च नेता तथा अन्य अधिकारियों को बैंकिंग सुविधा के लाभ लेने से रोकेगा.

#सोमवार को मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'हम ईरान या किसी दूसरे देश के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं. लेकिन हम कभी भी ईरान को परमाणु हथियार बनाने नहीं देंगे.' उन्होंने यह भी कहा कि अन्य देशों को खाड़ी में अपने तेल टैंकरों की सुरक्षा खुद करनी चाहिए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इसी साल मिला है पद्मश्री, अब चींटियों के अंडे खाने को मजबूर है परिवार

#ओडिशा का मांझी और कैनाल मैन कहे जाने वाले आदिवासी किसान दैतारी नायक अपना पद्मश्री अवार्ड  लौटाना चाहते हैं. उनका मानना है कि उनके जीवित रहने के रास्ते बंद हो चुके हैं.

#दैतारी नायक ने 70 साल की उम्र में अपने गांव के किसानों की सिंचाई के लिए तीन साल में पहाड़ से 3 किलोमीटर लंबी नहर खोद दी थी.

#दैतारी का परिवार अब बेहद बुरी परिस्थितियों का सामना कर रहा है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे उनके परिवार का गुज़ारा अब चीटिंयों के अंडे खाकर हो रहा है. इसी वजह से वह अब अपना अवॉर्ड लौटाना चाहते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केजरीवाल सरकार का छात्रों को बड़ा तोहफा, 10 लाख तक का मिलेगा लोन

#दिल्‍ली सरकार ने छात्रों को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने हायर एजुकेशन के लिए स्‍टूडेंट्स को दस लाख तक का लोन देने का ऐलान किया है.

#दिल्ली के सरकार अपने स्कूलों में पढ़ने वाले सभी प्रतिभाशाली छात्रों की गारंटी लेने के लिए तैयार है.

#दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि छात्रों के पास लोन को वापस करने के लिए 15 साल होंगे. इस अवधि में छात्र अपने लोन की धनराशि चुका सकेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अधिकारियों और जवानों की कमी से जूझ रही है भारतीन सेना: रक्षा मंत्री

#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारतीय सेना में जवानों और अधिकारियों की कमी है.

#रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारतीय सेना में जवानों और अधिकारियों की कमी है.

#राजनाथ सिंह ने सदन में कहा कि पिछले तीन साल के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में 200 से अधिक भर्ती शिविर लगाए गए. इस वर्ष 12 शिविर लगाए जा चुके हैं, जबकि 80 भर्ती शिविर लगाने की योजना है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

झारखंड मॉब लिंचिंग: जांच के लिए SIT का गठन, 9 गिरफ्तार

#झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में मॉब लिंचिंग (भीड़ की हिंसा) मामले में पुलिस ने पिटाई करने वाले ग्रामीणों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, इस सिलसिले में पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

#पुलिस ने 22 जून को ही नामजद अभियुक्त पप्पू मंडल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था जबकि 24 जून को 8 लोगों की गिरफ्तारी हुई.

#मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश को दलित दे रहे हैं समर्थन इसलिए मायावती ने तोड़ा गठबंधन: सपा

#यूपी में सपा-बसपा गठबंधन टूटने की खबरों के बीच अब बयानबाजियों का दौर शुरू हो गया है. मामले में बसपा सुप्रीमो मायावती के लगातार हमलों के बीच अब समाजवादी पार्टी ने कहा है कि मायावती ने गठबंधन इसलिए तोड़ा क्योंकि दलित हमारे साथ बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं.

# सपा के राष्ट्रीय महासचिव रमाशंकर विद्यार्थी का कहना है कि अखिलेश यादव की वजह से दलित वोट बड़ी संख्या में हमारी तरफ आया है.

#मायावती ने ट्वीट कर कहा था- जगजाहिर है कि सपा के साथ सभी पुराने गिले-शिकवों को भुलाने के साथ-साथ सन् 2012-17 में सपा सरकार के बीएसपी व दलित विरोधी फैसलों, प्रमोशन में आरक्षण विरुद्ध कार्यों एवं बिगड़ी कानून व्यवस्था आदि को दरकिनार करके देश व जनहित में सपा के साथ गठबंधन धर्म को पूरी तरह से निभाया. परन्तु लोकसभा आमचुनाव के बाद सपा का व्यवहार बीएसपी को यह सोचने पर मजबूर करता है कि क्या ऐसा करके बीजेपी को आगे हरा पाना संभव होगा?

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संविधान की शपथ लें तब होगी अलगाववादियों से बात: J&K बीजेपी

#जम्मू-कश्मीर बीजेपी ने शर्त रखी है कि हुर्रियत के नेता भारतीय संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ लें, तब उनके साथ बातचीत की जाएगी.

#बीजेपी प्रवक्ता अनिल गुप्ता ने एक बयान में कहा, "ज्वाइंट रेसिस्टेंस लीडरशिप ( जो कि अलगाववादियों का एक समूह है) को सार्वजनिक तौर पर जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा निर्विदाद तौर पर मानना चाहिए. उन्हें भारत के संविधान के प्रति भी निष्ठा जतानी चाहिए और इसकी सीमा के अंदर ही बातचीत करनी चाहिए."
 #जम्मू-कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने शनिवार को कहा था कि हुर्रियत ने अपना रुख नरम किया है और उनके पिछले अगस्त में राज्यपाल बनने के बाद से वह बातचीत के लिए भी तैयार है.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा में आजम खान बोले- कुरान की राय से अलग कोई बात नहीं मानेंगे

#सरकार ने लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश कर दिया है, जिस पर समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने कहा कि वह कुरान की ही राय मानेंगे.

#आजम खान ने कहा, “कोई एक तलाक मानता है, माने. कोई दो मानता है, माने. कोई तीन तलाक मानता है, माने. नहीं मानता मत माने. मैं कहता हूं कि यह हमारा व्यक्तिगत मामला है, इस पर कुरान जो फैसला देता है उस राय से हटकर कोई बात कबूल नहीं की जाएगाी, हरगिज नहीं की जाएगी.”

#आजम ने सवाल किया कि सबरीमाला मामले में एक पैमाना और मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं के लिए अलग पैमाना क्यों? उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का अंदेशा है कि कही लोग शादी, निकाह और मंडप से डरने न लगें और शादी का रिवाज ही खत्म हो जाए और लोग लिव-इन को ही पसंद करने लगें.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 25, 2019, 7:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर