Home /News /nation /

top ten news of india and world 28th march 2022 explosives found in birbhum pakistan imran government may fall

बीरभूम में​ मिला विस्फोटकों का जखीरा, इमरान सरकार के 50 मंत्री लापता, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के खिलाफ 28 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पेश होगा. (Creative Image)

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के खिलाफ 28 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पेश होगा. (Creative Image)

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक गांव से 40 देसी बम बरामद किए गए हैं. ये देसी बम एक बाल्टी में निर्माणाधीन मकान के पीछे छिपाकर रखे गए थे. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि आने वाले एक दो दिन में इमरान खान सरकार गिर जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट में हुई हिंसा और आगजनी की घटना की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. जांच एजेंसी के अधिकारी बीरभूम में हुई हिंसा वाली जगह पर पहुंचकर सबूत इकट्ठे किया है. रामपुरहाट के एक गांव में तृणमूल कांग्रेस नेता की हत्या के बाद यहां कई घरों को आग के हवाले कर दिया गया था. इस घटना में 2 बच्चों और 3 महिलाओं समेत 8 की जलकर मौत हो गई थी. इस बीच 40 देसी बम बरामद किए गए हैं. ये देसी बम एक बाल्टी में निर्माणाधीन मकान के पीछे छिपाकर रखे गए थे. पुलिस के अनुसार शुक्रवार के बाद से अब तक बीरभूम में कुल 170 देसी बम बरामद किए जा चुके हैं. पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

बीरभूम जिले के बोगतुई गांव से सटे मारग्राम में एक निर्माणाधीन मकान से पुलिस ने शनिवार को ढेर सारे देसी बम बरामद किए. चार अलग-अलग बाल्टियों में करके 40 देसी बम निर्माणाधील मकान के पीछे छिपाकर रखे गए थे. शुक्रवार को भी यहां से 5 बाल्टी देसी बम मिले थे. बीरभूम के बोगतुई गांव में 21 मार्च को हुई हिंसा में 8 लोगों की जिंदा जलाकर हत्या कर दी गई थी.
कर्नाटक में हिजाब विवाद के बीच होन्नाली से सत्ताधारी दल भाजपा के विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने आरोप लगाया है कि मदरसों में देशविरोधी पाठ पढ़ाए जाते हैं, ऐसे में उन्हें बंद कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और शिक्षा मंत्री बीसी नागेश से मांग की कि राज्य में चल रहे मदरसों पर बैन लगाया जाए या फिर उन्हें वही सिलेबस पढ़ाने के लिए कहा जाए जो दूसरे स्कूल पढ़ाते हैं.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली वोटिंग के बाद इमरान खान की सरकार गिरनी तय है. इस बीच खबर आ रही है कि सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कम से कम 50 मंत्री लापता हो गए हैं.
समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा एलान किया है. उन्‍होंने शनिवार को कहा कि सरकार के अन्याय के खिलाफ सपा सदन से लेकर सड़क तक संघर्ष करेगी. उन्होंने राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘संकल्प ले रहे हैं आज सपा के ‘एक सौ ग्यारह’, जनता के मुद्दों पर संघर्ष करना ही लक्ष्य हमारा.’
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है और इस कार्य को और गति दी जाए. यूपी सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा देने के लिए विभागवार भर्ती अभियान चलाएगी. सीएम योगी ने सभी विभागों को रिक्तियों की सूची तैयार करने का आदेश दिया है.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को पोलैंड की राजधानी वारसॉ में यूक्रेन के विदेश और रक्षा मंत्रियों के साथ मुलाकात की. रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति और कीव के शीर्ष अधिकारियों के बीच आमने-सामने की बातचीत हुई है. पोलैंड में यूक्रेन के मंत्रियों के साथ जो बाइडेन की इस मुलाकात से रूस भड़क सकता है. रूस पहले से ही यूक्रेन में जंग के हालात पैदा करने के लिए अमेरिका को दोषी मानता आ रहा है.
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को इस साल सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया. खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण योजना पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) की अवधि छह महीने के लिए बढ़ाई है. अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी.
कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2022 की शुरुआत जीत के साथ की है. आईपीएल 2022 के उद्घाटन मैच में केकेआर ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराया. मैच में सीएसके की टीम पहले खेलते हुए 5 विकेट पर सिर्फ 131 रन बना सकी. एमएस धोनी ने नाबाद 50 रन बनाए. जवाब में केकेआर ने 132 रनों का लक्ष्य 18.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. केकेआर के लिए ओपनिंग करते हुए अजिंक्य रहाणे ने 44 रन बनाए.
अखिलेश यादव को सपा विधायक दल का नेता चुना गया है. सपा के वरिष्ठ विधायक अवधेश प्रसाद ने अखिलेश को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा, जिसका वरिष्ठ विधायक आलम बदी ने समर्थन किया. अखिलेश यादव यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएंगे. इस बीच सपा की बैठक में नहीं बुलाए जाने से शिवपाल सिंह यादव नाराज हैं. उन्‍होंने कहा कि मैंने 2 दिनों तक प्रतीक्षा की, इस बैठक के लिए अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए थे, लेकिन मुझे आमंत्रित नहीं किया गया.
उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव 29 मार्च को होगा. विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने यह जानकारी दी. उनकी ओर से जारी बयान में बताया कि 29 मार्च को दोपहर 3 बजे विधानसभा मंडप में स्पीकर का चुनाव होगा. नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि 28 मार्च निर्धारित की गयी है. विधानसभा अध्यक्ष भाजपा का ही होगा. सतीश महाना और रमापति शास्त्री का नाम इसके लिए चर्चा में है. दोनों 8 बार के विधायक हैं और इस बार मंत्री नहीं बनाए गए हैं.

Tags: International news, Top News Headlines

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर