देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:07 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 7:07 AM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पहला बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट में रेल बजट भी शामिल होगा. सरकार बजट में किसानों और मिडिल क्लास परिवारों को खास तोहफा दे सकती है. वहीं, सरकारी कर्मचारियों के अच्छी खबर है. सरकार अब उनकी रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा सकती है. इसके साथ ही, चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेल पर झारखंड हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

#मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) प्रोफेसर केवी सुब्रमण्यन ने आर्थिक सर्वेक्षण में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया है.

#सर्वे के मुताबिक, जीवन क्षमता बढ़ने और फर्टिलिटी रेट घटने की वजह से 2031-41 के बीच भारत की आबादी 0.5 फीसदी बढ़ जाएगी. ऐसे में यह संभावना मजबूत है कि रिटायरमेंट की उम्र भी बढ़ाई जा सकती है.

#संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश करते हुए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की अनदेखी ज्यादा दिनों तक नहीं हो सकती. मुमकिन है कि आज से 10 साल बाद ये बदलाव कर दिए जाएं. लिहाजा इसके लिए अभी से ही तैयारी शुरू कर दी जाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

बजट में पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन पर रहेगा खास फोकस!

#वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पहला बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट में रेल बजट भी शामिल होगा. यह रेलवे की कई योजनाओं को आगे लेकर जाएगा.

#बुलेट ट्रेन के रास्ते में सबसे बड़ी अड़चन ज़मीन अधिग्रहण का मुद्दा है और सरकार इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने पर ज़ोर देने वाली है. इसके लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बजट से ठीक पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी भी लिखी है ताकि अलग अलग राज्य सरकारें रेलवे के काम को आगे बढ़ाने में सहयोग करें.

# रेलवे गैस सब्सिडी छोड़ने की तर्ज पर रेलवे मुसाफिरों से टिकट पर मिल रही सब्सिडी छोड़ने की अपील भी शुरू करने वाला है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की जमानत पर सुनवाई आज

#चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेल पर आज सुनवाई होगी. झारखंड हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई होगी.

# देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव की ओर से याचिका दायर की गई है. इस मामले में सीबीआई कोर्ट लालू प्रसाद यादव को साढ़े 3 साल की सजा दे चुकी है. पूर्व सीएम लालू की तरफ से देवघर कोषागार मामले में जमानत याचिका दायर की गई है. याचिका में आधी सजा काट लेने का हवाला देते हुए बेल मांगा गया है.

#इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान भी झारखंड हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को जमानत देने से इनकार कर दिया था. उनकी ओर से बीमारी के इलाज का हवाला देकर जमानत मांगी गई थी,

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाक को एयरस्पेस बंद करने से हुआ 688 करोड़ का नुकसान

#भारतीय वायुसेना की बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया. इस फैसले से खुद पाकिस्तान को ही तगड़ी चपत लगी.

#दरअसल, एयरस्पेस बंद होने के कारण फरवरी से अब तक करीब 400 फ्लाइट रोजाना पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं. इससे उसे करीब 688 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

#पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के कारण भारतीय एयरलाइंस कंपनियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. भारत से दूसरे देशों को जाने वाले विमानों को वैकल्पिक रूट्स का इस्तेमाल करना पड़ा है. इससे उड़ान के समय और लागत में बढ़ोतरी होती है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कीचड़ कांड: कांग्रेस विधायक नितेश राणे ने थाने में किया सरेंडर, आज कोर्ट में होंगे पेश

#महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश नारायण राणे ने इंजीनियर पर कीचड़ अटैक करने के मामले में पुलिस थाने पहुंचकर सरेंडर कर दिया है. खुद नितेश राणे अपनी कार को ड्राइव करते हुए कांकावली पुलिस थाने पहुंचे और सरेंडर कर दिया.

#सरेंडर होने के बाद कांकावली पुलिस ने सबसे पहले हिरासत में लेकर पूरे मामले को लेकर नितेश राणे से एक घंटे तक पूछताछ की.

#गिरफ्तारी के बाद नितेश राणे और उनके समर्थकों को आज (5 जुलाई) कांकावली कोर्ट में पेश किया जाएगा. बता दें कि नितेश राणे द्वारा सरकारी अधिकारी पर गाली गलौच और कीचड़ फेंकने के मामले में उनके और उनके समर्थकों के खिलाफ कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

World Cup: वेस्टइंडीज ने जीत से खत्म किया सफर, सभी मैच हारी अफगानिस्तान की टीम

#आईसीसी वर्ल्ड कप में अपनी पहली और इकलौती जीत की अफगानिस्तान की तलाश अधूरी रह गई. लीड्स के हेडिंग्ले में वेस्टइंडीज ने अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को 23 रन से मात दी.

#वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर इवन लुइस और निकोल्स पूरन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में  311 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 288 रनों पर ऑलआउट हो गई.

#50 ओवर में  वेस्टइंडीज की टीम ने छह विकेट खोकर 311 रन बनाए. एक समय लग रहा था कि अफगानिस्तान किसी भी सूरत में विंडीज को 270-280 के पार नहीं जाने देगी लेकिन निकोलस पूरन (58) और कप्तान जेसन होल्डर (45) ने टीम को यह स्कोर दिया. वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप में आखिरी बार बल्लेबाजी कर रहे क्रिस गेल एक बार फिर बड़ा कमाल करने में नाकाम रहे. सात रन के निजी स्कोर पर वह विकेटकीपर इकराम अली को कैच थमा बैठे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही नई स्कीम, 1 लाख रुपये सालाना होगी एक्स्ट्रा कमाई

#मोदी सरकार किसानों के लिए एक योजना शुरू करने जा रही है जिसके तहत किसान सालाना 1 लाख रुपये की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं.

# इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में अक्षय ऊर्जा के उत्पादन के लिए दो मेगावाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और सरकार इस बिजली को खरीदेगी. इससे किसानों को साल भर में एक लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है.

#नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने लोकसभा में सुशील कुमार सिंह के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए विश्वास जताया कि सरकार 2022 तक 175 गीगा वाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लक्ष्य को न केवल हासिल करेगी बल्कि इसे पार भी करेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस दिन मंजूर हो सकता है राहुल गांधी का इस्तीफा 

#राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके हैं. इसके बाद पार्टी में अगले अध्यक्ष के चयन के लिए विचार-मंथन जारी है.

#सूत्रों के मुताबिक अगले अध्यक्ष के चयन के लिए कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक 10 जुलाई को हो सकती है. हालांकि इस बैठक की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

#इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जाने की आशा है. हालांकि इनमें से सबसे जरूरी कांग्रेस के अगले अध्यक्ष की घोषणा होना है. इस पद के लिए कई नामों पर चर्चा हो रही है. इन नामों में मोतीलाल वोरा का नाम सबसे ऊपर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नई Renault DUSTER इस दिन होगी लॉन्च, जानें फीचर

#रेनॉ (Renault) की नई 2019 डस्टर फेसलिफ्ट (Duster Facelift) का इंतजार खत्म होने वाला है. कंपनी इसे 8 जुलाई को लॉन्च करेगी.

#यह डस्टर का सेकंड जनरेशन मॉडल होगा. कंपनी इस मॉडल को इंटरनेशन मार्केट्स में पहले ही लॉन्च कर चुकी है.

#नई रेनॉ डस्टर फेसलिफ्ट में नई क्रोम फिनिश्ड ग्रिल के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स होंगी. इसमें बंपर और बोनट को भी रिवाइज किया गया है. अलॉय व्हील्स की डिजाइन भी नई है और बेहतर विजुअल अपील के लिए रियर टेलगेट में प्लास्टिक क्लैडिंग भी की गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अजीत जोगी की जाति को लेकर फिर शुरू हुआ सियासी संग्राम

#छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जाति को लेकर सियासी संग्राम एक बार फिर से शुरू हो गया है.

#सत्ता में रहते हुए अजीत जोगी की जाति मामले को उछालने वाली बीजेपी के प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी का कहना है कि मामला कोर्ट में है, इसलिए कुछ कहना उचित नहीं है. वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस अब अपनी ही पार्टी से कभी मुख्यमंत्री रहे अजीत जोगी को अप्रसांगिक मानने लगी है.

#जाति के मामले में अजीत जोगी कांग्रेस और बीजेपी दोनों पर आरोप लगाते हैं. अजीत जोगी कहते हैं कि पहले तो बीजेपी सरकार ने 15 साल तक परेशान किया और अब भूपेश सरकार उन्हें परेशान करने की कोशिश कर रही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
First published: July 5, 2019, 6:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...