देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 7:17 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 7:17 AM IST
पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. वहीं, राज्यसभा ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को मंजूरी दी.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन

#पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. उन्हें गंभीर हालत में रात 9 बजकर 35 मिनट पर एम्स में भर्ती कराया गया था.

#सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को जंतर-मंतर रोड पर स्थित उनके निजी आवास धवन द्वीप बिल्डिंग पर रखा गया है. बुधवार की सुबह करीब 11 बजे तक उनका पार्थिव शरीर यहीं रहेगा. इसके बाद सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्यालय लाया जाएगा. यहां आम जनता के लिए सुषमा के पार्थिव शरीर को करीब 2.30 बजे तक रखा जाएगा.

#सात बार सांसद रही सुषमा स्वराज मोदी सरकार के 2014-2019 तक के कार्यकाल में विदेश मंत्री के पद पर रहीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

आर्टिकल 370 हटाने और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक लोकसभा से पास

#संसद ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को मंजूरी दी.

#राज्ससभा ने इस संकल्प को सोमवार को पारित किया था. मंगलवार को लोकसभा ने इसे मंजूरी दी.

#लोकसभा ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को 72 के मुकाबले 351 मतों से स्वीकृति दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा का ऐतिहासिक सत्र खत्‍म, पारित हुए रिकॉर्ड 35 विधेयक

#जम्‍मू कश्‍मीर में आर्टिकल 370 और 35A को पास करने के साथ ही 17वीं लोकसभा का पहला सत्र अनिश्चित काल के किये स्थगित हो गया. कामकाज को लेकर इस सत्र ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

#इस लोकसभा सत्र में कुल 35 बिल पारित हुए है जो अपने आप एक रिकॉर्ड है, जो 1952 से अब तक का सबसे ज्यादा हैं. आपको बता दें कि उस वक्‍त (1952) में 24 विधेयक पारित किए गए थे.

#इस सत्र में जो बिल पास हुए उसमें जम्मू-कश्मीर पुनर्गठित संसोधन बिल महत्वपूर्ण है. इसके अलावा इसी सत्र में तीन तलाक बिल भी पास किये गए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

निधन से पहले सुषमा के आखिरी ट्वीट ने कर दिया देश को भावुक

#अपने निधन से कुछ घंटे पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर बधाई दी और ट्वीट किया

#अपने भावुक कर देने वाले आखिरी ट्वीट में सुषमा स्वराज ने लिखा था, "प्रधानमंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी."

#इसके अलावा उन्होंने अंग्रेजी में लिखा, "शुक्रिया प्रधानमंत्री जी. आपको बहुत-बहुत शुक्रिया, मैं अपने जीवन में इसी दिन को देखना चाहती थी." इसे पढ़कर ऐसा लगता है जैसे उन्हें अपने जीवन के बारे में जानकारी रही हो. इस ट्वीट की अब लोगों के बीच चर्चा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

RIL और BP में नया करार, खोलेंगे 5500 नए पेट्रोल पंप

#रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी BP पीएलसी के साथ नए जॉइंट वेंचर की घोषणा की है.

#RIL, BP के साथ नया वेंचर बनाने के बाद देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलेगी. कंपनी के प्लान में रिटेल सर्विस स्टेशन नेटवर्क के साथ एविएशन फ्यूल कारोबार भी शामिल है. इससे पहले दोनों कंपनियां 2011 से एकसाथ कारोबार कर रही हैं.

#रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हम फ्यूल रिटेलिंग सेक्टर के ग्लोबल लीडर्स में से एक BP के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए खुश हैं. यह साझेदारी बीपी और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एशिया की बड़ी कंपनी जम्मू-कश्मीर में लगाएगी फैक्ट्री!

#जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35A हटने की प्रक्रिया शुरू की घोषणा के बाद एशिया की सबसे बड़ी हेल्मेट मैन्युफैक्चरर स्टीलबर्ड हाईटेक इंडिया ने यहां मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की पेशकश की है.

#स्टीलबर्ड ने सरकार के कदम का स्वागत करते हुए कहा कि इससे कश्मीर घाटी में नई औद्योगिक क्रांति शुरू होगी और साथ ही वहां के नागरिकों को रोजगार भी मिल सकेगा.

#स्टीलबर्ड हेल्मेट्स के चेयरमैन सुभाष कपूर ने कहा, 'आर्टिकल 370 को हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा उठाया गया यह बहुप्रतीक्षित कदम है. इस शानदार कदम से यह सुनिश्चित होगा कि कश्मीर घाटी भारत की मुख्याधारा में शामिल होगी और हमारे देश के सामूहिक विकास का हिस्सा बन सकेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

के श्रीकांत ने संभाला पावरग्रिड के चेयरमैन और एमडी का पदभार

#सरकारी कंपनी पावरग्रिड के नए चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के श्रीकांत को नियुक्त किया गया है. उन्होंने अपना पदभार संभाल लिया है.

#मंगलवार को जारी कंपनी की प्रेस रीलीज के अनुसार, श्रीकांत ने पांच अगस्त को सीएमडी का पदभार संभाला. इससे पहले, वह कंपनी में निदेशक (वित्त) थे.

#पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) सरकारी स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक यूटिलिटी कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. पावरग्रिड ट्रांसमिशन नेटवर्क पर भारत में उत्पन्न कुल बिजली का लगभग 50 फीसदी प्रसारित करता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

INDvsWI: टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप

#भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी की जगह टीम में शामिल हुए ऋषभ पंत ने उन्हीं के अंदाज में छक्का लगाकर भारत को तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारत को सात विकेट से जीत दिला दी. इसी के साथ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप भी कर लिया है.

#टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम निर्धारित ओवर में 146 रन ही बना पाई. इसके बाद पंत के अलावा कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी ने टीम को आसानी से जीत दिलवा दी.

#शिखर धवन और केएल राहुल के रूप में शुरुआती झटके लगने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला और दोनों ने शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आर्टिकल 370 हटने पर बोली मरियम- मूर्ख बन गए इमरान खान

#मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सोमवार को ऐतिहासिक फैसला दिया. सरकार राज्य को स्पेशल स्टेटस देने वाला संविधान का आर्टिकल 370 और 35A खत्म कर दिया है.

#पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने कहा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान खान को सिर्फ बेवकूफ बनाया है. ऐसे में इमरान ये अनुमान लगाने में नकाम रहे कि भारत क्या प्लानिंग कर रहा है.'

#मरियम नवाज शरीफ ने कहा, 'आप मिस्टर खान (इमरान खान) भारत की प्लानिंग का अनुमान लगाने में बिल्कुल नाकाम रहें. डोनाल्ड ट्रंप आपको मूर्ख बनाते रहे और आप बनते रहे. आपको समझ ही नहीं आया कि सरहद पार की सरकार कश्मीर पर क्या करने जा रही है. आप या तो पूरी तरह (भारत की) तैयारियों से बेखबर रहे या उसका हिस्सा थे.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आर्टिकल 370 पर पाक को झटका, UAE ने दिया भारत का साथ

#संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने एवं राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के भारत के निर्णय का समर्थन किया है.

#यूएई के भारत में राजदूत अहमद अल बन्ना ने कहा कि उनका मानना है कि जम्मू कश्मीर से संबंधित भारत का निर्णय उसका अंदरूनी मामला है.

#‘गल्फ न्यूज’ ने अल बन्ना के हवाले से कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि बदलाव सामाजिक न्याय एवं सुरक्षा को बेहतर करेंगे और स्थानीय शासन में लोगों के विश्वास को बढ़ाएगा और स्थिरता एवं शांति को और बढ़ावा देगा.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
First published: August 7, 2019, 6:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...