देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:50 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 6:50 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 वर्ल्ड कप के 45वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की हार के साथ ही तय हो गया कि टीम इंडिया 9 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अपना दम दिखाएगी. वहीं, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया ने लीग स्टेज का आखिरी मैच 7 विकेट से जीत लिया. साथ ही, असम के बारपेटा जिले में मुस्लिम युवकों की कथित तौर पर जय श्रीराम नहीं बोलने पर पिटाई करने का मामला सामने आया है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत

#आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई. वर्ल्ड कप के 45वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की हार के साथ ही तय हो गया कि टीम इंडिया 9 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अपना दम दिखाएगी.

#दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड की टीम से होगा.

#अंक तालिका में टीम इंडिया 15 अंक के साथ सबसे ऊपर है. इसलिए वह अंकतालिका में चार नंबर की टीम न्यूजीलैंड से पहला सेमीफाइनल खेलेगी. वहीं, तालिका में नंबर दो की टीम ऑस्ट्रेलिया और नंबर तीन की टीम इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

सिद्धू ने फेरबदल के एक माह बाद भी नहीं संभाला नया मंत्रालय

#पंजाब कैबिनेट में हुए बदलाव के एक महीने बाद भी नवजोत सिंह सिद्धू ने ऊर्जा मंत्रालय का कामकाज नहीं संभाला है.

#पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और सिद्धू के बीच जारी गतिरोध के बीच स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने शनिवार को उनसे अपील की कि वह ऊर्जा मंत्रालय का कामकाज संभाल लें.

#इस मुद्दे को लेकर विपक्षी दलों शिरोमणि अकाली दल, बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा है कि दोनों के बीच जारी गतिरोध से राज्य में एक संवैधानिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रोहित शर्मा का शतक, तोड़े वर्ल्‍ड कप इतिहास के बड़े रिकॉर्ड

#रोहित शर्मा ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ दिया. उन्‍होंने 92 गेंदों में 14 चौकों और 2 छक्‍कों की मदद से अपना 27वां वनडे शतक पूरा किया.

#इसके साथ ही एक वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम हो गया है. उन्‍होंने श्रीलंका के कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 2015 वर्ल्‍ड कप में 4 शतक उड़ाए थे.

#रोहित शर्मा ने इस शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर के वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा 6 शतक लगाने की भी बराबरी कर ली. सचिन ने वर्ल्‍ड कप में कुल 6 शतक लगाए थे. उन्‍होंने यह कीर्तिमान 6 वर्ल्‍ड  कप में बनाया था. वहीं रोहित ने अपने दूसरे वर्ल्‍ड कप में ही यह कमाल कर दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

असम में जय श्रीराम नहीं बोलने पर तीन मुस्लिम युवकों की पिटाई

#असम के बारपेटा जिले में मुस्लिम युवकों की कथित तौर पर जय श्रीराम नहीं बोलने पर पिटाई करने का मामला सामने आया है.

#जानकारी के मुताबिक, यह घटना फखरुद्दीन अली अहमद मेडिकल कॉलेज के पास स्थित ज्योति गांव इलाके की है.

#इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने उपद्रवियों की बाइक बरामद कर ली है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

BSP उपचुनाव की तैयारी में जुटी, मायावती ने पार्टी संगठन में किए बड़े बदलाव

#लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के बाद बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती ने पार्टी के संगठन में बड़ा बदलाव किया है.

#यूपी की 12 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले तीन मंडलों को मिलाकर एक जोन बनाया गया है. मंडल प्रमुख अब जोन प्रभारी के रूप में काम करेंगे, जबकि मंडल कोऑर्डिनेटर अब मुख्य जोन प्रभारी के रूप में काम करेंगे.

#पार्टी की 9 मंडलों की बैठक के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के नाम संदेश जारी करते हुए कहा कि मायावती ने कहा कि बूथ लेवल पर कमेटी की समीक्षा की जाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Vodafone-Airtel का ऑफर, Netflix का मिलेगा फ्री सब्सक्रिपशन

#आजकल नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम और जी5 देखने का क्रेज़ लोगों में बढ़ता ही जा रहा है.

#एयरटेल के #Airtelthanks में दिए गए किसी भी प्लान से रिचार्ज करवा के यूज़र्स तीन महीने के लिए नेटफ्लिक्स का फ्री सब्सक्रिप्शन पा सकते हैं.

#वोडाफोन भी अपने कस्टमर्स को नेटफ्लिक्स का कॉम्प्लिमेंट्री रिचार्ज दे रही है. हालांकि, इसका फायदा सिर्फ उन्हीं यूजर्स को मिलेगा जिनके पास सैमसंग गैलेक्सी सीरीज का S10, S10+ या S10e मोबाइल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

श्रीलंका ने अमेरिका के साथ सैन्य समझौते को किया नामंजूर

#श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने घोषणा की है कि वह अपनी सरकार को अमेरिका के साथ प्रस्तावित सैन्य समझौता नहीं करने देंगे.

#सिरिसेना ने कहा कि वह स्टेटस ऑफ फोर्सेज एग्रीमेंट (एसओएफए) के प्रारूप के खिलाफ हैं.

#सिरिसेना पश्चिम झुकाव वाले प्रधामंत्री रानिल विक्रमसिंघे के रुख से एकदम अलग विचार रखते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस तस्वीर ने खोला राज, पाकिस्तान में ही है डॉन दाऊद इब्राहिम

#पाकिस्तान हमेशा यह दावा करता रहा है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम उसके मुल्क में नहीं है. एक बार फिर इस मुद्दे पर पाकिस्तान की पोल खुल गई है.

#खुफिया एजेंसियों के हाथ एक तस्वीर लगी है जिसमें वह अपने खास जाबिर मोतीवाला से मिल रहा है. वायरल हो रही तस्वीर में दाऊद स्वस्थ दिख रहा है. इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि दाऊद को घुटने की बीमारी है.

#एजेंसियों के अनुसार जाबिर मोतीवाला, दाऊद के क्लिंफटन हाऊस स्थित बंगले के पड़ोस में रहता है. दावा है कि दाऊद की पत्नी मेहजबीन और उसके बेटे मोईन नवाज के जाबिर से पारिवारिक रिश्ते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बर्खास्त इनकम टैक्स कमिश्नर के आवास पर CBI का छापा, केस दर्ज

#केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हाल ही में बर्खास्त किए गए इनकम टैक्स कमिश्नर संजय कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ केस दर्ज किया है.

#नोएडा में कार्यरत रहे इनकम टैक्स कमिश्नर श्रीवास्तव पर धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप है.

#अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने एसके श्रीवास्तव के दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद स्थित आवास और दफ्तर समेत 13 ठिकानों पर छापे मारे. छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार से शनिवार तक चली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

14 विधायकों के इस्तीफे के बाद क्या होगा कर्नाटक में? जानें सभी समीकरण

#कर्नाटक की राजनीति में सरकार बनने के बाद तीसरी बार बड़ा उलटफेर हुआ. शनिवार को कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के 14 विधायकों ने पद से इस्तीफा दे दिया.

#इस्तीफा देने वाले 14 में से 10 विधायक स्पेशल फ्लाइट में मुंबई चले गए हैं. पहले खबर थी कि सभी विधायक गोवा गए.

# अगर सभी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए जाते हैं तो एक ओर जहां बीजेपी के लिए सरकार बनाने के मौका बढ़ जाएगा वहीं कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिर जाएगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 6:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...