लाइव टीवी

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 6:39 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 6:39 AM IST
  • Share this:
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए रविवार शाम को बीजेपी ने स्टार प्रचारकों का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में चार रैलियां करेंगे.  वहीं, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बांग्लादेश आने के न्योते को स्वीकार कर लिया है.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

हरियाणा की चुनावी जंग में 4 रैली करेंगे PM मोदी, 14 अक्टूबर को बल्लभगढ़ में होगी पहली रैली

#रविवार शाम को बीजेपी ने स्टार प्रचारकों का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में चार रैलियां करेंगे.

#पीएम मोदी की पहली रैली 14 अक्टूबर को बल्लभगढ़, दूसरी और तीसरी रैली 15 अक्टूबर को दादरी और दोपहर बाद थानेसर में होगी. जबकि चौथी रैली 18 अक्टूबर को हिसार में होगी.

#पीएम मोदी के अलावा गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा  और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कई चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

दुर्गा पूजा पंडाल में कथित रूप से अजान बजने पर विवाद, आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज

#कोलकाता के एक 'धर्मनिरपेक्ष' दुर्गा पूजा के आयोजक तब विवादों में घिर गए, जब उनके पंडाल का एक वीडियो वायरल हो गया. इस वीडियो में कथित तौर पर अजान को पंडाल में बजते सुना जा सकता है.

#इंडियन एक्सप्रेस अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक स्थानीय वकील शांतनु सिंघा ने बेलीघाटा 33 पल्ली दुर्गा पूजा पांडाल के आयोजकों के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत की थी.

#दूसरी तरफ, पूजा के आयोजकों ने कहा है कि पूजा की थीम का लक्ष्य धर्मों के बीच शांति को बढ़ावा देना था और इस मामले का गैरजरूरी राजनीतिकरण किया जा रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

शेख हसीना ने सोनिया को बांग्‍लादेश आने का दिया न्‍योता


#कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बांग्लादेश आने के न्योते को स्वीकार कर लिया है.

#शेख हसीना ने सोनिया गांधी को बांग्लादेश की आजादी के 50वें सालगिरह के अवसर पर आमंत्रित किया है. हसीना ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को भी निमंत्रण दिया.

#सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी और आनंद शर्मा सहित कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के एक दिन बाद रविवार सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस को अब 'कैल्शियम का इंजेक्शन' देकर भी नहीं बचाया जा सकता है: ओवैसी


#एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि कांग्रेस पार्टी का सफाया हो चुका है और अब उसे 'कैल्शियम का इंजेक्शन' देकर भी नहीं बचाया जा सकता है.

#ओवैसी 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनसभा को संबोधित कर रहे थे. ओवैसी ने दावा किया कि कांग्रेस नेतृत्व महाराष्ट्र और हरियाणा के महत्वपूर्ण चुनावों को नजरअंदाज कर रहा है

#बता दें कि ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में प्रकाश आंबेडकर की पार्टी भारिपा बहुजन महासंघ और वंचित बहुजन अगाड़ी के साथ गठबंधन किया था और एक सीट ही मिली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आरे जंगल की जंग सुप्रीम कोर्ट पहुंची, आज विशेष बेंच करेगी सुनवाई

#सुप्रीम कोर्ट ने उत्तरी मुंबई के आरे कॉलोनी में पेड़ की कटाई के मामले में संज्ञान लिया है और सोमवार एक विशेष बेंच मामले की सुनवाई करेगी.

#अदालत ने कानून के छात्रों की ओर से पेड़ों को काटने के विरोध में लिखे गए पत्र को जनहित याचिका  मानते हुए सुनवाई की बात कही है.

#नोएडा स्थित कॉलेज के कानून के छात्रों के एक समूह ने रविवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई से संपर्क किया. उन्होंने अदालत से मुंबई में पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वित्त मंत्रालय 14 अक्टूबर से शुरू करेगा बजट 2020-21 तैयारी की प्रक्रिया

#वित्त मंत्रालय 2020-21 के सालाना बजट की तैयारी प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू करेगा. वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा.

#मंत्रालय को अन्य बातों के अलावा इकोनॉमिक ग्रोथ में सुस्ती और राजस्व संग्रह में कमी के महत्वपूर्ण मसलों का समाधान करना है

#यह नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

गिरिराज ने बिहार के लोगों से मांगी माफी, जानिए वजह

#केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने बाढ़ के कारण पूजा, पंडाल एवं मेला का आयोजन नहीं होने पर बिहार एनडीए की तरफ से माफी मांगी है.

#गिरिराज ने रविवार को ट्वीट किया, 'आज से दुर्गापूजा का मेला शुरू हो गया है. मैं बिहार एनडीए की तरफ से उन सनातनियों से क्षमा मांगता हूं, जहां पर बाढ़ के कारण पूजा ,पंडाल एवं मेला का आयोजन नहीं हो पाया है.’

#पटना में हाल ही में हुई भारी बारिश के बाद जलजमाव को लेकर बिहार की सत्ता में शामिल बीजेपी और जदयू के नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है. गिरिराज के इस ट्वीट को लेकर जेडीयू से मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि पूजा और इबादत दिल से होती है, पंडाल से पूजा नहीं होती है और राजग की ओर से उन्हें माफी मांगने की जरूरत नहीं है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नीतीश कुमार निर्विरोध बने JDU के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष

#बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक और कार्यकाल के लिए जेडीयू का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है.

#जेडीयू के राष्ट्रीय निर्वाचन अधिकारी अनिल हेगड़े ने बताया कि इस पद के लिए नीतीश एकमात्र उम्मीदवार थे और रविवार को नामांकन वापस लेने का समय समाप्त होने के बाद उन्हें पार्टी का अध्यक्ष घोषित कर दिया गया.

#ऐसे वक्त जब बीजेपी के साथ जेडीयू का गठबंधन असहज दौर से गुजर रहा है, पार्टी के अविवादित नेता के तौर पर नीतीश राज्य में 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनावों और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जेडीयू का नेतृत्व करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कुमारी शैलजा बोलीं, हरियाणा में सत्ता में आने पर माफ करेंगे किसानों का कर्ज

#हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कुमारी शैलजा ने कहा है कि राज्य में सत्ता में आने पर कांग्रेस गरीबों और किसानों का कर्ज माफ करेगी.

#शैलजा ने कहा कि कांग्रेस चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं करेगी. विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद पार्टी आलाकमान मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला करेगा.

#बता दें कि चुनाव आयोग ने 21 अक्टूबर को मतदान की तारीख घोषित की है, जबकि चुनाव का परिणाम 24 अक्टूबर को आएगा. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम, दर्ज की 203 रनों की जीत


#मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को पहले टेस्ट के पांचवें दिन साउथ अफ्रीका को 203 रनों से रौंद दिया.

#395 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम लंच के बाद 191 रनों पर सिमट गई. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

#भारत ने पहली पारी सात विकेट पर 502 रनों पर घोषित की थी. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 431 रन बना पाई थी जिससे भारत को 71 रनों की लीड हासिल हुई थी. भारत ने दूसरी पारी चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित की और साउथ अफ्रीका को 395 का लक्ष्य दिया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 6:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...