देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 5:27 AM IST
देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 5:27 AM IST
कर्नाटक में 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद सियासी संकट जारी है. कुमारस्वामी सरकार के 32 मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए हैं. वहीं, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें लगी होंगी. साथ ही, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन को ‘अकुशल’ और ‘अयोग्य’ बताने वाले वॉशिंगटन स्थित ब्रिटेन के राजदूत सर किम डैरोक पर ट्रंप ने रविवार को पलटवार किया.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

कर्नाटक का सियासी संकट जारी, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज

#कर्नाटक में 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद सियासी संकट जारी है. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा है कि 'सब ठीक है, सरकार ठीक से चलेगी'. वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि बहुमत बीजेपी के साथ है.

#कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है.

#कांग्रेस ने कहा कि उन विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

लीक्ड ईमेल मामले में ट्रंप ने की ब्रितानी राजदूत की आलोचना

#अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन को ‘अकुशल’ और ‘अयोग्य’ बताने वाले वॉशिंगटन स्थित ब्रिटेन के राजदूत सर किम डैरोक पर ट्रंप ने रविवार को पलटवार किया.

#अमेरिका में ब्रिटेन के राजदूत का राजनयिक केबल लीक हुआ है जिसमें उन्होंने ट्रंप प्रशासन को  ‘अकुशल’ और ‘अयोग्य’ बताया है.

#ट्रंप ने ब्रितानी राजदूत सर किम डैरोच पर हमला बोलते हुए कहा कि अब हम उनसे कोई वास्ता नहीं रखेंगे. वहीं, ब्रेक्जिट पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे के रुख की आलोचना करते हुए ट्रंप ने कहा कि ये अच्छी खबर है कि ब्रिटेन को जल्द नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुंबई: ऑटो रिक्शा चालकों ने हड़ताल वापस ली

#देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ऑटो रिक्शा यूनियनों ने मंगलवार को आधी रात से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है.

#इससे पहले, सोमवार को परिवहन विभाग से हुई बैठक नाकाम रहने बाद हड़ताल की घोषणा की गई थी.

#ऑटो रिक्शा यूनियनों के प्रतिनिधि अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सेंसेक्स 793 अंक गिरकर बंद, निवेशकों के डूबे 3.30 लाख करोड़ रुपये

#बजट के बाद लगातार दूसरे शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. सोमवार के कारोबार में बाजार से चौतरफा बिकवाली देखने को मिली, जिससे कारोबार के दौरान सेंसेक्स 908 अंक तक टूट गया. वहीं निफ्टी में 286 अंकों की गिरावट दर्ज की गई.

#बजट वाले दिन यानी 5 जुलाई को बजट में बैंकों से लेकर एनबीएफसी के लिए कई उपाय किए गए, लेकिन बजट के ऐलानों से शेयर बाजार को निराशा हुई.

#बजट के बाद बाजार में भारी बिकवाली आ गई और सेंसेक्स और निफ्टी बड़ी गिरावट पर बंद हुए. बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 394.67 अंक की गिरावट के साथ 39513.39 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 135.60 अंक की कमजोरी के साथ 11,811.15 के स्तर पर बंद हुआ है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मुंबई: 11 उड़ानें रद्द, 3 डायवर्ट; अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

#मुंबई में भारी बारिश के कारण सोमवार को कुल 11 उड़ानें रद्द और अन्य तीन उड़ानें डाईवर्ट कर दी गईं.

#मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के प्रवक्ता ने कहा कि विजिबिलिटी की कमी के बाद भारी वर्षा के कारण विमान की आवाजाही के लिए आवश्यक स्तर से नीचे चला गया.

#देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले कई दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. इससे पूरा शहर जलमग्न हो गया है. साथ ही यातायात व्यवस्था भी पूरी तरह से प्रभावित हुई है. कई लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Govt Job Opportunity: जुलाई में निकली बंपर सरकारी नौकरियां, पढ़ें पूरी डिटेल

#अगर आप लंबे समय से सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं और अभी तक सफलता नहींं मिली है तो आपके लिए सुनहरा मौका है.

#एटोमिक एनर्जी एजुकेशन सोसाइटी (AEES) ने टीचर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके तहत पीआरटी, टीजीटी और लाइब्रेरी के पद पर नियुक्‍तियां की जाएंगी.

#दिल्ली विश्वविद्यालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. इसके तहत कुल 263 पदों पर भर्तियां की जाएगीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

#दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी. रेलवे ने 100 दिन के एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए शुरुआती तौर पर दो प्राइवेट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है.

#केंद्र सरकार ने तमाम विरोध के बीच आखिरकार रेलवे के निजीकरण की ओर कदम बढ़ा दिया है. रेलवे बोर्ड दिल्ली-लखनऊ के अलावा दूसरे 500 किमी दूरी के मार्ग के चयन में जुटी है, जहां दूसरी प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी.

#दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को चलाए जाने का ऐलान 2016 में हुआ था. लेकिन इसे नए टाइम टेबल के साथ ही हाल ही उतारा गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान

#भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने के बाद इनकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है.

#बता दें कि बजट में पेट्रोल और डीजल दोनों पर 1-1 रुपये स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया गया. इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है.

#शक्तिकांत दास ने कहा कि NBFC में लिक्विडिटी संकट पर RBI और सरकार दोनों की नजर है. हम NBFC के लिक्विडिटी संकट को जल्द सुलझा लेंगे. सिस्टम में पर्याप्त नकदी मौजूद है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

खर्चा बचाने में जुटे इमरान खान, अमेरिकी दौरे पर नहीं लेंगे होटल

#पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को 21 जुलाई से तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर जाना है. लेकिन आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस दौरे पर अपने खर्च को बचाने के लिए जुगाड़ू रास्ता निकाला है.

#इमरान खान ने तय किया है कि वह किसी महंगे अमेरिकी होटल में ठहकर हजारों अमेरिकी डॉलर खर्च करने के बजाए अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत के आधिकारिक दूतावास में ही रहेंगे.

#डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. इसके अनुसार, 'अमेरिका में पाकिस्तानी राजदूत असद मजीद खान के आवास पर रुकने से यात्रा पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IND vs NZ Preview : 16 साल बाद मुकाबला, दांव पर वर्ल्ड कप फाइनल का टिकट

#आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर आज (09 जुलाई) खेला जाना है.

#इस मुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें लगी होंगी. जो भी टीम इस मैच में जीत दर्ज करेगी, वो क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में रविवार 14 जुलाई को होने वाले फाइनल का टिकट भी बुक करा लेगी.

#दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में 7 मुकाबले हुए हैं. इनमें से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है, जबकि न्यूजीलैंड ने चार मुकाबलों में बाजी मारी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2019, 7:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...