लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 7:23 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
EPCA ने बुधवार को दिल्ली में प्रदूषण आपातकालीन स्तर के करीब पहुंचता देख अगले दो दिन तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया.

दिल्ली में प्रदूषण फिर से बढ़ गया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल को संबोधित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 7:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया का दफ्तर अब सूचना के अधिकार के दायरे में होगा. इस संबंध में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने फैसला दिया. वहीं प्रदूषण के चलते दिल्ली में स्कूल दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Brics Summit से पहले एक बिजनेस काउंसिल को संबोधित किया.

यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें

1.CJI का दफ्तर RTI के दायरे में
#देश के प्रधान न्यायाधीश (Chief Justice of India) का दफ्तर अब सूचना के अधिकार (RTI) कानून के दायरे आएगा.

#हालांकि, निजता और गोपनीयता का अधिकार बरकरार रहेगा.

#सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली संवैधानिक बेंच ने बुधवार को ये फैसला दिया. दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बेंच ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और चीफ जस्टिस का दफ्तर आरटीआई के दायरे में कुछ शर्तों के साथ आएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Loading...

2.दो दिन तक स्कूल बंद रखने का आदेश
#सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रदूषण रोधी समिति EPCA (Environment Pollution (Prevention and Control) Authority) ने बुधवार को दिल्ली में प्रदूषण आपातकालीन स्तर के करीब पहुंचता देख अगले दो दिन तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया.

#समिति ने लोगों को जहां तक संभव हो, बाहर जाने से बचने और घर में रहकर काम करने की सलाह दी.

#वहीं पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 'हॉट-मिक्स प्लांट्स' और 'स्टोन-क्रशर' पर लगे प्रतिबंध को भी 15 नवंबर तक बढ़ा दिया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

3.BRICS Business Council में पीएम मोदी
#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा है कि विश्व की आर्थिक वृद्धि में ब्रिक्स देशों का हिस्सा 50 फीसदी है. उन्होंने कहा कि इन देशों ने करोड़ों लोगों को गरीबी से निकाला.

#वह ब्रिक्स के 11वें शिखर सम्मेलन (Bircs Summit) के दौरान ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल (BRICS Business Council) को संबोधित कर रहे थे.

#पीएम ने कहा कि 'विश्व की आर्थिक वृद्धि में ब्रिक्स देशों का हिस्सा 50% है. विश्व में मंदी के बावजूद, ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को गति दी, करोड़ों लोगों को गरीबी से निकाला और तकनीकी और खोज में नई सफलताएँ हासिल कीं.'

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

4.कर्नाटक पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला
#सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कर्नाटक (Karnataka) विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष द्वारा 17 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को बुधवार को बरकरार रखते हुए सभी विधायकों को पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव लड़ने की अनुमति भी दे दी.

#उच्चतम न्यायालय ने विधानसभा अध्यक्ष के फैसले का वह हिस्सा हटा दिया, जिसमें कहा गया था कि ये विधायक 15वीं कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने तक अयोग्य ही रहेंगे.

#शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में अयोग्य ठहराए गए विधायकों के लिए कर्नाटक में पांच दिसंबर को होने जा रहे उपचुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त किया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

5.कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान लेगा बड़ा फैसला
#पाकिस्तान (Pakistan) की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) मामले में इमरान खान (Imran Khan) सरकार बहुत जल्द बड़ा फैसला लेने जा रही है.

#सूत्रों के मुताबिक जाधव के मामले को सिविल कोर्ट (Civil Court) में भेजने की तैयारी की गई है.

#इसके लिए पाकिस्तान सरकार ने आर्मी एक्ट (Army Act) में कई बदलाव करने का निर्णय लिया है. इस बदलाव के बाद जाधव को अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सिविल कोर्ट में अपील करनी होगी.


यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 6.राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो अगले साल  गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि 
#ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (jair bolsonaro) ने अगले साल भारत (India)के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) का निमंत्रण बुधवार को स्वीकार कर लिया.

#मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (Brics Summit) में शामिल होने के लिए यहां आये हुए हैं. मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की.

#यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

7.जजों की नियुक्ति की सूचना की जानकारी देने के पक्ष में जस्टिस चंद्रचूड़
#सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ (Dy Chandrachud) ने उच्चतर न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति संबंधी सूचना के खुलासे की पैरवी करते हुए बुधवार को कहा कि कॉलेजियम 'अपनी ही प्रसव पीड़ा का शिकार' है.

#जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि चिकित्सा सूचना, निजी संबंध, कर्मचारी रिकॉर्ड और जजों की पेशेवर आय को ‘निजी सूचना’ मानकर गोपनीय कहा जा सकता है और इसका खुलासा जनहित के आधार पर मामला-दर-मामला के आधार पर किया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

8.टेलिकॉम कंपनियों को छूट नहीं
#दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications-DoT) ने नोटिस जारी कर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के अनुसार दूरसंचार कंपनियों (Telecom Companies) को तीन महीने के भीतर बकाया राजस्व हिस्सेदारी का भुगतान करने को कहा है.

#उद्योग जगत (Industry) से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी दी.


#इसके लिए दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने टेलीकॉम कंपनियों से उनकी लायबिलिटी का स्व-मूल्यांकन (Self-Assessment) करने की मांग की है..

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

9.प्रशासन ने बढ़ी फीस आंशिक तौर पर वापस ली, जारी रहेगा प्रोटेस्ट
#जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद हॉस्टल की बढ़ी फीस से आंशिक तौर पर राहत दी है. जेएनयू एक्जिक्यूटिव कमिटी की मीटिंग के बाद फीस में आंशिक तौर पर कमी की गई है.

#हालांकि ये कमी सिर्फ आर्थिक तौर पर कमज़ोर (EWS) कैटेगरी के छात्रों के लिए ही है.

#इन छात्रों के लिए जेएनयू ने हॉस्टल फीस में कटौती की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10.भारत-अमेरिका व्यापार बैठक: चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी बातचीत
#भारत (India) और अमेरिका (America) के व्यापार मंत्रियों की वाशिंगटन में होने वाली बैठक में चिकित्सा उपकरणों, कृषि और भारत के लिये अमेरिका की तरफ से निर्यात प्रोत्साहन फिर से बहाल किये जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

#वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) की अगुवाई में एक अतंर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइथाइजर के साथ बातचीत के लिये अमेरिका गया है.

#भारतीय प्रतिनिधिमंडल में कृषि मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रतिनिधि शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 6:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...