लाइव टीवी
Elec-widget

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 7:13 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
देश, दुनिया और खेल में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

देश, दुनिया और खेल में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 7:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद गुरुवार देर रात स्वदेश रवाना हो गए तो दूसरी तरफ महराष्ट्र का सत्ता संघर्ष लगातार जारी है. साथ ही उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच चुनाव बाद गठबंधन को सत्ता हासिल करने के लिए मतदाताओं से की गई ‘धोखेबाजी’ घोषित करने की मांग की गई है.

यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील (Brazil) में ‘बहुत सार्थक’ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शिरकत करने के बाद गुरुवार देर रात स्वदेश रवाना हो गए. इस शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स के सदस्य देशों ने व्यापार (Business), नवोन्मेष (Innovation), प्रौद्योगिकी (Technology) एवं संस्कृति (Culture) के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कभी मातोश्री में बनती और बिगड़ती थी सरकार, आज होटल-होटल चक्कर काट रहे हैं उद्धव
महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासत की धुरी माने जाने वाला मातोश्री (शिवसेना प्रमुख का निवास) इन दिनों नेताओं के चहल-पहल और बनते बिगड़ते समीकरणों से दूर हो गया है. कभी बाला साहब ठाकरे यहां से महाराष्ट्र के अलावा देश की राजनीति में भी अपना दखल रखते थे. बड़े-बड़े नेता उनसे मिलने मातोश्री (Matoshree) में ही आते थे, लेकिन अब महाराष्ट्र की राजनीति में ऐसा भूचाल आया है कि शिवसेना (Shiv Sena) के प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को सियासी उलझन को सुलझाने के लिए मुंबई (Mumbai) के होटलों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं.
Loading...

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस का गठबंधन 'जनता के साथ धोखा', याचिका दाखिल
उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) में एक याचिका दायर कर महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के बीच चुनाव बाद गठबंधन को सत्ता हासिल करने के लिए मतदाताओं से की गई ‘धोखेबाजी’ घोषित करने की मांग की गई है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1962 के युद्ध ने वैश्विक मंचों पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया: एस. जयशंकर
विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने गुरुवार को कहा कि अतीत में पाकिस्तान (Pakistan) से निपटने के तौर-तरीकों से कई प्रश्न खड़े होते हैं तथा 1972 के शिमला समझौते (Shimla Agreement) के फलस्वरूप पाकिस्तान (Pakistan) प्रतिशोध की भावना में डूब गया और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में दिक्कतें होने लगीं.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

‘कुलभूषण मामले में नहीं हुआ कोई समझौता, PAK कानून के तहत होगा फैसला’
भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर बयानबाजी शुरू कर दी है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कूलभूषण के मामले में कोई समझौता नहीं किया गया है. जाधव के बारे में निर्णय अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले का सम्मान करते हुए पाकिस्तानी कानूनों के तहत किया जाएगा. पाकिस्तान रेडियो की तरफ से यह जानकारी दी गई है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सुनंदा पुष्कर केस में आरोपी कांग्रेस नेता शशि थरूर को कोर्ट ने विदेश यात्रा की इजाज़त दी
दिल्ली की एक अदालत ने अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर (Sunanda Pushkar) की मौत के मामले में आरोपी कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) को विदेश जाने की अनुमति दे दी. विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने थरूर को 14 नवंबर से 18 नवंबर तक दुबई (Dubai) जाने की गुरूवार को अनुमति दी. थरूर ने अदालत को बताया कि उन्हें सर बानी यस फोरम की ओर से बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री बनने के बाद क्या थी पंडित नेहरू की तनख्वाह?
जवाहरलाल नेहरू आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. एक प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी तनख्वाह (Salary Of Nehru) हमेशा कौतुहल का विषय रही है. इसे लेकर तमाम बातें कही जाती रही हैं. जब उन्होंने करीब खुद ही अपनी सैलेरी तय की तो उनका साथी हैरान रह गए. प्नधानमंत्री के तौर पर उनके दिल्ली स्थित तीन मूर्ति आवास (Teen Murti Bhavan) में शिफ्ट होने की भी अलग कहानी है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

India vs Bangladesh: भारतीय गेंदबाजों के आगे नहीं टिक पाया बांग्लादेश, टीम इंडिया मजबूत स्थिति में
मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश (Bangladesh) को 150 रन पर ढेर करने के बाद भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अजिंक्‍य रहाणे को किया टीम से बाहर, इन 2 क्रिकेटर्स के बदले किया सौदा
राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने गुरुवार को अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को दिया. बदले में उसे इस टीम से लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय (Mayank Markande) और गेंदबाजी ऑलराउंडर राहुल तेवतिया (Rahul Teotia) मिले. रहाणे ने 2011 से 2019 के बीच रॉयल्स के लिए 100 मैच खेले और इनमें से 24 में टीम की कप्तानी की.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एक्सपोर्ट में MSME की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत तक बढ़े- नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार का देश के निर्यात कारोबार में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (MSME) का योगदान बढ़ाकर 60 प्रतिशत और आर्थिक वृद्धि में इसकी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत करने का लक्ष्य है. MSME और सड़क परिवहन मंत्री ने सरकार की इस मंशा को व्यक्त करते हुये उद्योगों से कहा कि वह उत्पादों कि गुणवत्ता और लागत पर ध्यान दें.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 7:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...