लाइव टीवी

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: March 8, 2020, 7:01 AM IST
यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने वालों को दो टूक जवाब दिया है. (फाइल फोटो)

देश, दुनिया और खेल में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ ...

  • Share this:
नई दिल्ली. सीएए विरोधियों से विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक कार्यक्रम में पूछा कि, 'हर कोई नागरिकता को एक संदर्भ में देखता है; मुझे कोई भी ऐसा देश बताइए जो कहता हो कि दुनिया के हर व्यक्ति का वहां स्वागत है.' दूसरी तरफ, यस बैंक से कर्ज लेने वाली ज्‍यादातर कंपनियां दिवालिया होने की कगार पर हैं. कंपनियों के डूबने पर बैंक की हालत बिगड़ती गई लेकिन SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) ने शनिवार को कहा कि स्टेट बैंक ने यस बैंक में निवेश के लिए अधिकतम 10,000 करोड़ रुपए की सीमा तय की है. उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे पर शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में लिखा है कि भगवान राम और हिंदुत्व किसी एक राजनीतिक दल की संपत्ति नहीं है.

यहां पढ़ें 10 बड़ी खबरें

CAA विरोधियों को विदेश मंत्री जयशंकर की दो-टूक- एक देश बताएं जहां सबका स्वागत होता हो
विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) का विरोध करने वालों को दो टूक जवाब दिया है. जयशंकर ने एक कार्यक्रम में कहा, 'हर कोई नागरिकता को एक संदर्भ में देखता है; मुझे कोई भी ऐसा देश बताइए जो कहता हो कि दुनिया के हर व्यक्ति का वहां स्वागत है.' वैश्विक शरणार्थी समस्या की ओर इशारा करते हुए जयशंकर ने  कहा, 'हमने सीएए के जरिये राष्ट्रविहीन लोगों की संख्या घटाने की कोशिश की; इसकी प्रशंसा होनी चाहिए.' उन्होंने संसद के अधिकार का जिक्र करते हुए कहा, 'कोई भी यह नहीं कह सकता कि सरकार या संसद के पास नागरिकता की शर्तें निर्धारित करने का अधिकार नहीं है. हर सरकार ने यह किया है.'



यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



यस बैंक में अधिकतम ₹10 हजार करोड़ निवेश की सीमा तय की है: SBI चेयरमैन
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रमुख रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) ने शनिवार को कहा कि स्टेट बैंक ने यस बैंक में निवेश के लिए अधिकतम 10,000 करोड़ रुपये की सीमा तय की है. भारतीय रिजर्व बैंक की पुनर्गठन योजना के तहत एसबीआई संकटग्रस्त यस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी ले सकता है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक के पुनर्गठन के लिए मसौदा योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि रणनीतिक निवेशक को बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी लेनी होगी और वह तीन साल से पहले अपनी हिस्सेदारी को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर सकता.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे पर, शिवसेना ने कहा- विचारधारा में कोई बदलाव नहीं आया
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना (Shiv Sena) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav thackeray) के अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अयोध्या (Ayodhya) जाने के मौके पर पार्टी ने शनिवार को कहा कि उसकी विचारधारा में कोई बदलाव नहीं आया है. अपने पूर्व सहयोगी दल भाजपा (BJP) पर कटाक्ष करते हुए शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा कि भगवान राम और हिंदुत्व किसी एक राजनीतिक दल की संपत्ति नहीं है. शिवसेना ने कहा कि राकांपा और कांग्रेस वाली महा विकास अघाड़ी सरकार ने 100 दिन पूरे कर लिए हैं जो उन लोगों के लिए दुख की बात है जिन्होंने दावा किया था कि यह नयी गठबंधन सरकार 100 घंटे से ज्यादा नहीं चलेगी.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Yes Bank Crisis: 10 प्‍वाइंट में समझें कैसे बर्बाद होता चला गया ये निजी बैंक और RBI को लगाने पड़े प्रतिबंध
आम उपभोक्‍ताओं में यस बैंक (Yes Bank) काफी पसंद किया जाता रहा है. दरअसल, यह बैंक अन्‍य बैंकों के मुकाबले जमा पर ज्‍यादा ब्‍याज देता रहा है. हालांकि, अब इस बैंक का खराब दौर शुरू हो चुका है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नकदी के संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के इस बैंक पर प्रतिबंध लगाते हुए निदेशक मंडल को भंग कर दिया है. आरबीआई ने जमाकर्ताओं के लिए निकासी सीमा 50,000 रुपये तय कर दी है. बैंक की बर्बादी की शुरुआत उसी दिन से हो गई थी, जिस दिन बैंक के मालिकाना हक को लेकर परिवार में कलह शुरू हुआ और ये मामला कोर्ट तक पहुंच गया. आइए 10 प्‍वाइंट में समझते हैं कि उपभोक्‍ताओं का पसंदीदा और दो रिश्‍तेदार अशोक कपूर व राणा कपूर का 2004 में शुरू किया गया बैंक धीरे-धीरे कैसे बर्बादी की कगार पर पहुंचा...
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10वीं क्लास के सिलेबस में शामिल हुआ जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) विद्यालय शिक्षा बोर्ड (JKBOSE) ने दसवीं कक्षा के राजनीति विज्ञान विषय के पाठ्यक्रम में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून, 2019 से जुड़ा एक अध्याय शुरू किया है. किताब (सामाजिक विज्ञान लोकतांत्रिक राजनीति-2) के अध्याय आठ के चौथे खंड में राज्य के पुनर्गठन से संबंधित अध्याय को शामिल किया गया है. पिछले साल पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कच्चे तेल की कीमतों में आई 5 साल की सबसे बड़ी गिरावट , अब भारत में 4 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल
अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते शुक्रवार को कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. कच्चे तेल के भाव में यह गिरावट OPEC देशों द्वारा प्रोडक्शन में कटौती नहीं करने के फैसले के बाद देखने को मिली. इसीलिए एक्सपर्ट्स मान रहे है कि भारत में पेट्रोल-डीज़ल के दाम आने वाले महीनों में 4 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकते है. आपको बता दें कि इस साल पेट्रोल और डीज़ल 4 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका है. ये गिरावट अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों की वजह से आई है. US WTI और ब्रेंट क्रुड (Brent Crude Oil) के भाव में गिरावट आई. दोनों कच्चे तेल के भाव में क्रमश: 10.07 फीसदी और 9.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सऊदी अरब में मोहम्मद बिन सलमान को बेदखल करने की थी साजिश? तीन शहजादे गिरफ्तार
सऊदी अधिकारियों ने मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman) को बेदखल करने की साजिश रचने के आरोप में शाही परिवार के दो सदस्यों को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए अमेरिकी अखबार Wall Street Journal की रिपोर्ट में कहा गया कि 'शाही अदालत के गार्ड ने मोहम्मद बिन सलमान के भाइयों में से एक प्रिंस अहमद बिन अब्दुल अजीज अल सऊद और उसके एक भतीजे प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ को हिरासत में ले लिया है.  दोनों लोगों को उनके घरों पर गिरफ्तार किया गया और देशद्रोह का आरोप लगाया गया.' इस रिपोर्ट पर सऊदी अधिकारियों की ओर से कोई तत्काल टिप्पणी नहीं आई है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार चैंपियन बनेगी टीम इंडिया?
आखिरकार वो लम्हा आ ही गया है जिसका इंतजार करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस को था. बड़ी शिद्दत से टीम इंडिया (India Women's Team) के फैंस अपनी देश की बेटियों को चैंपियन बनते देखने का इंतजार कर रहे हैं और अब वो मौका आ गया है. रविवार को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (ICC Womens T20 World Cup final) में भारतीय टीम की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होने वाली है. मुकाबला दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा और सिक्के की बाजी होगी आधे घंटे पहले 12 बजे.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस को लेकर Reliance Jio की पहल, फोन की घंटी की जगह सुनाई देगा ये मैसेज
रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर जागरूकता फैलाना के लिए नई पहल की है. जियो ने अपने ग्राहकों की डिफॉल्ट कॉलरट्यून (default callertune) में बदलाव किया है. जियो ग्राहकों की कॉलरट्यून में अब COVID-19 को लेकर जानकारी दी जा रही है. कॉलरट्यून में इस खतरनाक वायरस को लेकर जागरूकता का मैसेज सुनाई दे रहा है. साथ ही इसमें इससे बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया जा रहा है.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

इस बच्चे को अकेला छोड़ गए थे पिता, कहानी सुनकर कुमार सानू ने दिए 1 लाख रुपए
इन दिनों रिएलिटी शोज का दौर चल रहा है और इसी बीच चर्चा में आ गया है छोटे बच्चों का सिंगिंग रिएलिटी शो सारेगामापा में लिटिल चैंप्स (Sa Re Ga Ma Pa Lil Champs). इस शो में एक से बढ़कर एक टैलेंटेड कंटेस्टेंट पहुंच रहे हैं. वहीं इसी बीच कुछ कंटेस्टेंट ऐसे भी हैं जो अपने टैंलेट से तो चौंका ही रहे हैं, इसके साथ ही छोटी सी उम्र में उनके संघर्षों की कहानी भी सभी को हैरान कर रही है. हाल ही में ऐसा ही कुछ देखने को मिला, एक बच्चे की कहानी सुनकर जजेस में से एक कुमार सानू (Kumar Sanu) ऐसे इमोशनल हो गए कि उन्होंने उसे 1 लाख रुपए देने का ऐलान कर दिया.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2020, 7:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading