लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 5:28 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
08 जनवरी को मजदूर यूनियनों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है (सांकेतिक तस्वीर, Reuters)

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 5:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मजदूर यूनियनों (Labor Unions) की आठ जनवरी को प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी हड़ताल (Nationwide Strike) के आह्वान को देखते हुए बुधवार को बैंक (Bank), परिवहन सेवाओं के साथ ही अन्य सेवायें प्रभावित हो सकतीं हैं. सरकार की जन- विरोधी नीतियों (Anti-People Policies) के खिलाफ अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली इस हड़ताल में करीब 25 करोड़ लोगों के भाग लेने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

इस हड़ताल को इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, सेवा, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ और यूटीयूसी सहित विभिन्न संघों और महासंघों का समर्थन प्राप्त है. मजदूर यूनियनों ने पिछले साल सितंबर में ही आठ जनवरी 2020 को हड़ताल का फैसला कर दिया था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

निर्भया गैंगरेप के चारों दोषियों को 22 जनवरी को होगी फांसी, ब्लैक डेथ वारंट जारी

निर्भया गैंगरेप (Nirbhaya Case) के मामले में चारों दोषियों को फांसी (Hanging) पर लटकाए जाने की तैयारी पर मुहर लग गई है. कोर्ट ने फांसी की तारीख 22 जनवरी तय की है. ब्लैक डेथ वारंट जारी करने से पहले कोर्ट में जज ने दोषियों से उनका पक्ष भी सुना. इसके बाद ही कोर्ट ने फॉर्म नंबर 42 पर ब्लैक डेथ वारंट जारी कर दिया. इस डेथ वारंट में दोषियों को दी जाने वाली फांसी की सजा की जानकारी लिखी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

JNUSU अध्यक्ष समेत 19 छात्रों के खिलाफ दर्ज FIR पहले के मामलों पर आधारितजवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में भीड़ हमले के दो दिन बाद तक दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की तरफ से कोई गिरफ्तारी (Arrest) नहीं किए जाने के बाद मंगलवार को उसे छात्र समूहों और विपक्षी पार्टियों की तरफ से और आक्रोश को झेलना पड़ा, जब यह सामने आया कि परिसर में हिंसा वाली रात दो प्राथमिकियां (FIR) दर्ज कराई गईं थी.

यह प्राथमिकियां (FIR) पूर्व में हुई तोड़-फोड़ को लेकर विश्वविद्यालय (University) की शिकायत पर आधारित थीं. इन प्राथमिकियों में छात्र संघ की घायल अध्यक्ष आइशी घोष और अन्य को नामजद किया गया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

CAA के समर्थन में BJP की रैली से सहयोगियों ने किया किनारा, NRC पर AIADMK की धमकी
बीजेपी (BJP) ने देश भर में नागरिकता कानून (Citizenship amendment act) के समर्थन में कैंपेन शुरू किया है. कई राज्‍यों में उसने रैली और सभाओं का आयोजन भी किया है. मंगलवार को चेन्‍नई (Chennai) में बीजेपी ने नागरिकता कानून के समर्थन में एक रैली का आयोजन किया. बीजेपी की ये रैली उसी जगह हुई, जहां बीते साल दिसंबर में डीएमके (DMK) ने सीएए के विरोध में रैली की थी. हालांकि बीजेपी की ये रैली उसके मनमुताबिक नहीं हो पाई, क्‍योंकि इस रैली में बीजेपी के दो सहयोगी पार्टियों एआईएडीएमके (DMK) और पीएमके (PMK) ने हिस्‍सा नहीं लिया.

हालांकि बाद में बीजेपी ने कहा कि ये रैली बीजेपी ने अकेले आयोजित की थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

अमेरिकी राजनयिकों की हत्या की साजिश रच रहा था सुलेमानी: अमेरिकी NSA
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए ईरान के शक्तिशाली रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) अमेरिकी प्रतिष्ठानों पर हमला करने और अमेरिकी राजनयिकों की हत्या करने की साजिश रच रहे थे.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस (White House) में संवाददाताओं से कहा, ‘‘वह अमेरिकी प्रतिष्ठानों और राजनयिकों (Diplomats) पर हमला करने की साजिश रच रहे थे, उन प्रतिष्ठानों में सैनिक, नाविक, एयरमैन और मरीन थे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

नेशनल हाईवे से हटाए जाएंगे स्‍पीड ब्रेकर, NHAI ने शुरू किया विशेष अभियान
वाहनों की आवाजाही को सुगम और बाधारहित बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) पर बने गति अवरोधकों/स्पीड ब्रेकर (Speed-Breaker) को हटाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है. राजमार्गों पर वाहनों की आवाजाही सुगम बनाने के उद्देश्‍य से फास्‍टैग (FASTag) व्यवस्था को 15 दिसंबर 2019 से लागू किया गया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

चालू वित्त वर्ष 2019-20 में 5% रह सकती है देश की GDP ग्रोथ रेट, 2009 के बाद सबसे कम
चालू वित्त वर्ष 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के आंकड़ों का पहला पूर्वानुमान पेश कर दिया गया है. चालू वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ 5 फीसदी रहने का अनुमान है. सांख्यिकी मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक जीडीपी 5 फीसदी रह सकती है, जो वित्त वर्ष 2018-19 में 6.8 फीसदी थी. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 में जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसदी थी. ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) की अनुमानित ग्रोथ 4.9 फीसदी रहने का अनुमान है, जो 2018-19 में 6.6 फीसदी थी. पहले एडवांस एस्टीमेट की तस्वीर चालू वर्ष के 9 महीने के आंकड़ों पर आधारित है. CNBC TV18 के मुताबिक जीडीपी ग्रोथ अगर 5 फीसदी रहती है तो ये 11 साल का निचला स्तर (साल 2009) होगा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

JNU छात्रों के समर्थन में पहुंचीं दीपिका पादुकोण तो ट्विटर यूजर्स भिड़े
बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में पहुंचकर प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं से मुलाकात की. इस दौरान वह 2 दिन पहले कैंपस में हुए हमले (JNU Attack) में घायल हुईं जेएनयू छात्रसंघ की अध्‍यक्ष आइशी घोष से भी मिलीं. लेकिन इस दौरान उन्‍हें ट्विटर पर लोगों को विरोध में भी झेलना पड़ा. ट्विटर पर यूजर्स ने बड़ी संख्‍या में दीपिका पादुकोण की अपकमिंग फिल्‍म छपाक (Chhapaak) का विरोध किया. कुछ ही मिनट में #BoycottChhapaak ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करने लगा. हालांकि इसके बाद #IsupportDeepika भी टॉप ट्रेंड में शामिल हो गया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

इंदौर टी20: श्रीलंका को इंडिया ने किया चित, हासिल की धमाकेदार जीत
श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम पहले बल्लेबाजी कर महज 142 रन ही बना पाई, जवाब में ये लक्ष्य टीम इंडिया ने 15 गेंद पहले ही जीत लिया. टीम इंडिया की जीत में उसके गेंदबाजों और बल्लेबाजों का अहम योगदान रहा. शार्दुल ठाकुर ने 23 रन देकर 3 विकेट लिये. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और नवदीप सैनी को 2-2 विकेट मिले. इसके बाद बल्लेबाजों में केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 45, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन ने 32 और विराट कोहली ने नाबाद 30 रन बनाए. 18 रन देकर 2 विकेट लेने वाले नवदीप सैनी को मैन ऑफ द मैच मिला.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

लॉन्च हुआ चार रियर कैमरे वाला Realme 5i, कम कीमत में मिलेगा शानदार बैटरी बैकअप
रियली 5आई (Realme 5i) लॉन्च हो गया है. इस नए शानदार स्मार्टफोन को वियतनाम में लॉन्च किया गया है. खबरों के मुताबिक भारत में इसे 9 जनवरी यानी गुरुवार को लॉन्च किया जाएगा. इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका बैटरी बैक-अप और कैमरा है. 5000 एमएएच की बैटरी बैक-अप (5000 mAh battery backup) वाले इस फोन में क्वॉडकोर कैमरा सेट-अप मिलेगा. इसमें वॉटरड्रॉप नॉच के साथ 6.52 इंच का डिस्प्ले मिलेगा. रियलमी में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 665 एसओसी और 4 जीबी का रैम है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 5:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर