लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 1:43 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
अखिल भारतीय दंडी स्वामी परिषद के संरक्षक स्वामी महेशाश्रम महाराज ने मांग की है कि मुगलों द्वारा सभी हिन्दू धार्मिक स्थलों और शहरों के बदले नामों को फिर से योगी सरकार को बदलना चाहिए.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 1:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली एग्जिट पोल रिजल्ट २०२० (Delhi Exit Poll Results 2020): दिल्‍ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को वोटिंग हुई. सीएए के विरोध में प्रदर्शन हो रहे शाहीन बाग समेत यहां के कई इलाकों में पोलिंग बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें दिखीं. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) का सीधा मुकाबला बीजेपी के साथ बताया जा रहा है. हालांकि अब एग्जिट पोल्‍स के नतीजे भी आने लगे हैं. ज्‍यादा पोल्‍स में आम आदमी पार्टी को बढ़त मिलती दिख रही है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

AAP नेता संजय सिंह ने VIDEO ट्वीट कर EC से पूछा- ये EVM कहां जा रहीं हैं?
# विधानसभा चुनाव (Assembly Election) खत्म होते ही आम आदमी पार्टी (AAP) ने ईवीएम (EVM) की सुरक्षा को लेकर प्रश्न खड़े कर दिए हैं. राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक वीडिया ट्वीट कर पूछा, 'चुनाव आयोग इस घटना का संज्ञान ले ये किस जगह EVM उतारी जा रही हैं. आस पास तो कोई सेंटर है नहीं.' आप नेता गोपाल राय ने भी आरोप लगाया है कि बाबरपुर के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में एक कर्मचारी EVM के साथ पकड़ा गया है. संजय सिंह और गोपाल राय ने बताया कि आप के कार्यकर्ता अब 11 फरवरी तक स्ट्रांग रूम के बाहर बैठ कर निगरानी भी करेंगे.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर


मनोज तिवारी का दावा- 48 सीटों के साथ सरकार बनाएगी BJP, मेरा ट्वीट संभाल कर रखना
# विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के एग्जिट पोल के बाद बीजेपी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने इसे सिरे से नकार दिया है. उन्होंने ट्वीट किया 'ये सभी एग्ज़िट पोल फेल होंगे. मेरा ये ट्वीट सम्भाल के रखिएगा. भाजपा दिल्ली में 48 सीट ले कर सरकार बनाएगी. कृपया EVM को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढे.'

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर


Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली में 61.46% हुआ मतदान, EXIT POLLS में लौटती नजर आई AAP
# दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए यहां की जनता ने अपने मत का प्रयोग किया. सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक जारी रहा. दिन की शुरुआत से दिल्ली में चल रहे मतदान में धीमी वोटिंग दर्ज की गयी. जहां दोपहर 2 बजे तक 27.92% मतदान दर्ज किया गया वहीं 3 बजे मतदान प्रतिशत 30% पहुंचा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

विराट कोहली का अटपटा बयान- वनडे सीरीज हारने से फर्क नहीं पड़ता
# टीम इंडिया ने जब न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया था तो ऐसा लगा था कि वनडे सीरीज में भी विराट एंड कंपनी कुछ कमाल दिखाएगी लेकिन हुआ इसके एकदम उलट. भारतीय टीम हैमिल्टन के बाद ऑकलैंड में भी वनडे मैच हार गई और इसी के साथ उसके हाथों से सीरीज भी चली गई. हालांकि वनडे सीरीज हारने के बाद विराट कोहली का जो रवैया था वो काफी हैरान करने वाला था. विराट कोहली ने वनडे सीरीज के बाद अजीबोगरीब बयान दिया और कहा कि इस साल टेस्ट और टी20 सीरीज अहम हैं इसलिए वनडे सीरीज हारने से फर्क नहीं पड़ता.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर


चिराग पासवान ने दो टूक कहा- लोजपा का टिकट चाहिए तो 25 हजार सदस्य बनाओ
# बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी कड़ी में लोक जनशक्ति पार्टी के संसदीय दल के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार यात्रा पर निकलने की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही चिराग ने टिकट के लिए चक्कर लगाने वाले दावेदारों को भी दो टूक जवाब देदिया है. उन्होंने कहा कि यदि किसी को लोजपा का टिकट चाहिए तो सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जो पार्टी संगठन बनाने के साथ ही 25 हजार सदस्य भी बनाएंगे. जो इस कसौटी पर खरे उतरेंगे उन्हीं का नाम लोजपा की प्रदेश संसदीय कमिटी केंद्रीय संसदीय कमिटी को भेजेगी. इन्हीं में से सही उम्मीदवारों को पार्टी चुनाव मैदान में उतारेगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

राम मंदिर निर्माण के लिए दस करोड़ का दान, पहली किश्त के तौर पर दिए 2 करोड़
# अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए जैसे-जैसे रास्ता साफ होता जा रहा है, वैसे ही अब मंदिर निर्माण के लिए दान देने की शुरुआत भी हो गई है. पटना के स्टेशन रोड के पास स्थित महावीर मंदिर न्यास बोर्ड की तरफ से हनुमान मंदिर ट्रस्ट दस करोड़ रुपये के दान देने की घोषणा की थी. जिसके तहत शनिवार को पहली किश्त के तौर पर दो करोड़ रुपये का चैक राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम पर देने के लिए महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल अयोध्या रवाना हुए.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दंडी संन्यासियों की मांग- मुगलों द्वारा बदले सभी शहरों, धार्मिक स्थलों के नाम बदले योगी सरकार
# मुगलसराय (Mughalsarai), इलाहाबाद (Allahabad) और फैजाबाद (Faizabad) का नाम बदले जाने के बाद योगी सरकार अब बस्ती (Basti) जिले का भी नाम बदलने जा रही है. योगी सरकार बस्ती जिले को उसका पौराणिक और प्रचीन नाम वशिष्ठ नगर (Vashishth Nagar) लौटाने जा रही है. योगी सरकार के इस फैसले को लेकर जहां सियासत शुरू हो गई है. विपक्षी पार्टियां भाजपा पर नाम बदलने की राजनीति करने का आरोप लगा रही हैं. वहीं प्रयागराज के माघ मेले में आये साधु-संतों ने बस्ती जिले का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर किए जाने के योगी सरकार से फैसले का स्वागत किया है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

बैंक ने लोन देने से किया मना तो सीधे सरकार से कर सकेंगे शिकायत, निर्मला सीतारमण ने किया ये ऐलान
# अब अगर कोई बैंक सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (MSEM) को अकारण लोन देने से नहीं मना कर सकता है. अगर कोई बैंक बिना किसी ठोस कारण के MSME को लोन देने से मना करता है तो उनके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. इसके लिए वित्त मंत्रालय एक खास तरह का केंद्र बनाने जा रहा है, जहां ऐसी परिस्थित में कोई भी MSME ई-मेल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. इसके बाद इस शिकायत की एक कॉपी बैंक मैनेजर को भी भेजी जाएगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस: जापान के जहाज में मिले 64 मरीज, 200 से ज्यादा भारतीय भी फंसे
# चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 722 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के चलते सभी देश चीन में फंसे अपने लोगों को वापस बुलाने में जुटे हुए हैं. भारत (India) ने भी चीन में फंसे सभी छात्रों को एयर इंडिया (Air India) के विशेष विमान से वापस बुला लिया है. इस बीच जापान (Japan) के योकोहामा पोर्ट पर एक लक्जरी क्रूज़ पर कोरोना वायरस के 64 मरीजों की पुष्टि हुई है. इस क्रूज़ में यात्रियों और क्रू सदस्यों को मिलाकर कुल 3700 से ज्यादा लोग सवार थे. इनमें भारतीयों की संख्या 200 से अधिक बताई जा रही है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 1:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर